ताज़ा खबर
 

हैप्पी बर्थडे तबू: 46 साल की इस कुंवारी एक्ट्रेस का इन दो सेलेब्स के साथ जुड़ चुका है नाम

Happy Birthday Tabu: तबू को फिल्म इंडस्ट्री में एक रीयल एक्ट्रेस के तौर पर जाना जाता है जो अपने किरदार में जान डाल देती हैं।

तबू ने केवल 9 साल की उम्र में एक्टिंग करियर की शुरुआत कर दी थी।

तबस्सुम फातिमा हाशमी उर्फ तबू का जन्म एक मुस्लिम परिवार में जमाल हाशमी और रिजवाना के घर 4 नवंबर 1971 को आंध्र प्रदेश के हैदराबाद में हुआ था। जल्द ही उनके माता-पिता का तलाक हो गया, जिसके बाद उन्होंने कभी अपने पिता को नहीं देखा। उनकी मां एक स्कूल में टीजर थीं जब कि उनके नाना-नानी प्रोफेसर्स थे। जबकि उनकी बहन फराह नाज एक एक्ट्रेस रह चुकी हैं। तबू की शुरुआती स्कूल शिक्षा हैदराबाद के सेंट एन्स हाई स्कूल में हुई। इसके बाद वो साल 1983 में मुंबई आ गईं और यहां के सेंट जेवियर्स कॉलेज में दो साल पढ़ाई की। इस साल एक्ट्रेस अपना 46वां जन्मदिन मना रही हैं।

उम्र के 4 दशक से ज्यादा का समय गुजरने के बाद भी तबू अविवाहिता हैं। आज उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको बताते हैं इस खूबसूरत एक्ट्रेस से जुड़े हुए दिलचस्प तथ्य जिनके बारे में शायद ही आपको पता होगा।

1. शबाना आजमा की भतीजी तबू ने 9 साल की उम्र में अपनी पहली फिल्म बाजार के जरिए बॉलीवुड में डेब्यू किया था। बाजार के 5 साल बाद तबू 14 साल की उम्र में देव आनंद की फिल्म हम नौजवान में नजर आई थीं। जिसमें उन्होंने एक्टर की बेटी का किरदार निभाया था।

2. लीड एक्ट्रेस के तौर पर तबू को पहली फिल्म कुली नंबर वन मिली थी। यह फिल्म तेलुगू भाषा में थी और इसमें उनके हीरो वेकटेश थे। बाद में यह फिल्म हिंदी में डब की गई थी।

3. बॉलीवुड में तबू को पहचान दिलाने का काम किया फिल्म माचिस ने। इस फिल्म में ना केवल उनकी एक्टिंग की सराहना हुई बल्कि वीरन के किरदार के लिए उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था।

4. तबू पूरी तरह से शाकाहारी हैं। इसके बावजूद उन्होंने अमिताभ बच्चन के साथ फिल्म चीनी कम है में एक मांसाहारी लड़की का किरदार निभाया था।

5. अपने करियर के दौरान तबू ने कई तरह के किरदार निभाए हैं। लेकिन एक चीज जिसके साथ उन्होंने कभी प्रयोग नहीं किया वो है उनके लंबे बाल। एक्ट्रेस के लिए उनके लंबे बाल किसी पूंजी से कम नहीं हैं।

6. तबू बिना ग्लिसरीन के फिल्मों में रोने वाले किरदार नहीं निभा सकती हैं। इस बात को खुद उन्होंने स्वीकार भी किया है।

7. 90 के दशक में तबू का नाम साजिद नाडियाडवाला के साथ जुड़ा था। हालांकि कुछ समय बाद दोनों अलग हो गए थे। इसके बाद एक्ट्रेस का नाम पहले से शादीशुदा नागार्जुना के साथ जुड़ा था लेकिन यह रिश्ता भी साल 2012 में खत्म हो गया था।

https://www.jansatta.com/entertainment/

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App