ताज़ा खबर
 

सनी देओल से मिली ऐसी प्रेरणा, पुलिस कॉन्स्टेबल की नौकरी छोड़ बन गया आईपीएस

29 साल के रावत एक पुलिस कॉन्स्टेबल भी रह चुके हैं। उन्होंने साल 2013 में जयपुर रूरल पुलिस डिस्ट्रिक्ट से जॉब छोड़ दी थी। रावत बताते हैं कि वह बचपन से एक पुलिस ऑफिस बनना चाहते थे।

मनोज कुमार रावत

मनोज कुमार रावत ने साल 2017 में UPSC Civil Services Examination 2017 में ऑल इंडिया में 824 रैंकिंग हासिल की थी। इसके चलते अब मनोज कुमार रावत जल्द ही आईपीएस ऑफिसर बनने वाले हैं। 29 साल के रावत एक पुलिस कॉन्स्टेबल भी रह चुके हैं। उन्होंने साल 2013 में जयपुर रूरल पुलिस डिस्ट्रिक्ट से जॉब छोड़ दी थी। रावत बताते हैं कि वह बचपन से एक पुलिस ऑफिस बनना चाहते थे।

रावत बताते हैं, ‘मैं एक लोअर मिडिल क्लास फैमिली से हूं। मैं यह शुरू से जानता हूं कि मुझे अपने लिए मौके तलाशने हैं।इस दौरान अपने भाई के बाद मेरी भी कॉन्सटेबल के तौर पर पुलिस में नौकरी लग गई थी। इसके बाद मैंने तय किया कि मुझे आगे और पढ़ाई करनी है। इसके बाद मैंने सिविल सर्विस एक्जाम दिए। इसके लिए मैंने नौकरी छोड़ दी।’ इसके बाद रावत को एक और जॉब मिली। साल 2014 में उन्हें लोअर डिविजनल क्लर्क (LDC) की नौकरी मिली। वहीं बाद में उन्हें CISF में भी जॉब मिली। इस बार भी मनोज ने ठीक पहले जैसे ये नौकरियां भी छोड़ दीं। इसके बाद मनोज UPSC civil services exam की तैयारी करने लगे।

View this post on Instagram

Little bro caught me chilling. Love to all #chilling

A post shared by Sunny Deol (@iamsunnydeol) on

मनोज बताते हैं, ‘कॉन्स्टेबल की नौकरी छोड़ने के बाद साल 2014 में मुझे लोअर डिविजन क्लर्क की जॉब मिल गई थी। इसी दौरान मैं CISF के लिए भी चुना गया। लेकिन मैंने इन्हें छोड़ दिया क्योंकि मैं अपना सारा वक्त सिविल्स सर्विस की तैयारी के लिए देना चाहता था।’ रावत बताते हैं कि वह सनी देओल से काफी इंस्पायर थे। वह कहते हैं कि उन्होंने सनी देओल की फिल्म ‘इंडियन’ देखी थी। इस फिल्म को देखने के बाद ही उनमें IPS बनने की इच्छा जाग्रित हुई।

View this post on Instagram

#break #airshow #missinghome

A post shared by Sunny Deol (@iamsunnydeol) on

https://www.jansatta.com/entertainment/

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App