ताज़ा खबर
 

रामायण के वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने पर उठ रहे हैं सवाल, दूरदर्शन की तरफ से आया बयान

Ramayan: लॉकडाउन (Lock Down) के बीच भारतीय टेलीविजन पर 33 साल बाद पुनः प्रसारित हुए रामायण (Ramayan) ने ढेर सारे रिकॉर्ड अपने नाम किए। ऐसे में...

Ramayan, Ramayana break World Record of TRP, Arun Govil, Dipika Chikhalia, Sunil Lahri, रामायण, uttar ramayan, Ramayan on DD National, Ramayan creates a World record, doordarshan, prasar bharti, shashi shekhar, tv, entertainment newsरामायण के वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने पर उठ रहे हैं सवाल

Ramayan: लॉकडाउन (Lock Down) के बीच भारतीय टेलीविजन पर 33 साल बाद पुनः प्रसारित हुए रामायण (Ramayan) ने ढेर सारे रिकॉर्ड अपने नाम किए। 16 अप्रैल को प्रसारित रामायण के एपिसोड को 77 मिलियन यानी 7 करोड़ से ज्यादा लोगों ने देखा जिसके बाद ये बताया गया कि रामायण दुनिया में सबसे ज्यादा देखे जाने वाला टीवी शो बन गया है। लेकिन लाइव मिंट के दावे के मुताबिक ये दावा झूठा है।

खबरों की माने तो अमेरिकन सीरीज मैश (MASH) के नाम ये रिकॉर्ड दर्ज है। मैश के आखिरी एपिसोड जो कि 28 फरवरी 1983 को प्रसारित किया गया था उसे 10 करोड़ 60 लाख से ज्यादा बार देखा गया था। इस हिसाब से रामायण दुनिया का सबसे ज्यादा देखा गया शो नहीं है और ये दावा झूठा है। वहीं इस पूरे मामले को गरमाता देख प्रसार भारती के सीईओ शशि शेखर ने लाइव मिंट से बातचीत के दौरान सवालों का खुलकर जवाब दिया।

इंटव्यू के दौरान जब प्रसार भारती के सीईओ शशि शेखर से वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की बात पर सवाल पूछा गया तो शशि ने इसका जवाब देते हुए कहा, ‘हमें इस बात की जानकारी है कि टीवी रेटिंग्स के अलावा भी लोगों की बड़ी संख्या है जिन्होंने मोबाइल से लेकर दूसरे प्लेटफॉर्म्स पर यह शो देखा है। अगर हम इन आंकड़ों को भी जोड़कर देखें तो रामायण की व्यूअरशिप 20 करोड़ से भी अधिक हो जाएगी।’ वहीं गौर करने वाली बात ये है कि दूरदर्शन ने यह बात टीवी रेटिंग्स देने वाली एजेंसी ग्लांस की एक रिपोर्ट के आधार पर दी थी।

ग्लांस एजेंसी 100 से अधिक देशों में टीवी चैनल्स की रेटिंग देखती है। इसकी एक रिपोर्ट में इस बात का जिक्र किया गया था कि रामायण पूरी दुनिया में सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाला शो है। लेकिन यह रिपोर्ट सिर्फ साल 2018 के आकडे को प्रदर्शित कर रही थी। बता दें कि मैश कॉमेडी ड्रामा, डार्क कॉमेडी सीरीज है इसका प्रसारण 17 सितंबर 1972 को शुरू हुआ था जो 28 फरवरी 1983 तक चला था। मैश के 11 सीजन्स रहे जिसमें कुल 256 एपिसोड्स हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ‘अंधभक्त इकलौती ऐसी प्रजाति है जिसे झूठ और गालियां देने…’ बॉलीवुड एक्टर ने ट्वीट कर साधा सरकार पर निशाना, हुए ट्रोल
2 जब इरफान खान ने देख लिया था बेटे के गले में लव बाइट का निशान, ऐसा था रिएक्शन
3 ‘मुझे सैफ की नीयत ठीक नहीं लगती..’ सैफीना के बारे में कही थीं ऐसी बातें, बेबो के सामने आते ही बदल गईं राखी सावंत, फोटो खिचानें के लिए आईं पीछे-पीछे..
ये पढ़ा क्या?
X