ताज़ा खबर
 

जापानी अवॉर्ड फुकुओका पुरस्कार से सम्मानित हुए संगीतकार ए आर रहमान

संगीतकार ए आर रहमान को अपने संगीत के माध्यम से एशियाई संस्कृति में उत्कृष्ट योगदान के लिए जापान के शीर्ष ग्रांड फुकुओका पुरस्कार 2016 का विजेता घोषित किया गया है।

Author नई दिल्ली | May 31, 2016 3:01 PM
ए.आर.रहमान

संगीतकार ए आर रहमान को अपने संगीत के माध्यम से एशियाई संस्कृति में उत्कृष्ट योगदान के लिए जापान के शीर्ष ग्रांड फुकुओका पुरस्कार 2016 का विजेता घोषित किया गया है। पुरस्कार समारोह के तहत रहमान को ‘फ्रॉम द हार्ट – द वर्ल्ड ऑफ ए आर रहमान्स म्यूजिक’ विषय पर व्याख्यान देने के लिए आमंत्रित किया गया है।

Also Read: Ok Jaanu की शूटिंग के दौरान जामा मस्जिद पर देखिए श्रद्धा कपूर का सबसे जुदा अंदाज

फुकुओका पुरस्कार समिति के सचिवालय ने 49 साल के रहमान को फिलिपीन के इतिहासकार अमेठ आर ओकांपो (अकादमिक पुरस्कार) और पाकिस्तान की यास्मीन लारी (कला और संस्कृति पुरस्कार) के साथ सम्मान के लिए चुना है।

Also read: संजय दत्त की बेटी त्रिशाला ने पोस्ट की ग्लैमरस Photos, पहले से काफी स्टाइलिश दिखीं 

जापान के फुकुओका शहर में 1990 में इस सालाना पुरस्कार की स्थापना की गयी थी। इसका उद्देश्य एशिया की अनोखी और विविधतापूर्ण संस्कृति को संरक्षित रखने और प्रोत्साहित करने के लिए काम करने वाले लोगों, संगठनों और समूहों के उत्कृष्ट कार्य को सम्मानित करना है।

Also Read: सनी लियोनी संग रोमांस करने के लिए राजी हुए अरबाज, Tera Intezaar करेंगे बेबी डॉल के साथ 

रहमान ने मणि रत्नम की तमिल फिल्म ‘रोजा’ के साथ अपने फिल्मी करियर की शुरूआत की और राम गोपाल वर्मा की फिल्म ‘रंगीला’ से उनका हिंदी सिनेमा से परिचय हुआ।

Also Read: पति के अलावा अपने क्लोज Ones को भी क्वालिटी टाइम दे रहीं प्रीति जिंटा, मुंबई लौटीं प्रियंका? 

इसके बाद ‘बॉम्बे’, ‘दिल से’, ‘ताल’, ‘लगान’, ‘रंग दे बसंती’, ‘दिल्ली 6’, ‘रॉकस्टार’, ‘हाईवे’ और ‘तमाशा’ सहित बहुत सी फिल्मों में रहमान ने अपने संगीत का जादू जगाया। डैनी बॉयल की ‘स्लमडॉग मिलेनियर’ के गीत ‘जय हो’ से रहमान ने हॉलीवुड में अपने संगीतमय करियर की शुरूआत की। इस गीत ने दो एकेडमी अवार्ड और एक गोल्डन ग्लोब ट्राफी जीती।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App