सीक्वेल फिल्मों से संतुष्टि नहीं मिलती: रितेश

साल 2003 में रितेश देशमुख ने बॉलीवुड में कदम रखा था। 40 फिल्में कर चुके रितेश की गिनती बॉलीवुड के बेहतरीन कलाकारों में होती है। इन दिनों रितेश अपनी नई फिल्म ‘हाउसफुल 4’ और ‘मरजावां’ को लेकर चर्चा में हैं। पेश है उनसे हुई बातचीत…

हां काफी हद तक। वैसे मैंने अपने अभिनय करिअर में इससे पहले भी खलनायक का किरदार निभाया है। लेकिन ‘मरजावां’ में निभाया गया किरदार बिलकुल हट कर है। फोटो- इंडियन एक्सप्रेस।

सवाल: ‘मरजावां’ में आपने तीन फुट के विलेन का किरदार निभाया है। आपसे पहले कमल हासन ने फिल्म ‘अप्पू राजा’ में भी कुछ ऐसा ही किरदार निभाया था। तो क्या आपको लगता है कि आपकी तुलना कमल हासन से हो सकती है ?

’कमल हासन लीजेंड एक्टर हैं उनसे मेरी तुलना करना गलत होगा। ‘मरजावां’ में मेरे कद को छोटा दिखाने के लिए ग्राफिक्स का इस्तेमाल किया गया। मुझमें जो खामियां थी उसे तकनीकी के जरिए दूर किया गया है। जबकि कमल हासन ने खुद अपने पैरों को मोड़ कर बोने का किरदार निभाया था। ‘मरजावां’ में मेरा किरदार दमदार है, इसमें कोई दो राय नहीं है।

सवाल: शाहरुख खान फिल्म ‘जीरो’ में बौने बनें नजर आए थे, लेकिन वह फिल्म फ्लॉप रही?

’यह तो फिल्म की तकदीर पर निर्भर करता है। मुझे आज भी याद है मैं शाहरुख खान से ‘जीरो’ के सेट पर मिलने गया था तब उन्होंने बहुत उत्साहित होकर अपना किरदार सुनाया था। कहने का मतलब यह है कि भले ही फिल्म फ्लॉप हो या हिट, लेकिन एक कलाकार को उस किरदार को निभाते समय आत्मसंतुष्टि होनी चाहिए।

सवाल: लंबे समय बाद ‘मरजावां’ फिल्म से आपको चुनौती भरी भूमिका मिली है। तो क्या यह समय आपके अभिनय करिअर के लिए सही है?
’हां काफी हद तक। वैसे मैंने अपने अभिनय करिअर में इससे पहले भी खलनायक का किरदार निभाया है। लेकिन ‘मरजावां’ में निभाया गया किरदार बिलकुल हट कर है।

सवाल: फिल्म ‘हाउसफुल 4’ में आप किस तरह का किरदार निभा रहे हैं ?

’मैं इस फिल्म में दोहरी भूमिका में हूं जिसमें से एक बांगडू महाराज है तो दूसरा रॉय के किरदार में है। इस फिल्म की कहानी पुनर्जन्म पर आधारित है। यह फिल्म हंसी-मजाक से भरपूर है।

सवाल: आप कई सीक्वल फिल्मों में काम कर रहे हैं। क्या इसकी वजह यह है कि इन फिल्मों की तीन हफ्ते चलने की गांरटी होती है?

’ऐसा नहीं है कि हर सीक्वल फिल्म हिट ही होती है। ये सीक्वल फिल्म पर निर्भर करता है कि वह किस फिल्म की सीक्वल बनी है। जैसे फिल्म ‘दबंग 3’ जब रिलीज होगी तो दर्शक निश्चित ही उसे देखने के लिए पागल हो जाएंगे। ‘गोलमाल’ की सीरिज भी हिट है इसी तरह ‘हाउसफुल 4’ में भी फुल कॉमेडी है जिसे दर्शक जरूरदेखने जाएंगे।

सवाल:आपने कई सारी सीक्वल फिल्में की हैं। क्या आप इनमें काम करके एक अभिनेता के तौर पर संतुष्ट हैं?

’सीक्वेल फिल्म में काम करने में मजा आता है लेकिन बतौर अभिनेता संतुष्टि नहीं मिलती। सीक्वेल के साथ मैंने ऐसी फिल्में भी की हैं जो मुझे बतौर अभिनेता संतुष्ट करे। जैसे ‘एक विलेन’ में मैं खलनायक की भूमिका में तो फिल्म ‘अपना सपना मनी मनी’ में मैं सेक्सी लड़की के किरदार में नजर आया था। इसी तरह ‘मरजावां’ भी बहुत ही दिलचस्प फिल्म है।

आरती सक्सेना

पढें मनोरंजन समाचार (Entertainment News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट