धर्मेंद्र को अपना गुरू मानने लगे थे मिथुन चक्रवर्ती; सुपरस्टार के कहने पर छोड़ दी थी हाथ आई हिट फिल्म; ये थी इस त्याग की वजह

इस बीच मिथुन चक्रवर्ती को धर्मेंद्र के साथ एक फिल्म में काम करने का मौका मिला। फिल्म का नाम था 'गुलामी'। जिसे बना रहे थे हबीब नाडियाडवाला और जेपी दत्ता इसे डायरेक्ट करने वाले थे। फिल्म मल्टीस्टारर थी...

Dharmendra, Mithun Chakraborty, Dharmendra CHARM ON Mithun Chakraborty, Dharmendra, guru, Entertainmentधर्मेंद्र और मिथुन चक्रवर्ती (फोटो सोर्स – इंडियन एक्सप्रेस)

हिंदी सिनेमा के दिग्गज कलाकार धर्मेंद्र ने एक से बढ़कर एक हिट फिल्में दी हैं। राजेश खन्ना से लेकर अमिताभ बच्चन तक सभी एक्टर्स के साथ उनका और उनकी फिल्मों का कॉम्पिटीशन रहा। लेकिन एक्टर कभी भी नंबर 1 बनने की रेस में नहीं दौड़े। उनकी इस तरह की कुछ क्वॉलिटीज से कुछ जूनियर एक्टर्स बहुत प्रभावित थे। जिनमें से एक थे मिथुन चक्रवर्ती।

इस बीच मिथुन चक्रवर्ती को धर्मेंद्र के साथ एक फिल्म में काम करने का मौका मिला। फिल्म का नाम था ‘गुलामी’। जिसे बना रहे थे हबीब नाडियाडवाला और जेपी दत्ता इसे डायरेक्ट करने वाले थे। फिल्म मल्टीस्टारर थी इसलिए इसपर काफी पैसा भी लगा हुआ था। इस फिल्म में नसीरुद्दीन शाह, कुलभूषण खरबंदा, स्मिता पाटिल और रीना रॉय भी थे। फिल्म की शूटिंग राजस्थान में होनी थी।

अब फिल्म की डेट शेड्यूल थी और सीन को राजस्थान में शूट करना था। इस बीच प्रोड्यूसर हबीब नाडियाडवाला के पिता का देहांत हो गया। इस दौरान उन्हें काफी नुकसान झेलना पड़ा। नाडियाडवाला के पास जेपी दत्ता के 3 लाख रुपए थे जो उन्हें लौटाने थे। क्योंकि राजस्थान में फिल्म का सेट लगा हुआ था। फाइनेंशियली क्राइसेस में होने के कारण नाडियाडवाला काफी परेशान थे। शूटिंग के लिए सेट रेडी था, कास्ट रेडी थी वहीं इस हालात में फिल्म को रोका नहीं जा सकता था क्योंकि पहले ही काफी पैसा लग चुका था।

धर्मेंद्र की इस बात के मुरीद हो गए थे मिथुन: इस बारे में जब धर्मेंद्र को पता चला कि फिल्म के प्रोड्यूसर को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो उन्होंने यहां अपनी दरियादिली दिखाई। उन्होंने डायरेक्टर से बात की कि वह फिल्म गुलामी के लिए एक भी पैसा चार्ज नहीं करेंगे।

धर्मेंद्र को लेकर बात यूनिट में आग की तरह फैल गई। सभी को बड़ा अचंभा हुआ। वहीं जब मिथुन चक्रवर्ती को धर्मेंद्र की ये बात पता चली तो वह बहुत इंस्पायर हुए। ऐसे में मिथुन ने भी धर्मेंद्र के नक्शेकदम पर चलने का फैसला लिया और इस फिल्म में काम करने के लिए एक भी पैसा न लेने की बात कही। इस घटना के बाद मिथुन ने धर्मेंद्र को अपना आइडल मानना शुरू कर दिया। जीतेंद्र को पीटने हेमा मालिनी के मेकअप रूम पर पहुंच गए थे धर्मेंद्र, जानिए फिर क्या हुआ..

ऐसा ही एक और किस्सा है जब धर्मेंद्र के कहने पर मिथुन ने एक सुपर हिट फिल्म अपने हाथ से जाने दी थी। दरअसल, उस वक्त धर्मेंद्र के बेटे और एक्टर सनी देओल फिल्मी दुनिया में मुकाम हासिल करने की कोशिशों में जुटे थे। उस वक्त उनके पास कोई फिल्म नहीं थी।

जब मिथुन ने धर्मेंद्र के लिए छोड़ दी थी हिट फिल्म: फिल्ममेकर राजकुमार संतोषी उस समय एक फिल्म पर काम कर रहे थे। उस फिल्म के लिए उन्होंने मिथुन चक्रवर्ती को फाइनलाइज कर लिया था। धर्मेंद्र को भी इस बारे में पता चला कि संतोषी एक फिल्म बना रहे हैं जिसमें मिथुन काम कर रहे हैं। ऐसे में धर्मेंद्र मिथुन के पास पहुंच गए और उन्होंने कहा कि अगर इस फिल्म में सनी काम करेंगे तो उनके करियर को पुश मिल सकता है। ऐसे में धर्मेंद्र के कहने पर मिथुन ने इस फिल्म को छोड़ दिया था। ऐसे में सनी देओल ने इस फिल्म में काम किया जिसका नाम था- घायल। ये फिल्म उस वक्त सुपरडुपर हिट हुई थी।

Next Stories
1 मरने से 13 दिन पहले राजकुमार ने सलमान खान को कान में दिया था ‘गुरुमंत्र’, जानिये उस रात क्या कहा था
2 ‘कुर्सी है कोई जनाजा नहीं, उतर जाओ..’ पुण्य प्रसून बाजपेयी ने सरकार पर साधा निशाना, लोग करने लगे ऐसे कमेंट
3 कोरोना से लोग मर रहे हैं और अमित शाह के बेटे क्रिकेट टूर्नामेंट करा रहे- बॉलीवुड एक्टर ने साधा निशाना, अंबानी-अडानी का भी लिया नाम
यह पढ़ा क्या?
X