ताज़ा खबर
 

वीरे दी वेडिंग में स्वरा भास्कर के बोल्ड सीन पर उनकी मां ने दी ये राय

वीरे दी वेडिंग के इस सीन को जहां कई लोगों ने सराहा वहीं काफी लोग ऐसे भी थे जिन्होंने सोशल मीडिया पर स्वरा को इस सीन के लिए ट्रोल किया।

वीरे दी वेडिंग की रिलीज़ के बाद स्वरा चर्चा में आ गई हैं।

फिल्म वीरे दी वेडिंग में अपने एक बोल्ड सीन के साथ ही स्वरा भास्कर कई लोगों के निशाने पर हैं। जहां कई लोगों ने इस सीन को सराहा वहीं काफी लोग ऐसे भी थे जिन्होंने सोशल मीडिया पर स्वरा को इस सीन के लिए ट्रोल किया। स्वरा भास्कर का ये सीन इसलिए भी सुर्खियों में है क्योंकि भारतीय सिनेमा के इतिहास में किसी भी कमर्शियल फिल्म में इस तरह से फीमेल सेक्शुएलिटी को इस तरह एकस्पलोर नहीं किया गया है।

स्वरा की मां इरा भास्कर सिनेमा के इतिहास की स्टूडेंट रही है। उन्होंने यूं तो फिल्म के इस सीन पर विस्तार से कोई टिप्पणी नहीं की लेकिन फिल्म और फीमेल  सेक्शुएलिटी को लेकर अपनी बात रखी। जेएनयू में सिनेमा स्टडीज की प्रोफेसर इरा ने कहा कि भारत में फीमेल सेक्शुएलिटी को सीधे तौर पर नहीं अभिव्यक्त किया जाता रहा है। फिल्मों में कई ऐसी चीज़ें, जिन्हें डायरेक्टली दिखाना मुमकिन नहीं होता है, उन्हें गानों के सहारे दिखाने की परंपरा है। चाहे वो हिंदी फिल्म के गाने हो या बंगाली, तमिल और मलयालम फिल्म के गाने। भारत के अलावा ये कहीं और देश में देखने को नहीं मिलता।

उन्होंने कहा कि समाज में वर्जित, टैबू जटिल मुद्दों को गाने के सहारे आसान बनाने की कोशिश की जाती रही है। मसलन फिल्म मुगल ए आज़म के एक गाने ‘जोगन बन चली’ में जोगन का असल मतलब मीरा है। वो मीरा जिसने अपने प्यार के लिए सब कुछ छोड़ दिया था। इस गाने के द्वारा एक महिला की इच्छा को अभिव्यक्त करने की कोशिश की गई है।

स्वरा इस बोल्ड सीन के साथ ही फिर विवादों में हैं।

उन्होंने कहा कि महेश भट्ट ने एक बार कहा था कि  भारतीय सिनेमा में सबसे इरोटिक लम्हा वो था जब दिलीप कुमार मधुबाला के चेहरे को छू रहे होते हैं। उन्होंने कहा कि फायर, लिपस्टिक अंडर माय बुर्का और वीरे दी वेडिंग में सेक्शुएली एक्टिव महिलाओं को दिखाया गया है। वे अपनी इच्छाओं को लेकर कॉन्फिडेंट और बेधड़क हैं। वे अपने अधिकारों और मनमर्जियों को लेकर शर्मिंदगी महसूस नहीं करती। इरा के अनुसार भारत में अभी दर्शकों  उस स्तर पर सहज नहीं हो पाए हैं कि वे पर्दे पर फीमेल सेक्शुएलिटी को लेकर सहज प्रतिक्रिया दे सकें।

https://www.jansatta.com/entertainment/

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App