ताज़ा खबर
 

मधुबाला से मिलाया और गोद में लेकर स्टूल पर बिठा दिया था- जब 13 साल की सायरा बानो से पहली मुलाकात पर बोले दिलीप कुमार

दिलीप कुमार से सायरा बानो की पहली मुलाकात तब हुई थी जब सायरा महज 13 साल की थीं और दिलीप कुमार मधुबाला के साथ मुगले-आजम की शूटिंग कर रहे थे। उन्होंने सायरा को मधुबाला से मिलाया था गोद में उठाकर स्टूल पर बिठा दिया था।

मधुबाला दिलीप कुमार से मुगले आज़म के सेट पर मिली थीं (Photo-Indian Express Archive/File)

दिवंगत अभिनेता दिलीप कुमार की पत्नी सायरा बानो हमेशा उनके साथ साए की तरह रहती थीं। हाल ही में जब अभिनेता का निधन हुआ तो सायरा बानो का रोता चेहरा देख सबकी आंखें नम हो गई थीं। सायरा बानो दिलीप कुमार को बचपन से ही पसंद करती थीं। जब वो महज 12 साल की थीं तभी से दिलीप कुमार से शादी के सपने देखा करती थीं। दिलीप कुमार से सायरा बानो की पहली मुलाकात तब हुई थी जब सायरा महज 13 साल की थीं और दिलीप मधुबाला के साथ मुगले-आजम की शूटिंग कर रहे थे।

दिलीप कुमार ने सायरा से अपनी पहली मुलाकात का किस्सा मीडिया प्लेटफॉर्म ‘लहरें रेट्रो’ को दिए एक इंटरव्यू में बताया था। उन्होंने कहा था कि जब सायरा उनसे पहली बार मिलीं तब बहुत छोटी थीं। वो अपने परिवार के साथ मुगले आज़म की शूटिंग देखने आईं थीं।

दिलीप कुमार ने बताया था, ‘सायरा जी के साथ मेरा पहला इंप्रेशन था कि वो बहुत छोटी थीं.. फिल्मों में आने से बहुत पहले से मैं उन्हें जानता हूं। वो एक छोटी बच्ची थीं… जब वो शुरू-शुरू में मुगले-आज़म की शूटिंग देखने आईं थीं। मैंने उन्हें मधुबाला से मिलाया था ऐसे गोद में उठाकर उनको स्टूल पर बिठा दिया था।’

सायरा बानो ने जब फ़िल्मों में आने का फैसला किया तब दिलीप कुमार इसके सख्त खिलाफ थे। उन्होंने कहा था कि लड़कियां फिल्मों में क्या करेंगी। उन्हें उच्च शिक्षा के बाद किसी अच्छे लड़के से शादी कर लेनी चाहिए। लेकिन सायरा बानो की जिद के आगे दिलीप कुमार हार मान गए थे।

 

उन्होंने ‘जंगली’ फिल्म से अपने करियर की शुरुआत की थी और फिल्म बेहद सफल साबित हुई। सायरा को कई फिल्मों के ऑफ़र मिलने लगे थे लेकिन वो दिलीप कुमार के साथ काम करना चाहतीं थीं मगर हर बार दिलीप कुमार उनसे साथ काम करने से इंकार कर देते थे।

सायरा बानो ने बताया था कि दिलीप कुमार उनकी कम उम्र को लेकर उनके साथ काम करने से हिचकते थे। सायरा उनके आधे उम्र की थीं। सायरा बानो के घर एक दिन पार्टी में उन्हें देख दिलीप कुमार उन पर मोहित हो गए थे और दोनों के बीच मुलाकातों का सिलसिला चल पड़ा था। 11 अक्टूबर 1966 को दिलीप कुमार और सायरा बानो की शादी हो गई थी।

Next Stories
1 संजय दत्त ने गायब करवा दी थी पत्नी मान्यता की फिल्मों की DVD, जानिये क्या था मामला
2 मैं सोने से पहले उनके ट्वीट्स देखती हूं- जब कपिल शर्मा शो पर ऋषि कपूर के लिए बोलीं नीतू कपूर
3 फिल्म इंडस्ट्री में नहीं आना चाहते थे दिलीप कुमार, राज कपूर ने बनाया था दबाव, पहली बार मिले थे 1250 रुपये
ये पढ़ा क्या?
X