जब सीन की आड़ में दिलीप कुमार ने मधुबाला को जड़ा जोरदार थप्पड़, सेट पर मौजूद लोग भी हो गए थे हैरान

थप्पड़ इतना जोरदार था कि सेट पर मौजूद तमाम लोग हिल गए थे और मधुबाला को भी अपने होश संभालने में वक्त लग गया था।

Dilip Kumar and Madhubala,
फिल्म मुगल-ए-आजम के दौरान एक सीन में मधुबाला के साथ दिलीप कुमार।

9 साल की उम्र में बॉलीवुड इंड्रस्टी में कदम रखने वाली बेबी मुमताज यानी मधुबाला अपनी खूबसूरती और एक्टिंग की वजह से सभी के दिलों पर राज करती थीं। मधुबाला का जन्म 14 फरवरी 1933 को दिल्ली के एक मुस्लिम परिवार में हुआ था। मधुबाला जितनी सुंदर थी, उनका जीवन उतना ही दर्द भरा था। एक सच्चे साथी की कमी उनके जीवन में हमेशा थी। एक वक्त था जब बॉलीवुड के ट्रेजेडी किंग दिलीप कुमार से फिल्म ‘ज्वार भाटा’ के सेट पर पहली बार मधुबाला की मुलाकात हुई। दोनों के बीच प्यार हो गया और ये प्यार 9 साल तक परवान चढ़ा। बाद में मधुबाला के पिता की वजह से यह लव स्टोरी खत्म हो गई थी। चलिए आज हम आपको मधुबाला और दिलीप कुमार से जुड़ा एक रोचक किस्सा बताते हैं। जब दिलीप कुमार ने सीन की आड़ में मधुबाला को जोरदार थप्पड़ मार दिया था।

दरअसल यह वाकया साल 1960 में रिलीज हुई डायरेक्टर के. आसिफ की सुपरहिट फिल्म मुगल-ए-आजम के दौरान का है। उस वक्त मधुबाला और दिलीप कुमार का प्रेम का रिश्ता पूरी तरह खत्म हो चुका था। इसके बावजूद दोनों स्टार्स इस फिल्म में काम कर रहे थे और अपनी-अपनी भूमिका ईमानदारी से निभा रहे थे। हालांकि सीन खत्म होने के बाद दोनों एक-दूसरे से मुंह फेर लेते थे और बात तक नहीं करते थे।

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक इस फिल्म की शूटिंग के दौरान दिलीप कुमार ने मधुबाला को सीन की आड़ में जोरदार थप्पड़ जड़ दिया था। हुआ कुछ यूं था कि एक सीन में सलीम अनारकली को गुस्से में एक थप्पड़ जड़ता है। दिलीप कुमार ने किया भी वैसा ही लेकिन उनके थप्पड़ ने मधुबाला समेत सेट पर मौजूद सभी लोगों को हैरान कर दिया था। थप्पड़ इतना जोरदार था कि सेट पर मौजूद तमाम लोग हिल गए थे और मधुबाला को भी अपने होश संभालने में वक्त लग गया था।


बता दें कि इन दोनों कलाकारों के बीच प्रेम का रिश्ता साल 1957 में रिलीज हुई फिल्म नया दौर के वक्त खत्म हो गया था, जिसकी वजह मधुबाला के पिता अताउल्ला खान को बताया जाता है। बाद में बीआर चोपड़ा निर्देशित फिल्म ‘नया दौर’ में मधुबाला की जगह वैजयंतीमाला को लिया गया था।