दिग्गजों की डुगडुगी

फिल्मों की रिलीज का समय बहुत महत्वपूर्ण होता है। कई बार गलत समय पर रिलीज होने का खामियाजा भी निर्माता और कलाकारों को भुगतना पड़ता है।

Bollywodबॉलीवुड अभिनेता अभिषेक बच्‍चन, आलिया भट्ट, कार्तिक आर्यन।

अभिषेक की उम्मीद

फिल्मों की रिलीज का समय बहुत महत्वपूर्ण होता है। कई बार गलत समय पर रिलीज होने का खामियाजा भी निर्माता और कलाकारों को भुगतना पड़ता है। इसके ताजा शिकार हुए हैं अभिषेक बच्चन। दरअसल 9 अक्तूबर, 2020 को कोरोना काल में सोनी लिव पर एक वेब सीरीज रिलीज हुई थी ‘स्कैम 1992’। यह शेयर दलाल हर्षद मेहता पर थी, जिसमें हर्षद मेहता की भूमिका प्रतीक गांधी ने की थी।

इसी बीच बतौर निर्माता अजय देवगन ने भी डिज्नी हॉट स्टार के लिए हर्षद मेहता पर एक फिल्म बना डाली ‘द बिग बुल’। अब हर्षद मेहता इतनी बड़ी हस्ती तो थे नहीं कि उन पर छह महीने में दो फिल्में बनें और दोनों ही कामयाब हो जाएं। देवगन और डिज्नी हॉटस्टार ने जल्दबाजी की और ‘स्कैम 1992’ दिखाए जाने के मात्र छह महीने बाद ही ‘द बिग बुल’ का प्रसारण कर दिया, जिसमें प्रमुख भूमिका निभाई है अभिषेक बच्चन ने।

‘स्कैम 1992’ तो सीधे सीधे हर्षद मेहता पर थी, मगर ‘बिग बुल’ में अभिषेक बच्चन के किरदार का नाम हेमंत शाह है हर्षद मेहता नहीं। यानी यह हर्षद मेहता से प्रभावित फिल्म हुई। तो हुआ यह कि सोशल मीडिया पर अभिषेक बच्चन और प्रतीक गांधी यानी ‘स्कैम 1992’ और ‘द बिग बुल’ की खूब तुलना की गई और इसमें ‘द बिग बुल’ के साथ ही अभिषेक बच्चन को भी कमजोर बताया गया।

अभिषेक बच्चन का कैरियर वैसे ही कमजोर चल रहा था, ऊपर से ‘द बिग बुल’ को कमजोर बताने से छोटे से बच्चन का कुछ ज्यादा ही नुकसान हो रहा है। लिहाजा अब उनकी उम्मीदें फिल्म दसवीं से जुड़ी हैं। इस कॉमेडी फिल्म में वह गंगाराम चौधरी की भूमिका में नजर आएंगे।

कार्तिक पर फूंके 20 करोड़

बीस करोड़ लागत की 2018 में रिलीज हुई ‘सोनू के टीटू की स्वीटी’ ने 150 करोड़ का धंधा किया और इसके हीरो कार्तिक आर्यन, जो उभरते हुए अभिनेता थे, अचानक चर्चा में आ गए। रिलायंस से लेकर टी सीरीज तक जैसे स्थापित कारोबारी उनकी फिल्मों में पैसा लगाने के लिए तैयार हो गए। करण जौहर की कंपनी धर्मा प्रोडक्शंस, जो दो बार ‘दोस्ताना’ बना चुकी थी, ने तीसरी बार ‘दोस्ताना 2’ की घोषणा की और उसमें कार्तिक आर्यन को मौका दिया। टी सीरीज ने ‘भूल भुलैया 2’ में कार्तिन आर्यन को फिट कर दिया।

देखते ही देखते इंडस्ट्री में कार्तिक आर्यन का नाम बड़ा बन गया। मगर अचानक करण जौहर ने ‘दोस्ताना 2’ से कार्तिक आर्यन की छुट्टी कर दी यह कहते हुए कि उनके बीच मतभेद हो गए हैं। वजह के नाम पर अभी तक सिर्फ अटकलें ही लगार्इं जा रही हैं। वजह कितनी वजनदार होगी, इसे सिर्फ इसी बात से समझा जा सकता है कि करण जौहर ने कार्तिक को लेकर ‘दोस्ताना 2’ की 20 दिनों की शूटिंग कर ली थी। अब चूंकि हीरो बदल दिया गया है, इसलिए नए हीरो के साथ यह शूटिंग फिर से की जानी है। माना जा रहा है कि इसमें लगभग 15-20 करोड़ रुपए फुंक जाने हैं।

जौहर यह नुकसान भी झेलने के लिए तैयार हैं, मगर उन्हें कार्तिक आर्यन की सूरत नहीं देखनी है। कंगना रनौत समेत कुछ लोगों ने इसे भाई-भतीजावाद से जोड़ने की कोशिश की है और कहा है कि कार्तिक फिल्मजगत से नहीं हैं इसलिए जौहर ने उनकी छुट्टी कर दी। अगर छुट्टी करनी ही थी, तो कार्तिक को जौहर ने क्यों साइन किया और 15-20 करोड़ का नुकसान क्यों उठाया?

आलिया-रणवीर साथ-साथ

बॉलीवुड में फिल्म निर्माण ठप है। सिनेमाघरों के बाद फिल्मों की शूटिंग भी बंद कर दी गर्इं हैं। ऐसी स्थिति में फिल्मवाले अपना समय घूम फिर कर बिता रहे हैं और लोग उन्हें ट्रोल भी कर रहे हैं। मसलन, अपनी मां अमृता सिंह के साथ सारा अली खान ने कश्मीर की वादियों में समय बिताया और उसकी तसवीरें सार्वजनिक कीं। इसी तरह आलिया भट्ट और रणवीर कपूर जब मालद्वीव के लिए निकले तो उनकी तसवीरें भी खूब छपीं। उन्हें सोशल मीडिया पर ट्रोल किया गया कि महाराष्ट्र में पूर्णबंदी चल रही है। लोगों की जान पर बनी है और ये घूमने फिरने निकले हैं।

Next Stories
1 बॉलीवुड हुआ ठप तो निर्माता दौड़े गोवा-हैदराबाद
2 सड़क इनके बाप की जागीर नहीं- राकेश टिकैत बोले दिल्ली बॉर्डर ही किसानों का घर तो भड़के बॉलीवुड फिल्ममेकर
3 राहुल गांधी, प्रियंका गांधी क्या कहते हैं देश सुनना नहीं चाहता..-डिबेट में ऑक्सीजन की कमी के सवाल पर कांग्रेस नेता से बोले संबित पात्रा
यह पढ़ा क्या?
X