जब दिलीप कुमार की फिल्म में काट दिया गया था कादर खान का शॉट, खुद सुनाया था किस्सा

कादर खान ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्हें दिलीप कुमार का एक बार अचानक फोन आ गया था और वो डर भी गए थे। जानिए क्या थी वजह।

Kader Khan dilip kumar
दिलीप कुमार और कादर खान (Photo- Indian Express)

बॉलीवुड के दिवंगत कलाकार दिलीप कुमार ने अपने करियर में कई हिट फिल्मों में काम किया था। साथ ही उन्होंने अपनी फिल्मों में कई नए एक्टर्स को भी जगह दी थी। एक ऐसे ही कलाकार का नाम था- कादर खान। कादर खान को भी फिल्म में ब्रेक देने वाले दिलीप कुमार ही थे। इससे पहले वह डायलॉग और स्क्रिप्ट लिखा करते थे, लेकिन एक्टिंग से उनका कुछ लेना-देना नहीं था।

दिलीप कुमार का एक बार अचानक कादर खान के पास फोन आया था, लेकिन बाद में फिल्म लंबी होने के कारण उनका ज्यादातर रोल भी काट दिया गया था। साल 2012 में कादर खान ने खुद इसका किस्सा सुनाया था। उन्होंने बताया था, ‘एक कॉमेडियन हुआ करते थे आगा साहब। उन्होंने दिलीप कुमार से कहा कि आपको ये प्ले देखना चाहिए। मैं वो प्ले कर रहा था। दिलीप साहब का अचानक फोन आया तो मैं डर भी गया।’

कादर खान आगे बताते हैं, ‘दिलीप साहब ने कहा कि मैं आपका प्ले देखना चाहता हूं। मैंने भी उनके सामने दो शर्तें रख दीं। उन्होंने मेरा आइडिया स्वीकार किया और वक्त से पहले आए। प्ले खत्म होने के बाद उन्होंने सब कलाकारों की तारीफ की। वहीं, उन्होंने कहा कि कादर खान को फिल्मों में लेना चाहता हूं। ऐसे मुझे फिल्म मिली और एक्टर बन गया। मेरा रोल तो दिलीप कुमार के बराबर ही था, लेकिन फिल्म बहुत लंबी जब हो जाती है तो कैंची गरीबों के रोल पर चलती है।’

जब कट गया था रोल: कादर खान ने बताया था, फिल्म लंबी होने के कारण मेरा ज्यादातर रोल काट दिया गया था। लेकिन इससे मुझे ब्रेक जरूर मिल गया था। इस रोल ने मेरे करियर में मदद भी बहुत की थी। खैर, बाद में चीजें बदली भी और कई बार परेशानियां भी सामने आईं।

सुनकर लिखा करते थे कादर खान: कादर खान ने कहा था, मैंने कई लोगों को पढ़ा है। गालिब से लेकर बड़े-बड़े लेखक और शायरों को आमतौर पर मुझे सुनने में जो अच्छा लगता था उसे लिख लिया करता था। फिर धीरे-धीरे ऐसा ही मैंने एक प्ले लिख दिया। कई फिल्म के डायलॉग भी लिखे और लोगों ने खूब पसंद भी किया।

पढें मनोरंजन समाचार (Entertainment News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट