ताज़ा खबर
 

दिग्गजों की डुगडुगी

बॉलीवुड में दो मिस वर्ल्ड की शुरुआत तमिल फिल्मों से हुई जिन्होंने हिंदी फिल्मों में अपनी अलग जगह बनार्इं मगर आज इसी हिंदी फिल्मों में वे हाशिए पर नजर आ रही हैं।

फिल्‍म अभिनेत्री एश्‍वर्या राय बच्‍चन, फिल्‍म अभिनेता अमिताभ बच्‍चन और रणवीर सिंह।

मणि की ऐश्वर्या

बॉलीवुड में दो मिस वर्ल्ड की शुरुआत तमिल फिल्मों से हुई जिन्होंने हिंदी फिल्मों में अपनी अलग जगह बनार्इं मगर आज इसी हिंदी फिल्मों में वे हाशिए पर नजर आ रही हैं। ये हैं प्रियंका चोपड़ा और ऐश्वर्या राय। प्रियंका ने 2002 में ‘तमीजन’ से कैरिअर की शुरूआत की थी और आजकल बॉलीवुड के बजाय हॉलीवुड में ज्यादा सक्रिय हैं। ऐश्वर्या की शुरुआत मणिरत्नम की तमिल फिल्म ‘इरुवर’ से 1997 में हुई थी। तब से अब तक ऐश्वर्या मणि के साथ ‘गुरु’, और ‘रावण’ में काम कर चुकी हैं और इन दिनों मेगाबजट ‘पोन्निइन सेल्वम’ में कर रही हैं। 2018 में उनकी फिल्म ‘फन्ने खां’ रिलीज हुई थी और इस समय उनकी कोई और फिल्म रिलीज पर नहीं हैं।

ऐसे में मणिरत्नम ने उन पर भरोसा जताया है। ‘पोन्निइन सेल्वन’ को 1958 में एमजी रामचंद्रन ने वैजयंतीमाला और जैमिनी गणेशन के साथ बनाने की कोशिश की मगर फिल्म नहीं बन पाई। फिर कमल हासन ने कल्कि कृष्णमूर्ति के इस उपन्यास के अधिकार खरीदकर मणि रत्नम के साथ इसे बनाने की असफल कोशिश की थी। दरअसल अपनी पृष्ठभूमि के चलते इसका बजट बहुत ही ज्यादा होता रहा है। इस समय भी मणिरत्नम इसे लगभग 500 करोड़ की लागत से बना रहे हैं। जल्दी ही कोई निर्माता इतना पैसा लगाने के लिए आगे नहीं आता है।यह महंगी और भव्य फिल्म 2022 में रिलीज होगी। फिल्म में ऐश्वर्या राय के साथ तमिल फिल्म स्टार विक्रम, कार्ति, जयराम रवि जैसे ढेर सारे कलाकार देखे जा सकेंगे। हो सकता है ‘पोन्निइन सेल्वन’ ऐश्वर्या के करियर में चमत्कार कर दे।

रिलायंस के रणवीर सिंह

वैसे तो रणवीर सिंह यशराज फिल्म्स की खोज माने जाते हैं क्योंकि उन्हें आदित्य चोपड़ा ने 2010 में ‘बैंड बाजा बारात’ में पहली बार मौका दिया था। चोपड़ा ने ‘लेडीज वर्सेस रिकी बहल’, ‘गुंडे’, ‘बेफिक्रे’, ‘किल दिल’ जैसी फिल्मों में उन्हें फिर मौका दिया और इस समय रणवीर को लेकर ‘जयेशभाई जोरदार’ बना रहे हैं। साठ उलांघ चुके अनिल कपूर, सनी देओल और पचपन वाले सलमान, आमिर और शाहरुख जैसे अभिनेताओ के बीच 35 के रणवीर पर आदित्य के बाद मेहरबान हुए संजय लीला भंसाली।

भंसाली ने उन्हें लेकर ‘गोलियों की रासलीला रामलीला’, ‘बाजीराव मस्तानी’ और ‘पद््मावत’ जैसी फिल्में बनाई, जिन्होंने रणवीर का कद बढ़ा दिया। मगर इस समय रणवीर पर मेहरबान हैं रिलायंस एंटरटेनमेंट। यह कंपनी रणवीर की ‘सिंबा’ (2018) में पैसा लगा चुकी है और इस साल रणवीर की रिलीज होने वाली तीन और फिल्मों में भी रिलायंस ने पैसा लगाया है। इस साल अप्रैल में रणवीर की ‘सूर्यवंशी’, जून में कपिल देव पर बनने वाली ‘83’ और दिसंबर में रोहित शेट्टी की कॉमेडी फिल्म ‘सर्कस’ रिलीज होगी। सर्कस संजीव कुमार और देवेन वर्मा की दोहरी भूमिकाओं वाली मशहूर फिल्म ‘अंगूर’ (1982) की रीमेक है।

अमिताभ और चेहरे

नब्बे के दशक में कॉरपोरेट कंपनी एबीसीएल शुरू कर अमिताभ बच्चन ने बॉलीवुड को बताया कि आने वाला कल कॉरपोरेट तरीके से फिल्म बनाने का है। बच्चन खुद एबीसील बनाकर सफल नहीं हो पाए हो, मगर आज बॉलीवुड में उनके दिखाए रास्ते पर लोग चल रहे हैं। 2000 में उन्होंने कौन बनेगा करोड़पति जैसा गेम शो कर टीवी की दुनिया में नया इतिहास रचा। इस शो को शाहरुख खान ने भी होस्ट किया, मगर बच्चन जैसी सफलता नहीं मिली।

बीते साल अमिताभ ने बॉलीवुड को नया रास्ता दिखाया था। जब सिनेमाघर बंद थे अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘गुलाबो सिताबो’ ओटीटी पर रिलीज पहली बड़ी फिल्म थी। आज बॉलीवुड में ओटीटी प्लेटफॉर्म नए विकल्प की रूप में उभरा है। 78 साल की उम्र में जितने सक्रिय अमिताभ हैं, उतना कोई दूसरा सितारा नहीं। कल ही अमिताभ बच्चन की नई फिल्म चेहरे का टीजर सामने आया है, जो 30 अप्रैल को रिलीज होने जा रही है।

Next Stories
1 दक्षिण की रीमेक फिल्मों से चल रहा बॉलीवुड
2 रूही के प्रचार में व्यस्त जाह्नवी कपूर ने कार में ही बदले कपड़े, शेयर कीं तस्वीरें
3 हर दिन आधे घंटे बहू नीता की ‘क्लास’ लिया करते थे धीरूभाई अंबानी, पूछते थे ऐसे-ऐसे सवाल
ये पढ़ा क्या?
X