ताज़ा खबर
 

रुपहले पर्दे पर दिग्गजों का क्रियाकलाप

इस साल कैटरीना कैफ के फैन उन्हें सलमान खान के साथ नहीं देख पाएंगे जबकि यह जोड़ी ‘टाइगर 3’ में काम कर रही है। इस साल कैटरीना की दो फिल्में रिलीज पर हैं और दोनों में ही सलमान खान नहीं हैं।

अभिनेता शाहरूख खान, कार्तिक आर्यन और अभिनेत्री कैटरीना कैफ।

हिरानी और शाहरुख
संजय दत्त की ‘मिशन कश्मीर’ से संपादक के रूप में शुरुआत करने वाले राजकुमार हिरानी ने बाद में ‘मुन्नाभाई एमबीबीएस’, ‘लगे रहो मुन्नाभाइर्’ के बाद संजय दत्त पर ‘संजू’ बनाई। हालांकि हिरानी ने उसमें संजय दत्त को नहीं रणबीर कपूर को संजय दत्त बनाया। 80 करोड़ की लागत वाली इस फिल्म ने छह सौ करोड़ के करीब धंधा किया और हिरानी कपूर के संबंध घनिष्ट हो गए। इतने घनिष्ट कि जब ‘संजू’ के बाद हिरानी ने अपनी अगली पर काम शुरू किया तो उसकी पटकथा रणबीर कपूर को सुनाई मगर फिल्म का हीरो बनाया शाहरुख खान को। रणबीर कपूर ने भी उनके चुनाव को सही ठहराया।

आमिर खान अभिनीत ‘पीके’ से पहली बार निर्माता बने हिरानी ने खान को दो पटकथाएं सुनाई थीं। एक मुन्नाभाई टाइप फिल्म की थी और दूसरी अप्रवासी समस्या पर। खान को दूसरी पटकथा पसंद आई, जो देशांतर की समस्या पर एक हास्य फिल्म है। मगर यह फिल्म तब शुरू होगी, जब शाहरुख यशराज फिल्म की ‘पठान’ की शूटिंग पूरी कर लेंगे। लिहाजा माना जा रहा है कि शाहरुख खान वाली फिल्म पर हिरानी अगले साल ही काम शुरू कर पाएंगे। यह हिरानी की कलम का कमाल है कि चोटी के सितारे बिना मुनाफे में हिस्सेदारी या गठबंधन किए उनके साथ काम करने के लिए तैयार हो जाते हैं। वरना चोटी के सितारे तो आजकल सिर्फ अपनी ही कंपनी की फिल्मों में काम कर रहे हैं।

कार्तिक आर्यन का संघर्ष
सोडावाटर की बोतल खोलते ही जैसे उफान आता है कुछ उसी तरह से कार्तिक आर्यन के कैरियर में तब उफान आया था, जब उन्हें करण जौहर ने ‘दोस्ताना 2’ और शाहरुख खान ने अपनी नई फिल्म के लिए साइन किया था। इसके बाद उन्हें रोनी स्क्रूवाला की फिल्म, फैंटम फिल्म की सुपर हीरो फिल्म के साथ ‘धमाका’ और ‘भूल भुलैया’ जैसी फिल्में मिलीं और आर्यन बॉलीवुड के चर्चित हीरो बन गए। फिर पता नहीं किस बात से करण जौहर और आर्यन के बीच तनातनी हुई और जौहर की ‘दोस्ताना 2’ से आर्यन बाहर हो गए। इसके बाद शाहरुख खान की फिल्म से भी आर्यन के बाहर निकलने और दो करोड़ रुपए साइनिंग अमाउंट वापस करने की खबर आई। आजकल आनंद एल राय की फिल्म से भी आर्यन के बाहर निकलने की खबरें हैं। हालांकि राय ने इन खबरों को अफवाह बताया है। शाहरुख और करण जौहर की फिल्मों से निकलने के बावजूद आर्यन के कैरियर में अभी काफी जान है क्योंकि उनके पास कुछ अच्छी फिल्में हैं। मगर इस इंडस्ट्री में कैम्पबाजी इतनी तगड़ी है कि नए उभरते कलाकारों को बहुत संघर्ष करना पड़ता है। एक तरह से इन दिनों कार्तिक संघर्ष के दौर से गुजर रहे हैं।

कैटरीना बिना सलमान
इस साल कैटरीना कैफ के फैन उन्हें सलमान खान के साथ नहीं देख पाएंगे जबकि यह जोड़ी ‘टाइगर 3’ में काम कर रही है। इस साल कैटरीना की दो फिल्में रिलीज पर हैं और दोनों में ही सलमान खान नहीं हैं। जहां ‘सूर्यवंशी’ में उनके साथ अक्षय कुमार हैं वही ‘फोन भूत’ में ईशान खट्टर और सिद्धांत चतुर्वेदी। 2003 में जैकी श्रॉफ की फिल्म ‘बूम’ से कैरियर की शुरुआत करने वाली कैटरीना कैफ की सलमान और अक्षय कुमार के साथ जोड़ी खूब जमी है। सलमान खान ने उन्हें बॉलीवुड में आगे बढ़ाने में हमेशा मदद की। कैटरीना और सलमान अब तक ‘मैंने प्यार क्यों किया’, ‘पार्टनर’, ‘युवराज’, ‘एक था टाइगर’, ‘टाइगर जिंदा है’ जैसी फिल्मों में साथ काम कर चुके हैं। आदित्य चोपड़ा इसी जोड़ी को लेकर इन दिनों ‘टाइगर 3’ बना रहे हैं। चंूकि आदित्य इन दिनों शाहरुख खान की फिल्म पठान में बिजी हैं इसलिए यह फिल्म इस साल शायद ही रिलीज हो। यानी 2022 में कैटरीना के फैन उन्हें सलमान खान के साथ देख सकेंगे।

Next Stories
1 कई अभिनेता निभा रहे पुलिस अधिकारी की भूमिका
2 हमारा कुत्ता कुत्ता और तुम्हारा टॉमी- वायरल हो रहा कुमार विश्वास का यह पुराना विडियो
3 कांग्रेस खुद के भीतर झांककर क्यों नहीं देखती? न्यूज ऐंकर ने किया सवाल तो बिफरीं सुप्रिया श्रीनेत, BJP नेता पर भी जताया गुस्सा
ये पढ़ा क्या?
X