ताज़ा खबर
 

दिग्गजों की डुगडुगी- सौ करोड़ी शाहरुख

आमतौर पर कलाकारों का मेहनताना फिल्म की कहानी, निर्माता, निर्देशक आदि पर निर्भर करता है। बावजूद इसके कभी कभी किसी न किसी कलाकार के मेहनताने की खबर सुर्खियां बन जाती है। जैसे कि आजकल शाहरुख खान का मेहनताना सुर्खियां बना हुआ है। कहा जा रहा है कि शाहरुख खान ने यशराज फिल्म्स की ‘पठान’ में […]

cinema, bollywoodशाहरूख खान, कैटरीना कपूर और सुभाष घई। (फोटो- जनसत्ता)

आमतौर पर कलाकारों का मेहनताना फिल्म की कहानी, निर्माता, निर्देशक आदि पर निर्भर करता है। बावजूद इसके कभी कभी किसी न किसी कलाकार के मेहनताने की खबर सुर्खियां बन जाती है। जैसे कि आजकल शाहरुख खान का मेहनताना सुर्खियां बना हुआ है। कहा जा रहा है कि शाहरुख खान ने यशराज फिल्म्स की ‘पठान’ में काम करने की फीस सौ करोड़ रुपए ली है। अमिताभ बच्चन, ऋत्विक रोशन, आमिर खान, सलमान खान, अक्षय कुमार आदि कितनी फीस लेते हैं, यह पता नहीं है इसलिए कहा नहीं जा सकता कि शाहरुख खान बॉलीवुड के सबसे महंगे कलाकार हैं या नहीं। इतना जरूर है कि जब शाहरुख खान नए नए आए थे और उनकी एक दो फिल्में हिट हो गई थी तब उन्होंने कुछ ज्ञान की बातें जरूर बताईं थीं।

इनमें से जो सबसे ज्यादा ज्ञान की बात थी वह एकदम मौलिक थी। उनके पहले और उनके बाद आज तक किसी और सितारे ने वह बात नहीं कही। शाहरुख खान का कहना था कि फिल्मजगत में हीरो लोगों को कुछ ज्यादा ही मेहनताना दिया जा रहा है। उन्हें इतना मेहनताना नहीं दिया जाना चाहिए क्योंकि वे इतने पैसों की मेहनत नहीं करते हंै। खान साहब का कहना था कि किसी भी फिल्म स्टार को चार लाख रुपए से ज्यादा मेहनताना नहीं दिया जाना चाहिए क्योंकि वह इससे ज्यादा की मेहनत नहीं करता है। अब कथित तौर पर सौ करोड़ फीस लेने वाले शाहरुख खान ज्यादा मेहनत करने लगे हैं या महंगाई ज्यादा बढ़ गई है, पता नहीं।

घई का इंतजार
पुणे फिल्म इंस्टीट्यूट से एक्ंिटग में गोल्ड मैडल लेकर निकले सुभाष घई एक्टिंग में तो चले नहीं। उन्होंने आराधना में राजेश खन्ना के साथ भी काम किया था, जो पुणे इंस्टीट्यूट में एक्ंिटग सीखने नहीं गए थे। तो राजेश खन्ना तो मेरे सपनों की रानी कब आएगी गाते हुए सुपर स्टार बन और किस्मत ने सुभाष घई को शोमैन बना दिया। फिल्म निर्माता और निर्देशक के तौर पर घई इतने सफल रहे कि उनकी तुलना राज कपूर से की गई और जूनियर शोमैन का खिताब तक उन्हें दिया गया। उनकी कंपनी मुक्ता आर्ट्स प्रतिष्ठित कंपनी है और बॉम्बे टॉकीज के बाद जिन फिल्म कंपनियों ने अपने कर्मचारियों का खूब ध्यान रखा, मुक्ता आर्ट्स उनमें से एक रही है। कालीचरण, विधाता, कर्ज, रामलखन, सौदागर जैसी कई सफल फिल्में उन्होंने बनाईं।

उनकी फिल्में उनके नाम से बिकती थीं। मगर वक्त बदला। फिल्मी दुनिया में कॉरपोरेट कंपनियों आईँ और कई निर्माता-निर्देशक हाशिए पर आ गए। सलमान को लेकर ‘युवराज’ और विवेक ओबेराय को लेकर ‘कांची’ की असफलता के बाद तो हालात इतने बिगड़ गए कि बॉलीवुड के इस बादशाह को प्रादेशिक फिल्में बनानी पड़ीं। 2015 में सलमान खान और उन्होंने मिलकर ‘हीरो’ बनाई थी जिसने किसी तरह लागत भर निकाली थी। मगर इस शोमैन ने एक पंचवर्षीय योजना निकाल दी बिना कैमरा, लाइट, एक्शन और कट जैसे शब्द बोले। उनके प्रशंसकों को आज भी उनकी फिल्म का इंतजार है।

कैटरीना और कार्तिक
इसी महीने की 30 तारीख को कैटरीना कैफ अक्षय कुमार के साथ ‘सूर्यवंशी’ में दिखाई देंगी और ठीक एक साल बाद अप्रैल 2022 में सलमान खान के साथ ‘टाइगर 3’ में। ये सब पचास से ऊपर के हीरो हैं। कैटरीना अपने से कम उम्र के हीरो के साथ भी नजर आएंगी। मसलन ‘फोन भूत’ में 38 साल की कैटरीना दो हीरो, 25 साल के ईशान खट्टर और 27 साल के सिद्धांत चतुर्वेदी के साथ नजर आएंगी। सलमान, शाहरुख, आमिर तो उनसे कम से कम 17-18 साल बड़े हैं । इधर शाहरुख खान भी अपनी कंपनी में कैटरीना को लेकर जो अगली फिल्म बनाने जा रहे हैं उसके हीरो के रूप में कार्तिक आर्यन के नाम पर विचार किया जा रहा है। कार्तिक कैटरीना से सात साल छोटे हैं। हालांकि बॉलीवुड में उम्र में अंतर बेमानी रहा है। कैटरीना ने साल भर बड़े रणवीर कपूर के साथ ‘जग्गा जासूस’ की थी, जो ठीक से अपनी लागत तक नहीं निकाल सकी थी।

Next Stories
1 कर्फ्यू के बीच सिनेमा कारोबार में उम्मीद जगाती ‘स्त्री शक्ति’ ‘रूही’ ने कमाए 29 करोड़ रुपए
2 अगर माहौल से चुनाव जीता जाता तो 8 चुनाव नहीं हारते- आशुतोष ने BJP पर साधा निशाना, हुए ट्रोल
3 TMKOC: ‘दया भाभी का कैरेक्टर बहुत पसंद है..’ तारक मेहता की अंजलि भाभी क्या बनना चाहती हैं ‘दयाबेन’? सुनैना फौजदार ने दिया ये जवाब
आज का राशिफल
X