तुम्हारे अब्बा वही काम करते हैं तुम भी करना- फिल्मों में जाने की बात पर राज कपूर से बोले थे दिलीप कुमार, जानें वजह

दिलीप कुमार को राज कपूर अकसर सलाह देते थे कि उन्हें फिल्मों में आना चाहिए। हालांकि एक्टर ने उन्हें साफ मना कर दिया था।

dilip kumar, raj kapoor
दिलीप कुमार और राज कपूर (फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस)

बॉलीवुड के मशहूर एक्टर दिलीप कुमार ने फिल्म ‘ज्वार भाटा’ से हिंदी सिनेमा में कदम रखा था। अपनी फिल्मों और अपने अंदाज से दिलीप कुमार ने लोगों का खूब दिल जीता था। उन्हें हिंदी सिनेमा में ‘ट्रेजेडी किंग’ ते नाम से भी जाना जाता था। यूं तो दिलीप कुमार ने हिंदी सिनेमा में एक जबरदस्त पहचान बनाई थी, लेकिन एक वक्त ऐसा भी था जब वह फिल्मों में आना नहीं चाहते थे। वहीं एक्टर राज कपूर उन्हें हमेशा एक्टिंग में कदम रखने की सलाह देते थे। लेकिन एक्टर ने उन्हें भी साफ मना कर दिया था।

राज कपूर से जुड़े इस किस्से को खुद दिलीप कुमार ने लहरें को दिये इंटरव्यू में साझा किया था। दिलीप कुमार ने इस बारे में बात करते हुए कहा था, “वही एक ऐसे इंसान थे जो हमेशा मुझे कहते थे कि तुम्हें फिल्मों में आना चाहिए। हम जब भी सॉकर खेलने जाते तो वह मुझे यही सलाह देते थे।”

दिलीप कुमार ने राज कपूर के बारे में बात करते हुए बताया, “वह मुझे बार-बार कहते कि फिल्मों में जाने की कोशिश करो। लेकिन मैंने उन्हें साफ मना कर दिया था। क्योंकि उन दिनों फिल्मों में जाना कोई अच्छी और खास बात नहीं मानी जाती थी। मैंने उनसे कहा था कि तुम जाना, तुम्हारे अब्बा भी वही काम करते हैं। तुम भी वही काम करना।”

दिलीप कुमार ने इंटरव्यू में आगे बताया, “एक दिन मैं डॉक्टर मसानी के साथ स्टूडियो पहुंचा और वहां मेरी मुलाकात राज से हुई। उन्होंने मुझे देखते ही कहा, ‘देखा, मैंने कहा था कि तुम्हें एक बार कोशिश करनी चाहिए।’ लेकिन असल में मैं वहां काम के लिए इंटरव्यू देने नहीं बल्कि किसी और मकसद से गया था।” बता दें कि दिलीप कुमार और राज कपूर बचपन से ही दोस्त थे।

दिलीप कुमार और राज कपूर की दोस्ती ऐसी थी कि ‘ट्रेजेडी किंग’ की बारात में राज कपूर घुटनों के बल नाचते हुए सायरा बानो के घर पहुंचे थे। दिलीप कुमार की शादी के वक्त राज कपूर चेन्नई में थे, लेकिन जैसे ही उन्हें इस बारे में पता चला था, वह तुरंत ही मुंबई वापस आ गए थे। वहीं राज कपूर के आखिरी टाइम में दिलीप कुमार भी आनन-फानन में एक्टर से मिलने के लिए दिल्ली पहुंच गए थे।

पढें मनोरंजन समाचार (Entertainment News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट