ताज़ा खबर
 

Sanju के फिल्मकारों को मुंबई हमलों के माफिया अबू सलेम ने भेजा कानूनी नोटिस, जानिए क्यों?

मुंबई में वर्ष 1993 के बम धमाका मामले में उम्रकैद की सजा काट रहे माफिया अबू सलेम ने फिल्म ‘ संजू ’ के फिल्मकारों को कानूनी नोटिस भेजा है।

Author मुंबई | July 27, 2018 7:14 PM
माफिया डॉन अबू सलेम। फाइल फोटो

मुंबई में वर्ष 1993 के बम धमाका मामले में उम्रकैद की सजा काट रहे माफिया अबू सलेम ने फिल्म ‘ संजू ’ के फिल्मकारों को कानूनी नोटिस भेजा है। उसका दावा है कि बॉलीवुड अभिनेता संजय दत्त के जीवन पर आधारित फिल्म में उसके खिलाफ ‘‘ दुर्भावनापूर्ण ’’ और ‘‘ अपमानजनक ’’ टिप्पणियां की गयी हैं। सलेम के वकील प्रशांत पांडे ने हाल में ‘ संजू ’ के निर्देशक राजकुमार हिरानी, सह – निर्माता विधु विनोद चोपड़ा के अलावा प्रोडक्शन हाउस राजकुमार हिरानी फिल्म्स, विनोद चोपड़ा फिल्म्स एवं फॉक्स स्टार स्टूडियोज को नोटिस भेजे हैं। नोटिस में आरोप लगाया गया कि दत्त की जीवनी आधारित फिल्म में प्रर्त्यिपत माफिया के खिलाफ ‘‘ बेबुनियाद , दुर्भावनापूर्ण और अपमानजनक टिप्पणियां ’’ की गयी हैं। फिल्म में रणबीर कपूर ने मुख्य भूमिका निभायी है।

फिल्म के एक दृश्य का उल्लेख करते हुए इसमें कहा गया कि फिल्म का एक दृश्य जिसमें रणबीर कपूर (दत्त की भूमिका में) देश में 1993 में सांप्रदायिक तनाव के दौरान हथियार और गोलाबारूद रखने के बारे में इकबालिया बयान देते हैं, यह मेरे मुवक्किल (सलेम) को बदनाम करने वाला है क्योंकि जैसा फिल्म में दिखाया गया है , उस तरह से मेरे मुवक्किल ने कभी दत्त को हथियार एवं गोलाबारूद की आपूर्ति नहीं की। ’’ नोटिस में दावा किया गया है कि दत्त को हथियार एवं गोलाबारूद आपूर्ति करने में सलेम का दूर – दूर तक वास्ता नहीं है।
नोटिस में कहा गया है कि फिल्म में लगाये गये ‘‘ बेबुनियाद ’’ आरोपों से सलेम की ‘‘ प्रतिष्ठा को ठेस ’’ पहुंची है।

वकील ने इस नोटिस के जरिये फिल्मकारों से उक्त दृश्य को कानूनी नोटिस मिलने के 15 दिन के अंदर फिल्म से हटाने के लिये कहा है। वकील ने कहा , ‘‘ इसमें नाकाम रहने पर मेरे मुवक्किल ऐसे अनुचित काम के लिये उचित कानूनी कार्रवाई कर सकता है। सलेम मुंबई सिलसिलेवार बम धमाका मामले में उम्रकैद की सजा काट रहा है। इस समय वह नवी मुंबई से सटी तलोजा जेल में कैद है। देश की आर्थिक राजधानी में 12 मार्च , 1993 को हुए बम विस्फोटों में 257 लोगों की मौत हो गयी थी और 713 अन्य घायल हो गये थे।
इस 50 वर्षीय माफिया को वर्ष 2005 में पुर्तगाल से प्रर्त्यिपत किया गया था। धमाका मामले के अलावा सलेम कई अन्य आपराधिक मामलों में भी आरोपों का सामना कर रहा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App