ताज़ा खबर
 

Happy Birthday राखी: छोटी उम्र में हुई पहली शादी, पता भी नहीं था कि शादी आखिर होती क्या है?

राखी बताती हैं कि उस समय वो इतनी छोटी थीं कि उन्हें केवल इतना मालूम था कि हर लड़की की शादी होती है और उन्हें भी यह करना है।
Happy Birthday Rakhi

दशकों तक पर्दे पर अपनी अदाकारी के जरिए फैन्स में एक खास जगह बनाने वाली राखी आज अपना बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं। राखी के बर्थडे पर आपको उनकी जिंदगी से जुड़ी एक खास कहानी बताते हैं। राखी पश्चिम बंगाल के नादिया जिले के रानाघाट इलाके में जन्मी थीं। भारत की आजादी की घोषणा के कुछ ही घंटों बाद राखी का जन्म हुआ था। राखी ने शुरुआती पढ़ाई पास के गर्ल स्कूल में पूरी की। उनकी शादी छोटी उम्र में ही एक बंगाली फिल्म डायरेक्टर अजय बिस्वास से हो गई थी। राखी बताती हैं कि उस समय वो इतनी छोटी थीं कि उन्हें केवल इतना मालूम था कि हर लड़की की शादी होती है और उन्हें भी यह करना है। छोटी उम्र में हुई ये शादी ज्यादा दिन नहीं चली।

20 साल की उम्र में उन्होंने बंगाली फिल्मों से एक्टिंग की शुरुआत की और बॉलीवुड में अपनी राह बना ली। साल 1973 में राखी और गुलजार ने शादी कर ली। दोनों फिल्म इंडस्ट्री में नए थे। एक ही तरह का स्वभाव भी था। लेकिन फिर भी सब उस तरह नहीं चल पाया जैसे उन्होंने सोचा था। दोनों के रिश्तों में कड़वाहट तब शुरू हुई जब गुलजार ने फिल्म मौसम के लिए राखी की जगह उनकी प्रतिद्वंदी शर्मिला को चुना। शर्मिला और राखी दोनों ही जानी पहचानी एक्ट्रेस थीं। राजेश खन्ना को भी यशराज बैनर की फिल्म दाग की शूटिंग के दौरान राजेश खन्ना ने भी इन्हीं दोनों एक्ट्रेसेज के साथ काम किया था। फिल्म हिट रही और दोनों एक्ट्रेसेज के बीच का कॉम्पिटीशन भी। वैसे कवियों को काफी संवेदनशील माना जाता है। लेकिन गुलजार राखी के साथ एक आम आदमी की तरह बर्ताव कर रहे थे। उन्होंने अपनी पत्नी राखी को जलाने के लिए कई कोशिशें कीं। राखी ने भी यशराज बैनर के साथ काम जारी रखा और दूसरी हिट ‘कभी-कभी’ दी। गुलजार अपनी पत्नी की सफलता से इतने गुस्से में थे कि इस रिश्ते से बाहर निकलने लगे। राखी अकेली हो गईं। कई बार आस पास के लोगों से झगड़े भी होने लगे। इसके बाद राखी मुंबई के बाहरी इलाके में एक फार्म हाउस में शिफ्ट हो गईं। दोनों अलग हो गए और अकेलेपन में खुशी तलाश ली। दोनों ने कभी तलाक नहीं लिया। ना ही कभी दोनों के किसी अफेयर की खबर आई। बता दें कि शादी के बाद राखी ने फिल्मों में काम छोड़ दिया था। लेकिन शायद उनकी किस्मत में कुछ और ही लिखा था। वो कैमरे पर आईं, उन्हें सक्सेस भी मिली लेकिन उनकी इस सफलता से वो खुशी नहीं आ सकी जिसकी तलाश उन्हें थी। दोनों के बीच की एक कड़ी उनकी बेटी मेघना गुलजार है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App