ताज़ा खबर
 

मधुबाला के प्यार में मुंबई से पुणे चले आते थे दिलीप कुमार, लेकिन शादी से कर दिया था इंकार, ये थी वजह

दिलीप कुमार और मधुबाला एक-दूसरे से बेतहाशा मोहब्बत करते थे। शम्मी कपूर ने अपनी आत्मकथा में एक वाकिये का जिक्र किया है। शम्मी लिखते हैं, 'एक समय तो ऐसा था कि मधुबाला को देखने के लिए मुंबई से पूणे कार चलाकर जाते थे दिलीप कुमार।'

फिल्म मुगल-ए-आज़म का एक दृश्य (Photo- Indian Express)

जब भी बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों का जिक्र होगा उसमें मधुबाला का नाम जरूर शामिल होगा। मधुबाला का फिल्मी करियर भले ही छोटा रहा हो, लेकिन उनकी खूबसूरती के कई एक्टर दीवाने थे। मधुबाला और दिलीप कुमार की लव-स्टोरी तो किसी से छिपी नहीं है। दोनों की जोड़ी को मुगल-ए-आजम में लोगों ने खूब पसंद किया था। एक समय तो ऐसा था कि सिर्फ मधुबाला को देखने के लिए दिलीप कुमार मुंबई से पुणे आते थे।

शम्मी कपूर ने इसका जिक्र अपनी आत्मकथा में किया है। शम्मी कपूर ने लिखा, ‘दिलीप कुमार और मधुबाला उन दिनों एक-दूसरे से बेतहाशा मोहब्बत करते थे। दिलीप कुमार तो केवल मधुबाला को देखने के लिए मुंबई से पुणे तक कार चलाकर आया करते थे और सिर्फ दूर खड़े होकर ही मधुबाला को देखा करते थे।’ 1955 में पहली बार दिलीप कुमार और मधुबाला फिल्म इंसानियत के प्रीमियर पर साथ नजर आए थे।

ये आखिरी मौका भी था जब दोनों को साथ देखा गया था। बाद में दोनों के रिश्ते में कड़वाहट आ गई। दिलीप कुमार ने इसका जिक्र अपनी आत्मकथा में भी किया है। दिलीप कुमार ने इसमें बताया, ‘मैं मधुबाला से शादी करना चाहता था और एक बार उनके पिता से भी मेरी बात हुई। मैंने उन दोनों (मधुबाला के पिता) से कहा कि मेरे काम करने का अपना तरीका है, मैं अपने हिसाब से प्रोजेक्ट चुनता हूं और उसमें मेरा अपना भी प्रोडक्शन हाउस हो तो भी ढिलाई नहीं कर सकता।’

मधुबाला के पिता के खिलाफ बोले थे दिलीप कुमार- दिलीप कुमार के मुताबिक, मधुबाला के पिता अयातुल्ला ख़ान को उनकी ये बात बिल्कुल पसंद नहीं आई थी। इसके बाद मैं उन्हें जिद्दी और अड़ियल किस्म का लगने लगा था। उनके मेरे प्रति विचार बिल्कुल अलग हो गए थे। दूसरी बार कुछ ऐसा ही फिल्म नया दौर की शूटिंग के दौरान हुआ था। पहले फिल्म में दिलीप कुमार और मधुबाला नजर आने वाले थे, लेकिन फिल्म की शूटिंग आउटडोर थी और मधुबाला को दिल की बीमारी थी तो उनके पिता ने एक्ट्रेस को शूटिंग पर जाने से मना कर दिया था।

फिल्म मेकर बी.आर चोपड़ा को ये बात पसंद नहीं आई थी और उन्होंने कोर्ट तक इसे घसीट दिया। इसमें दिलीप कुमार से भी उनका पक्ष पूछा गया तो उन्होंने मधुबाला की जगह बी.आर चोपड़ा का पक्ष लिया। ये बात मधुबाला के लिए भी चौंकाने वाली थी क्योंकि उन्हें इसका जरा भी अंदाजा नहीं था। बाद में दिलीप कुमार ने भी शादी से इंकार कर दिया। दोनों के बीच दूरियां बढ़ती गईं और ये रिश्ता कभी शादी तक नहीं पहुंच पाया। जब मधुबाला को ये पक्का हो गया कि अब उनकी और दिलीप कुमार की शादी नहीं हो सकती तो उन्होंने 27 साल की उम्र में किशोर कुमार से शादी कर ली।

Next Stories
1 प्रेग्नेंट नीना गुप्ता को सतीश कौशिक ने दिया था शादी का ऑफर, बच्चे को अपनाने के लिए भी थे तैयार; कही थी ये बात
2 जल, जंगल और ज़मीन बचानी है तो लुटेरों के खिलाफ लड़नी होगी लड़ाई- BKU नेता राकेश टिकैत ने फिर दी सरकार को चेतावनी
3 जितना मुझे दौड़ाओगे, तानाशाही का प्रमाण उतना जनता को पहुंचेगा- योगी सरकार पर पूर्व IAS का तंज, जानें क्या है माजरा
ये पढ़ा क्या ?
X