ताज़ा खबर
 

KBC 2018: कौन बनेगा करोड़पति के हॉट सीट पर पहुंचने के लिए पार करने होते हैं ये 6 पड़ाव

KBC Kaun Banega Crorepati 2018 : यकीनन हॉट सीट पर बिग बी के साथ बैठने की इच्छा तो सभी की होती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि हॉट सीट तक पहुंचने से पहले आपको छह दिलचस्प लेवल भी पार करने होते हैं। इन स्टेप्स को पार करने के बाद ही आपको मौका मिलता है अमिताभ बच्चन के साथ हॉट सीट पर बैठने का।

हॉट सीट तक पहुंचने के लिए इन पड़ावों को पार करना बेहद जरूरी है।

KBC Kaun Banega Crorepati 2018 : 

करोड़पति बनने का सपना सच करने और अपने टैलेंट को दिखाने का मंच आज (03-09-2018) से सज रहा है। इस बार भी इस मशहूर टीवी शो को होस्ट करते नजर आएंगे सदी के महानायक अमिताभ बच्चन। यकीनन हॉट सीट पर बिग बी के साथ बैठने की इच्छा तो सभी की होती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि हॉट सीट तक पहुंचने से पहले आपको छह दिलचस्प लेवल भी पार करने होते हैं। इन स्टेप्स को पार करने के बाद ही आपको मौका मिलता है अमिताभ बच्चन के साथ हॉट सीट पर बैठने का।

ये हैं वो स्टेप्स:

स्टेप 1:
केबीसी के प्रमोशन के दौरान हर दिन इसके दर्शकों से एक सवाल पूछा जाता है और जवाब देने के लिए उन्हें चार विकल्प दिये जाते हैं। इन सवालों का जवाब देने के लिए सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना जरूरी है। खास बात यह है कि रजिस्ट्रेशन कराने के भी चार अलग-अलग तरीके हैं। दर्शक जिन चार तरीकों से अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं वो हैं: (1)IVR 5052525 01-04 (2)SMS 509093 (3) सोनी लाइव वेबसाइट (4) सोनी लाइव एप्‍प (एंड्रॉयड और iOS)। इनमें से किसी भी तरह से अपना रजिस्ट्रेशन कराने में सफल होने के बाद आपको केबीसी की तरफ से मैसेज दिया जाता है और चयन किये जाने पर शो की टीम करीब चार से पांच दिनों के अंदर आपसे संपर्क करती है।

स्टेप 2
पहले स्टेप में पूछे गए प्रशन का सही जवाब देने वालों में से कुछ लोगों का सलेक्शन कंप्यूटर सॉफ्टेवयर के द्वारा किया जाता है। रैंडम सलेक्शन में से लगभग 9990 लोगों को कॉल सेंटर एग्जिक्यूटिव फोन करते हैं। कॉल सेंटर अधिकारी आपसे पूछते हैं कि आपने शो में हिस्सा लेने के लिए अपना जवाब भेजा था या नहीं? अगर आप कॉल सेंटर अधिकारी के सवालों का जवाब नहीं दे पाते तो आपको एक बार फिर से कॉल किया जाता है लेकिन अगर दूसरी बार सवालों का अनुकूल जवाब नहीं मिलता है तो आपका रजिस्ट्रेशन खुद-ब-खुद कैंसिल हो जाता है।

खास बात यह कि कॉल सेंटर अधिकारी जब आपको कॉल करते हैं और उस वक्त अगर आपका फोन बिजी आता है या फिर अन्य वजहों से आपका फोन नहीं लग पाता है तो इसकी जिम्मेदारी शो संचालकों या कॉल सेंटर अधिकारियों की नहीं होती है। रजिस्टर्ड नंबर से जानकारी देने वाले लोगों से कॉल सेंटर अधिकारी तीन अलग-अलग तरह के सवाल पूछते हैं। सवालों का संतोषप्रद जवाब मिलने पर ही ऑडिशन और शूट के लिए तारीख तय की जाती है।

स्टेप 3
ऑडिशन की जगह और तारीख तय होने के बाद अगर सलेक्टेड कैंडिडेट ऑडिशन के लिए समय पर तयशुदा जगह पर नहीं पहुंच पाते हैं तो रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया जाता है। इस दिन कैंडिडेट को अपनी पासपोर्ट साइज की चार कलर फोटो, पैन कार्ड, बर्थ सर्टिफिकेट, पासपोर्ट तथा अन्य जरूरी कागजात अपने साथ लेकर जाना होता है। इसके साथ ही इसी दिन यह भी तय कर लिया जाता है कि शो के दौरान ‘फोन ए फ्रेंड’ की लाइफ लाइन पर वो अपने किस दोस्त को फोन करेंगे? कैंडिडेट को अपने दोस्त का नाम बताने के साथ ही उसकी चार पासपोर्ट साइज फोटो भी देनी होती है।

स्टेप 4
यह स्टेप इसलिए भी अहम है क्योंकि इस दिन कैंडिडेट को दो राउंड के एंट्रेंस टेस्ट जिसमें लिखित और वीडियो टेस्ट शामिल है से गुजरना पड़ता है। जो कैंडिडेट इस परीक्षा को पास नहीं कर पाते उन्हें डिस्क्वालिफाई कर दिया जाता है।

स्टेप 5
दो राउंड का एंट्रेस टेस्ट पास करने के बाद कैंडिडेट को तीन सदस्यीय मेंबर्स का सामना करना होता है। जिसके बाद ‘फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट’ राउंड के लिए लिस्ट तैयार की जाती है। इस राउंड के लिए भी दो लिस्ट बनाई जाती है ताकि किसी कैंडिडेट के किसी वजह से अनुपस्थित होने पर दूसरे कैंडिडेट को मौका दिया जा सके।

स्टेप 6
‘फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट’ राउंड इस शो के शुरुआत में दिखाया जाता है। जिसके तहत चार विकल्पों के साथ प्रतिभागियों से एक प्रश्न पूछा जाता है तथा प्रश्न का जवाब सबसे पहले और सही देने वाले कैंडिडेट को मौका दिया जाता है हॉट सीट पर बैठने का।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App