ताज़ा खबर
 

‘पुरुष उपयोग करके फेंकने की चीज नहीं’ MenToo के समर्थन में उतरीं दीपिका नारायण भारद्वाज

Deepika Narayan Bhardwaj: दीपिका की पहली डाक्यूमेंट्री फिल्म ग्रामीण डाक सेवक थी जो देहाती इलाकों में काम करने वाले डाक कर्मचारियों पर आधारित थी। इसको कई पुरस्कार मिले। इसके बाद उन्होंने मार्टिस ऑफ मैरिज जो अंधे कानूनों से निर्दोषों को बचाने की अपील करती हुई दिखाई दी थी।

दीपिका नारायण भारद्वाज पुरुषों के अधिकार की लड़ाई लड़ती हैं। पेशे से फिल्ममेकर हैं।

Deepika Narayan Bhardwaj On MenToo: हाल ही में एक्टर करन ओबेरॉय पर रेप का आरोप लगने के बाद जेंडर इक्वैलिटी एक्टिविस्ट और डाक्यूमेंट्री मेकर दीपिका नारायण भारद्वाज ने उनका साथ दिया है। सालों से लैंगिक समानता के हक की बात करने वाली दीपिका ने कहा, जेंडर इक्वैलिटी सिर्फ महिलाओं के हक से जुड़ा हुआ नहीं हो सकता। करन पर लगे आरोप के बाद मी टू की तरह ही मेन टू की भी बात तेजी से उठने लगी है। इसी बाबत दीपिका ने महिलाओं के साथ पुरुषों के अधिकार की भी बता कही। दीपिका का कहना है, ‘अगर घरेलू हिंसा, दहेज को लेकर प्रताड़ना या रेप के मामले में दोषी पुरुष के नाम सामने आ सकते हैं तो ऐसे मामलों में दोषी महिलाओं पर भी केस दर्ज होना चाहिए।’

दीपिका पुरुषों के अधिकार के लिए काफी लंबे समय से काम कर रही हैं। उन्होंने महिलाओं की तरह पुरुषों की गरिमा, सम्मान के बारे में बातें करने को लेकर कहा, ‘पुरुषों के गरिमा और सम्मान के बारे में सोचने की जरूरत है। पुरुष उपयोग करके फेंकने की चीज(डिस्पोजेबल) नहीं जिसकी महिलाओं की सुरक्षा की वेदी पर बली दी जाए। पुरुष भी महिलाओं की तरह ही हैं। और उनके अधिकारों के लिए बात करना महिलाओं के अधिकार जितना ही है। साथ ही कहा, MenToo उतना ही अहम है जितना कि MeToo है।’ मीडिया और समाज को आड़े हाथों लेते हुए ऐसे मामलों में उनके खामोश होने का जिम्मेदार ठहराया।

बता दें कि दीपिका की पहली डाक्यूमेंट्री फिल्म ग्रामीण डाक सेवक थी जो देहाती इलाकों में काम करने वाले डाक कर्मचारियों पर आधारित थी। इसको कई पुरस्कार मिले। इसके बाद उन्होंने मार्टिस ऑफ मैरिज जो अंधे कानूनों से निर्दोषों को बचाने की अपील करती हुई दिखाई दी थी। दीपिका पेशे से सॉफ्टवेयर इंजीनियर थीं बाद में पत्रकारिता में चलीं गईं। इसके बाद वह शॉर्ट फिल्म बनाने लगीं। इसके जरिए वह पुरुषों के हक की बात करती रहतीं हैं।

(और MTERTAINMENT NEWS पढ़ें) 

Next Stories
1 ‘ओए सॉलिड बॉडी वाली..’, जब बच्चों के मुंह से ये सब सुन सोच में पड़ गईं Sapna Choudhary
2 ‘आस्तीन की सांप मेरे बीवी’, जब अक्षय की बात सुन बोल पड़े Shah Rukh Khan, देखें मजेदार वीडियो
3 Kabir Singh Trailer Out: एक्शन भी है और रोमांस भी, जारी हुआ Shahid Kapoor की ‘कबीर सिंह’ का ट्रेलर
यह पढ़ा क्या?
X