ताज़ा खबर
 

कंप्यूटर ग्राफिक्स से फिल्मों को मिल रहा है नया तेवर

विकसित तकनीक भारतीय सिनेमा को नए तेवर देने का काम कर रही है।

रजनीकांत।

आरती सक्सेना

विकसित तकनीक भारतीय सिनेमा को नए तेवर देने का काम कर रही है। 90 के दशक से कंप्यूटर ग्राफिक्स का फिल्मों में इस्तेमाल किया जा रहा है, जिसने 2021 आते आते नए आयाम छुए हैं। ‘रॉ-वन’, ‘बाहुबली’, ‘रोबोट’, ‘इंडियन’, ‘लव स्टोरी 2050’ और ‘कृष’ शृंखला की फिल्मों में जमकर कंप्यूटर ग्राफिक्स का इस्तेमाल हुआ। लोगों ने ‘रोबोट’ में आंखों पर काला चश्मा चढ़ाए चिट्टी के चमत्कार देखे, ‘इंडियन’ में कमल हासन को नेताजी सुभाषचंद्र बोस के साथ देखा, तो ‘कृष’ में ऋत्विक रोशन को सुपरमैन बने उड़ते हुए देखा। इन दिनों भी निर्माणाधीन फिल्मों में कंप्यूटर ग्राफिक्स के दम पर अनोखे दृश्यों को रचा जा रहा है। फिल्मों में बढ़ते कंप्यूटर ग्राफिक्स के कल, आज और कल पर एक नजर।

लगभग 75 साल पहले हिंदी सिनेमा में बाबूभाई मिस्त्री सिर्फ एक काले धागे के दम पर चमत्कृत कर देने वाले दृश्य परदे पर पेश कर दिया करते थे। लिहाजा उन्हें काले धागे वाला निर्देशक कहा जाने लगा था। समय के साथ हिंदी सिनेमा ने तकनीक के साथ कदमताल किया और आज वह इनसानी कल्पना के किसी भी दृश्य को कंप्यूटर ग्राफिक्स के जरिए परदे पर उतारने की कूवत रखता है। माना जाता है कि कंप्यूटर का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल सबसे पहले 1995 की तेलुगू फिल्म ‘अम्मोरू’ में हुआ। फिर यह चलन तेजी से बढ़ता गया।

कंप्यूटर ग्राफिक्स की होड़

लड़ाई के अद््भुत दृश्यों से भरी तेलुगू फिल्म ‘मगाधीरा’ में कंप्यूटर ग्राफिक्स से 2000 दृश्य तैयार किए गए थे। रजनीकांत की दोहरी भूमिका वाली 2010 में रिलीज तमिल फिल्म ‘इंदिरन’ (हिंदी में रोबोट) के कई दृश्यों ने दर्शकों को आश्चर्य में डाल दिया था। इस फिल्म के लिए कंप्यूटर ग्राफिक्स से लगभग 2000 दृश्य तैयार किए गए थे। इसके अगले ही साल 2011 में शाहरुख खान ने अपनी फिल्म ‘रॉ-वन’ में कंप्यूटर ग्राफिक्स से 2500 दृश्यों को तैयार किया। खान ने इन्हें 2003 में शुरू की गई खुद की वीएफएक्स कंपनी रेड चिलीज एंटरटेनमेंट में तैयार किया। कंप्यूटर ग्राफिक्स को लेकर शुरू हुई यह होड़ खत्म होने के लिए तैयार नहीं थी। 2012 में जब भारतीय सुपर हीरो के रूप में ‘कृष’ में ऋत्विक रोशन परदे पर उतरे, तो उसमें कंप्यूटर ग्राफिक्स से तैयार दृश्यों की संख्या 3500 तक पहुंच गई थी।

चिट्टी की आंखों पर चढ़ा चश्मा

हिंदी फिल्मों में बढ़ते वीएफएक्स दृश्यों के कारण बजट में अभूतपूर्व वृद्धि हो रही है। बजट का एक बड़ा हिस्सा ऐसे दृश्यों पर खर्च किया जा रहा है। मगर दर्शकों को चमत्कृत करने की फिल्मकारों की चाह इतनी बलवती है कि वे बड़ी से बड़ी रकम ऐसे दृश्यों पर खर्च कर रहे हैं। कमल हासन अपनी फिल्म ‘इंडियन’ में नेताजी सुभाष चंद्र बोस से मिलते हुए नजर आ रहे थे, तो ‘रोबोट’ में रजनीकांत ट्रेन में गुंडों से अद््भुत तरीके मारपीट कर रहे थे। ट्रेन के ऊपर दौड़ रहे थे। अपनी हजारों प्रतिकृतियां तैयार कर रहे थे। ‘रोबोट’ के वीएफएक्स दृश्यों के लिए निर्माता ने 40-50 करोड़ से ज्यादा खर्च करने की स्थिति में नहीं था। इसलिए ‘रोबोट चिट्टी’ बने रजनीकांत की आखों पर चश्मा चढ़ाना पड़ा क्योंकि आंखों की हरकतों को कंप्यूटर ग्राफिक्स पर तैयार करने में बड़ी रकम खर्च होने वाली थी।

राकेश रोशन ने ऋत्विक रोशन को सुपर हीरो बनाने के लिए ‘कृष’ के वीएफएक्स पर 25 करोड़ खर्च कर डाले थे। संजय लीला भंसाली जैसे फिल्मकार भी वीएफएक्स के मोह से नहीं बचे और ‘पद््मावत’ के वीएफएक्स दृश्यों पर 30 करोड़ रुपए फूंक दिए। निर्देशक राजमौलि ने ‘बाहुबली’ केदोनों भागों के वीएफएक्स पर लगभग 80 करोड़ रुपए खर्च कर दिए। इन्हीं राजमौलि ने जब मक्खी को हीरो बना कर ‘मक्खी’ फिल्म बनाई तो उसके कंप्यूटर एनिमेशन सवा पांच करोड़ में तैयार करवा लिए थे। अजय देवगन की ‘शिवाय’, रजनीकांत-अक्षय कुमार की ‘2.0’, ‘धूम’ शृंखला की फिल्मों, सलमान खान की ‘सुलतान’ और ‘टाइगर जिंदा है’, वरुण धवन की ‘जुड़वां 2’ जैसी कई फिल्में हैं जिनमें वीएफएक्स तकनीक से दृश्यों की संरचना की गई।

जारी है वीएफएक्स का इस्तेमाल

आगामी कई फिल्में ऐसी है जिनमें बड़े पैमाने पर कंप्यूटर ग्राफिक्स का इस्तेमाल किया जा रहा है। ऐसी फिल्मों में विकी कौशल को लेकर बन रही ‘द इम्मोर्टल अश्वस्थामा’ के वीएफएक्स दृश्यों पर 80 करोड़ खर्च किए जा रहे हैं। ‘बाहुबली’ और ‘मक्खी’ के बाद निर्देशक राजमौलि ‘आरआरआर’ जैसी फिल्म को 450 करोड़ रुपए के बजट में बना रहे हैं, जिसमें कई दृश्य कंप्यूटर ग्राफिक्स से तैयार किए जा रहे हैं। अयान मुखर्जी निर्देशित रणबीर कपूर और अमिताभ बच्चन अभिनीत फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ में ढेर सारे वीएफएक्स दृश्य होंगे। इसका बजट 350 करोड़ रुपए है। 250 करोड़ के बजट वाली ‘कृष 4’ का एक बड़ा हिस्सा कंप्यूटर ग्राफिक्स पर खर्च किया जाएगा।

Next Stories
1 मौका मिला तो मैं धर्म जी संग भाग जाउंगी- अर्चना पूरन सिंह ने पति को दी थी चेतावनी, किस्सा सुन एक्टर का यूं था रिएक्शन
2 आप सिर्फ अभद्र भाषा में बात कर सकते हैं- गौरव भाटिया से भिड़ीं सुप्रिया श्रीनेत, पीएम नरेंद्र मोदी को भी लिया आड़े हाथों
3 योगी जी नई घोषणा तो ऐसे कर रहे जैसे पुरानी पूरी कर दी हों- पूर्व आईएएस ने यूपी सीएम पर कसा तंज, लोगों ने किए ऐसे कमेंट्स
ये पढ़ा क्या?
X