ITAT says shahrukh khan must pay tax on his income from dubai villa rent - शाहरुख खान ने नहीं भरा दुबई के विला से किराये की कमाई पर टैक्स, ट्रिब्यूनल ने कहा- देना होगा - Jansatta
ताज़ा खबर
 

शाहरुख खान ने नहीं भरा दुबई के विला से किराये की कमाई पर टैक्स, ट्रिब्यूनल ने कहा- देना होगा

शाहरुख खान को अपने दुबई विला के किराए से होने वाली आमदनी पर टैक्स देना होगा यह फैसला इनकम टैक्स अपीलेट ट्राइब्यूनल (ITAT) ने किया है।

बताया जा रहा है कि शाहरुख केप टाउन या फिर जोहान्सबर्ग की टीम का मालिकाना हासिल करने में दिलचस्पी दिखाई है। बता दें कि साउथ अफ्रीकन लीग के इस साल के अंत तक शुरु हो जाने के आसार हैं।

शाहरुख खान को अपने दुबई विला के किराए से होने वाली आमदनी पर टैक्स देना होगा यह फैसला इनकम टैक्स अपीलेट ट्राइब्यूनल (ITAT) ने किया है। दरअसल शाहरुख के दुबई विला से होने वाली कमाई पर टैक्स देने को लेकर केस चल रहा था। शाहरुख ने इस केस को लेकर दावा किया था कि भारत-यूएई के बीच टैक्स संधि के तहत, दुबई में स्थित अचल संपत्ति से होने वाली कमाई सिर्फ यूएई में टैक्सिबल होगी। वहीं ट्रिब्यूनल ने इसे मानने से इनकार कर दिया है। ITAT के डायरेक्टर ने आयकर विभाग के अधिकारियों को “इनकम फ्रॉम हाउस प्रॉपर्टी” के तहत शाहरुख खान से टैक्स वसूलने के आदेश दिए हैं। बता दें कि आईटी ऐक्ट के तहत, अगर किसी शख्स के नाम पर 2 रेजिडेंशिय प्रॉपर्टी हैं, तो उनमें से किसी एक को ही “सेल्फ-ऑक्युपाइड” माना जाएगा ताकि टैक्स से छूट मिल सके। दूसरी संपत्ति को “इनकम फ्रॉम हाउस प्रॉपर्टी” टैग के तहत ट्रीट किया जाता है। इसके तहत ही दूसरी संपत्ति पर टैक्स लगाया जाता है।

बता दें कि दुबई का यह विला शाहरुख खान को गिफ्ट किया गया था जिसका पोजेशन उन्होंने 18 जून 2008 को हासिल किया था। वित्त वर्ष 2008-09 के लिए आयकर विभाग ने इसकी रेंटल वैल्यू 96 लाख रुपये होने का एस्टिमेट लगाया था। आयकर विभाग ने शाहरुख को टैक्स न चुकाने के लिए नोटिस भेजे थे। ईटी ने पिछले साल बरमुडा, ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड्स और दुबई जैसी जगहों में उनके इन्वेस्टमेंट की जानकारी मांगी थी। कई अमीर भारतीयों द्वारा दुबई के अलावा यूके, अमेरिका और कनाडा भी, हाउसिंग प्रॉपर्टी के क्षेत्र में निवेश के लिए बेहतर जगह मानी जाती हैं।

वहीं हाल ही में एडवांस टैक्स भरने वालों की लिस्ट सामने आई है जिसमें शाहरुख खान का नाम नहीं है। एडवांस टैक्स भरनें में बॉलीवुड स्टार्स की लिस्ट में सलमान खान टॉप पर हैं। आधिकारिक डाटा के अनुसार वित्त वर्ष 2016-17 के दौरान सलमान ने 44.5 करोड़ रुपए जमा किए। पिछले साल उन्होने 32 करोड़ रुपए का भुगतान किया था। वहीं दूसरे नंबर पर अक्षय कुमार हैं। उन्होंने 29.5 करोड़ रुपए का टैक्स दिया है। तीसरे नंबर पर ऋतिक रोशन, चौथे नंबर पर कपिल शर्मा, पांचवे नंबर पर रणबीर कपूर हैं। इसके अलावा लिस्ट में करण जौहर, आलिया भट्ट, आमिर खान, दीपिका पादुकोण और करीना कपूर खान का नाम भी शामिल है।

देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App