ताज़ा खबर
 

‘गिनीज वर्ल्ड ऑफ वर्ल्ड’ रिकॉर्ड में दर्ज है इस एक्टर का नाम, 144 बार निभाया था पुलिस वाले का रोल

जगदीश ने साल 1992 में फिल्मी करियर से सन्यास ले लिया था और अपने अंतिम दिनों में वह सांस की बीमारी से पीड़ित थे।

इस कलाकार के नाम सबसे ज्यादा बार पुलिस ऑफिसर का रोल करने के लिए “गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड” में दर्ज किया गया है।

बॉलीवुड में ऐसे तमाम कलाकार हैं जिन्होंने कभी न कभी पुलिस ऑफिसर की भूमिका निभाई है, लेकिन क्या आप उस एक्टर के बारे में जानते हैं जिसने अब तक सबसे ज्यादा बार पुलिस ऑफिसर की भूमिका निभाई है। इतना ही नहीं इस कलाकार के नाम सबसे ज्यादा बार पुलिस ऑफिसर का रोल करने के लिए “गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड” में भी दर्ज किया गया है। इस एक्टर का नाम है जगदीश राज। पुरानी फिल्मों का शौक नहीं रखने वालों के लिए यह नाम नया हो सकता है लेकिन 90 के दशक में इस अभिनेता ने तमाम फिल्मों में पुलिस ऑफिसर की भूमिका निभाई थी। साल 1928 में जन्मे जगदीश की 28 जुलाई 2013 को मौत हो गई थी।

जगदीश ने साल 1992 में फिल्मी करियर से सन्यास ले लिया था और अपने अंतिम दिनों में वह सांस की बीमारी से पीड़ित थे। फिल्मों की बात करें तो जगदीश ने गैंब्लर, काला बाजार, दो चोर, दीवार, जॉनी मेरा नाम, दफा, पापी, ईमान धरम, सिलसिला और सवाल जैसी तमाम फिल्मों में काम किया था। जगदीश का जन्म ब्रिटिश भारत के सरगोधा में हुआ था जो कि अब पाकिस्तान में आता है। उन्होंने कुल 144 फिल्मों में पुलिस ऑफिसर का किरदार निभाया था। क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि इतनी फिल्मों में पुलिस ऑफिसर का रोल करने वाले इस एक्टर ने कुल कितनी फिल्मों में काम किया होगा?

जगदीश की बेटी अनीता राज खुराना ने भी बॉलीवुड इंडस्ट्री में करियर बनाया। जहां तक बात है जगदीश की तो उन्होंने अमिताभ बच्चन और देव आनंद जैसे बड़े सितारों के साथ फिल्मों में काम किया था। पुलिस ऑफिसर के अलावा जगदीश ने कोर्ट में जज और डॉक्टर का भी रोल कुछ फिल्मों में प्ले किया था। तमाम फिल्मों में पुलिस ऑफिसर का रोल करने के बाद एक वक्त पह जगदीश की हालत ऐसी हो गई थी कि उन्होंने पुलिस की वर्दी ही सिलवा ली थी। उन्हें जब भी किसी फिल्म निर्देशक का कॉल आता था वह तुरंत पुलिस की वर्दी पहन कर तैयार होके सेट पर पहुंच जाया करते थे।

https://www.jansatta.com/entertainment/

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App