Film Review Vishwaroopam-2: If you do not see the first movie, then definitely go see this - फिल्म समीक्षा विश्वरूपम-2: जितनी बड़ी कलाकारी उतनी बड़ी रफूगिरी - Jansatta
ताज़ा खबर
 

फिल्म समीक्षा विश्वरूपम-2: जितनी बड़ी कलाकारी उतनी बड़ी रफूगिरी

वहीदा रहमान को मां की भूमिका में सामने लाकर फिल्म को थोड़ा जज्बाती पहलू भी दिया गया है। वैसे भी यह हमारी फिल्मों का स्थायी फॉर्मूला है कि दुखी और पीड़ित मां को कुछ देर परदे पर दिखा दिया जाए तो दर्शक अंदर से हिल जाएगा और मां के लिए कुछ आंसू भी बहा लेगा।

निर्देशक- कमल हासन, कलाकार-कमल हासन, पूजा कुमार, एंड्रिया जेरेमिया, शेखर कपूर, राहुल बोस।

किसी फिल्म की अगली शृंखला बनाने के लिए आपको कुछ खास नहीं करना पड़ता, बस थोड़ी-सी रफूगिरी करनी पड़ती है। अगर इस बात पर आपको भरोसा नहीं हो रहा है तो ‘विश्वरूपम-2’ देख लीजिए। इसे देखने के बाद आप यही कहेंगे कि कमल हासन जितने बड़े कलाकार हैं उतने बड़े रफूगर भी हैं। उनको कोई भी फिल्म दे दीजिए, वे उसमें काट-छांट करके और कुछ पैबंद लगाकर नई फिल्म बना देंगे।

‘विश्वरूपम-2’ उसी विसाम अहमद कश्मीरी की कहानी है जिसे आप ‘विश्वरूपम’ में देख चुके हैं। इस फिल्म में वो मुख्य रूप से एक जासूस यानी सीके्रट सर्विस का एजंट है। पहली फिल्म में वो न्यूयॉर्क शहर को अफगानी आतंकवादियों से बचाता है और ‘विश्वरूपम-2’ में वह इंग्लैंड को बचाता है। विसाम भारत में भी कई जगह बम विस्फोट होने से रोकता है, लेकिन दोनों देशों को बम के खतरे से बचाने से ज्यादा बड़ी कहानी तो फ्लैशबैक में चलती है।

कहानी में कई नए और पुराने पेच भी डाले गए हैं, लेकिन फिल्म देखने के दौरान और हॉल से निकलने के बाद दर्शक बड़ी देर तक सोचते रहते हैं कि उन्होंने असल में क्या देखा? दूसरे शब्दों में कहा जाए तो कमल हासन ने विश्वरूपम शृंखला की इस कड़ी में यहां-वहां से टुकड़े जोड़कर एक फिल्म बना डाली है। फिल्म में एक्शन थोड़ा दमदार है और उसी के भरोसे फिल्म कुछ देखने लायक बन पाई है।

वहीदा रहमान को मां की भूमिका में सामने लाकर फिल्म को थोड़ा जज्बाती पहलू भी दिया गया है। वैसे भी यह हमारी फिल्मों का स्थायी फॉर्मूला है कि दुखी और पीड़ित मां को कुछ देर परदे पर दिखा दिया जाए तो दर्शक अंदर से हिल जाएगा और मां के लिए कुछ आंसू भी बहा लेगा। यह एक टोटका भी है फिल्म चलाने का। पर फिलहाल यह कहना मुश्किल है कि यह टोटका ‘विश्वरूपम-2’ के लिए कितना कारगर साबित होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App