धर्मेंद्र के कहने के बाद बदला गया था ‘शोले’ का एक सीन, कई सालों बाद सलीम-जावेद ने खोला था राज

सुपरस्टार धर्मेंद्र के कहने के बाद फिल्म शोले का एक सीन बदल दिया गया था। एक इंटरव्यू के दौरान जावेद अख्तर ने इस बारे में खुलासा किया था।

Dharmendra, Sholay, Amitabh Bachchan
सुपरस्टार धर्मेंद्र (Photo- Indian Express)

‘शोले’ साल 1975 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म को सलीम-जावेद ने लिखा था और रमेश सिप्पी ने डायरेक्ट किया था। फिल्म में लीड रोल में धर्मेंद्र और अमिताभ बच्चन नज़र आए थे। धर्मेंद्र उस दौरान बड़े एक्टर थे। यही वजह थी कि धर्मेंद्र के कहने पर शोले के एक सीन में थोड़ा बदलाव भी किया गया था। इसका खुलासा खुद सलीम-जावेद ने एक इंटरव्यू के दौरान किया था। हालांकि ये इकलौता ऐसा सीन था जब किसी एक्टर के कहने के बाद बदला गया था।

जावेद अख्तर ने एक इंटरव्यू में बताया था, ‘हम लोगों की स्क्रिप्ट पर जब रमेश सिप्पी साहब ने फिल्म बनाने का फैसला किया तो इंडस्ट्री के ज्यादातर डायरेक्टर्स ने उनकी लोकेशन पर भी सवाल खड़े किए थे। क्योंकि बहुत विचार करने के बाद उन्होंने बैंगलोर के एक गांव में पूरी फिल्म को शूट करने का निर्णय किया था। अच्छा, हम लोगों ने पहले ही फिल्म के कैरेक्टर बांट दिए थे। आमतौर पर देखा जाता है कि फिल्म में सभी एक्टर्स की कास्टिंग हो जाती है और उन्हें अपना किरदार ही नहीं पता होता है।’

जावेद अख्तर ने आगे बताया था, ‘हमारी फिल्म के साथ ऐसा बिल्कुल नहीं हुआ था। यहां तक हमने किसी भी एक्टर के कहने के बाद सीन्स में बदलाव तक नहीं किया था। आखिर बदलाव किया भी क्यों जाता? क्योंकि पहले ही हमने इतना सोच-समझकर लोकेशन तय की थी। बस एक टंकी वाला सीन धर्मेंद्र जी के कहने के बाद बदला गया था, जिसमें उन्होंने कुछ शराब पीनी थी। हालांकि हम लोग उस सीन को कहीं और शूट करना चाहते थे, लेकिन उन्होंने अपना आइडिया बताया और बाद में वो सीन काफी सुपरहिट भी हो गया था।’

धर्मेंद्र-अमिताभ फंस गए थे जाम में: हाल ही में ‘कौन बनेगा करोड़पति’ में अमिताभ बच्चन ने बताया था, ‘मैं और धरम जी एक बार सेट के लिए निकले ही थे कि बैंगलोर में एक भीड़भाड़ वाले इलाके में जाकर हमारी कार खराब हो गई थी। वो एक बाजार था और धरम जी को देखने के लिए 3-4 हजार लोग इकट्ठा हो गए थे। क्योंकि धरम जी उस दौरान बहुत बड़े स्टार थे। मैं इससे काफी डर गया था, लेकिन धरम जी ने कहा कि डरने की जरूरत नहीं है। उन्होंने मेरा हाथ पकड़ा और हम लोग ऑटो में बैठकर सेट पर पहुंचे थे।

पढें मनोरंजन समाचार (Entertainment News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
FILM REVIEW: जिद्दी जज्बे की कहानी है ‘मेरी कॉम’