ताज़ा खबर
 

सलीम-जावेद ने न दिया होता डायरेक्टर को सुझाव, तो शायद ही मिलता अमिताभ बच्चन को स्टारडम का ‘टिकट’

जानना चाहते हैं, तो चलिए 1969 में। अमिताभ ने इस साल 'सात हिंदुस्तानी' से डेब्यू किया था। वह इसमें...

अमिताभ बच्चन की फिल्मों में असल एंट्री ‘ज़ंजीर’ से मानी जाती है। यह फिल्म उनके पास तीन नामचीन कलाकारों के पास से होने के बाद आई थी। वे कौन एक्टर्स थे? क्या उन्होंने यह फिल्म ठुकराई थी और आखिर यह अमित जी के पास पहुंची कैसी। ये सब जानना चाहते हैं, तो चलिए 1969 में। अमिताभ ने इसी साल ‘सात हिंदुस्तानी’ से डेब्यू किया था। वह इसमें अनवर अली नाम के किरदार में थे, जिसके लिए उन्हें तब बेस्ट न्यूकमर का नेशनल अवॉर्ड भी मिला था। लेकिन असल पहचान उन्हें साल 1973 में मिली, फिल्म ज़ंजीर से। इसमें वह इंस्पेक्टर विजय खन्ना बने थे। यूं कहिए यह उनके लिए स्टारडम का टिकट था। मगर यह टिकट उन तक कई लोगों के हाथों से फिसल कर आया था।

सबसे पहले इस रोल के लिए धर्मेंद्र का नाम सामने आया था। वह इसमें एक्टर और प्रड्यूसर होने वाले थे। लेकिन वह किन्हीं वजहों के चलते इस प्रोजेक्ट पर काम नहीं कर सके। उन्होंने डायरेक्टर प्रकाश मेहरा को इसे बनाने की इजाजत दी। कहानी देवानंद साहब के पास पहुंची। चूंकि फिल्म में विजय पुलिस वाला होता है। यही वजह होती है कि देव साहब इसे मना कर देते हैं। वह पुलिस की वर्दी नहीं पहनना चाहते थे। उन्होंने सुझाव दिया था कि क्यों वह किरदार गानों पर डांस नहीं कर सकता।

इधर, डायरेक्टर भी अपनी जिद पर अड़े थे। वह नहीं चाहते थे कि इसमें हीरो गाने पर डांस करते दिखे। सो देव साहब का पत्ता भी कट गया। फिर तीसरे विकल्प के तौर पर राज कुमार प्रकट हुए। उन्हें यह इतनी पसंद आई कि वह एक्टिंग के साथ इसमें प्रोडक्शन करने के लिए भी राजी हो गए। प्रकाश प्रोडक्शन का जिम्मा ले चुके थे, लिहाजा यह फिल्म उनके हाथ से फिसल गई।

इसी बीच सलीम-जावेद में एक सुझाव दिया। बोले-बॉम्बे टु गोवा में एक लड़का है, उसे देख लीजिए। प्राण साहब ने भी उनकी तारीफ की थी। प्रकाश जावेद अख्तर के साथ फिल्म देखने पहुंचे। सीन चल रहा था- अमिताभ और शत्रुघ्न सिन्हा के फाइट का। दुबले-पतले अमिताभ सैंडविच चबाते हुए पूरे एटीट्यूड में उनसे लोहा लेते नजर आ रहे थे। जैसे ही सीन खत्म हुआ, वह चिल्लाए- “मिल गया हीरो।”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App