ताज़ा खबर
 

कान फिल्म समारोह में बढ़ी भारतीय पैठ

सत्तरवें कान फिल्म समारोह में भारतीय फिल्मों की गतिविधियों में खासा इजाफा हुआ है।

Author Updated: May 22, 2017 5:20 AM
थेनंडाल स्टूडियोज ने इस बार फिल्म बाजार का आधिकारिक रात्रिभोज आयोजित करके बड़ी पहल की है जिसे काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

सत्तरवें कान फिल्म समारोह में भारतीय फिल्मों की गतिविधियों में खासा इजाफा हुआ है। एआर रहमान ने ‘थेनंडाल स्टूडियोज लिमिटेड’ की ओर से जहां 350 करोड़ की तमिल फिल्म ‘संघमित्रा’ को लांच किया वहीं हिंदूजा समूह ने भी बड़ी पहल की घोषणा की। थेनंडाल स्टूडियोज ने इस बार फिल्म बाजार का आधिकारिक रात्रिभोज आयोजित करके बड़ी पहल की है जिसे काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। कान फिल्म समारोह के इतिहास में किसी भारतीय कंपनी को पहली बार यह अवसर मिला है। दुबई के भारतीय व्यवसायी बीआर शेट्टी ने समारोह में एक हजार करोड़ की लागत से बनने वाली फिल्म ‘महाभारत’ को लांच किया। उन्होंने कहा कि भारतीय व्यवसायी अरबपतियों का समूह ‘इंडीवुड’ अगले पांच साल में फिल्म निर्माण में सत्तर हजार करोड़ रुपए का निवेश करेगा। भारतीय वाणिज्य व उद्योग परिसंघ (फिक्की) भारतीय फिल्मों के लिए क्रय-विक्रय सम्मेलन कर रहा है तो भारतीय फिल्म विकास निगम (एनएफडीसी) द्वारा भारतीय पेवेलियन लगाया गया है।

हिंदूजा बंधुओं (गोपी चंद हिंदूजा और प्रकाश हिंदूजा) ने एक विशेष समारोह में भारतीय फिल्मों के विश्व बाजार में वर्चस्व की परियोजना पेश की। उन्होंने राजकपूर की ‘संगम’ की दुनिया भर में सफलता का हवाला दिया कि 1964 में कोई सोच नहीं सकता था कि कोई हिंदी फिल्म लंदन में दो सप्ताह तक चल जाएगी और मुनाफा कमाएगी। ईरान और मिस्र में तो ‘संगम’ तीन-तीन साल चली। एआर रहमान ‘संघमित्रा’ को बाहुबली की अगली कड़ी मनाते हैं। यह एक फंतासी है जिसमें आठवीं सदी के भारत में एक अद्वितीय सुंदरी अपना राज्य बचाने की लड़ाई लड़ती है। संघमित्रा की भूमिका कमल रने की योजना है। फ्रांस में भारतीय राजदूत मोहन कुमार की चिंताएं दूसरी हैं। वे हर मंच पर बार-बार यह सवाल उठा रहे हैं कि कान फिल्म समारोह के प्रतियोगिता खंड में भारतीय फिल्मों को क्यों जगह नहीं मिलती।

 

जेट एयरवेज के मुंबई से दिल्ली जा रहे विमान में हाईजैक की अफवाह; यात्री ने किया था पीएम मोदी को ट्वीट

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 चीन में आमिर खान की दंगल की धूम, बॉक्स ऑफिस पर 650 करोड़ रुपए की कमाई का आंकड़ा किया पार
2 ऐश्वर्या राय ने 2002 में पहली बार किया था भारत का प्रतिनिधित्व, जानिए 15 साल लंबे इस सफर की कहानी
3 हाफ गर्लफ्रेंड बॉक्स ऑफिस कलेक्शनः अर्जुन कपूर और श्रद्धा कपूर की फिल्म ने 2 दिन में कमाए 20 करोड़ रुपए
जस्‍ट नाउ
X