Shahrukh Khan, SRK Birthday: Know how an Anti-Hero of Bollywood became the King Of Romance - हैप्पी बर्थडे शाहरुख खान: अब तक 9 बार 'राहुल' बनकर पर्दे पर आ चुके हैं किंग खान, जानें और भी दिलचस्प फैक्ट्स - Jansatta
ताज़ा खबर
 

हैप्पी बर्थडे शाहरुख खान: अब तक 9 बार ‘राहुल’ बनकर पर्दे पर आ चुके हैं किंग खान, जानें और भी दिलचस्प फैक्ट्स

Shahrukh Khan Birthday: एक एक्टर होने के साथ ही बेहतरीन विलेन का किरदार निभा चुके हैं सुपरस्टार शाहरुख खान।

जानें कैसा रहा शाहरुख खान का बॉलीवुड में 25 सालों का सफर।

2 नवंबर 1965 को बॉलीवुड में किंग ऑफ रोमांस के नाम से मशहूर एक्टर शाहरुख खान का जन्म दिल्ली के एक मुस्लिम परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम ताज मोहम्मद खान और माता का नाम लतीफ फातिमा खान है। एक्टर की परवरिश दिल्ली के राजेंद्र नगर में हुई है। उन्होंने सेंट कोलंबस स्कूल से पढ़ाई की। इसके बाद उन्होंने दिल्ली के हंसराज कॉलेज से अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री पाने के लिए एडमिशन लिया लेकिन उनका ज्यादातर समय दिल्ली के थिएटर एक्शन ग्रुप में बितता था। इसके बाद उन्होंने जामिया मिलिया इस्लामिया में पत्रकार की डिग्री लेने के लिए एडमिशन लिया लेकिन एक्टिंग के लिए उसे बीच में ही छोड़ दिया। आज उनके जन्मदिन पर हम आपको बताते हैं उनके बारे में ऐसी दिलचस्प बातें जो शायद आपको पता नहीं होंगी।

अमृता सिंह शाहरुख के बचपन की दोस्त और एक्टिंग पार्टनर रह चुकी हैं।

शाहरुख खान ने ऋषि कपूर और दिव्या भारती की फिल्म दीवाना के जरिए बॉलीवुड में डेब्यू किया था। लेकिन उनसे पहले यह फिल्म अरमान कोहली को ऑफर हुई थी। उन्होंने कुछ फोटोशूट भी करवा लिए थे लेकिन बाद में इसे छोड़ दिया। जिसकी वजह से यह खान को मिल गई।

शाहरुख ने अपनी नौ फिल्मों में राहुल नाम का किरदार निभाया है। जिनमें दिल तो पागल है, कुछ कुछ होता है, कभी खुशी कभी गम, दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे, चलते-चलते और रब ने बना दी जोड़ी शामिल हैं।

डर, बाजीगर, अंजाम, डुप्लीकेट, डॉन और डॉन 2 सहित 6 फिल्मों में एक्टर ने नकारात्मक किरदार निभाए हैं।

अपने फिल्मी करियर में 16 फिल्मों में शाहरुख का किरदार अंत में मर जाता है।

14 फिल्मों को किंग खान ने प्रोड्यूस किया है। जिसमें पहली फिल्म फिर भी दिल हा हिंदुस्तानी थी।

अपने करियर में शाहरुख को 226 अवॉर्ड नॉमिनेशन मिले हैं। जिनमें से 207 को उन्होंने जीता है।

शाहरुख खान को 29 बार बेस्ट एक्टर के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। उन्हें भारत सरकार ने सिनेमा में योगदान के चलते पद्मश्री से सम्मानित किया गया है।

शाहरुख खान ने गौरी छिब्बर से प्रेम विवाह किया था। दोनों के 3 बच्चे आर्यन, सुहाना और अबराम हैं।

हर दिल जो प्यार करेगा से लेकर डियर जिंदगी तक जैसी 27 फिल्मों में शाहरुख कैमियो रोल निभा चुके हैं।

https://www.jansatta.com/entertainment/

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App