ताज़ा खबर
 

उन्होंने मेरे लिए सिगरेट जलाई, लगा मुझे मेरी हीरोइन मिल गई- ज़ीनत अमान से पहली मुलाकात को देव आनंद ने ऐसे किया था बयां

देव आनंद जीनत अमान से किसी फ़िल्मी पार्टी में मिले थे और जब उन्होंने जीनत को सिगरेट सुलगाते देखा तो वो बेहद खुश हुए थे कि उन्हें उनकी फिल्म की हीरोइन मिल गई।

हरे रामा हरे कृष्णा के लिए ज़ीनत को फिल्मफेयर बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का पुरस्कार मिला था (Photo-Indian Express Archive)

जीनत अमान का नाम उन कुछेक अभिनेत्रियों में शुमार है जिन्होंने फ़िल्मी पर्दे पर एक मज़बूत महिला की छवि उकेरी। जीनत को देव आनंद की फिल्म ‘हरे रामा हरे कृष्णा’ से हिंदी सिनेमा में पहचान मिली थी। इसमें उन्होंने एक ऐसी लड़की का किरदार निभाया जो आज़ाद ख्यालों की थी और उसे नशे की लत थी। इस फिल्म के लिए देव आनंद एक नए चेहरे की तलाश में थे लेकिन कई महीनों बाद भी उन्हें उनके किरदार के लिए लड़की नहीं मिल पाई थी।

देव आनंद जीनत से किसी फ़िल्मी पार्टी में मिले थे और जब उन्होंने जीनत को सिगरेट सुलगाते देखा तो वो बेहद खुश हुए थे कि उन्हें उनकी फिल्म की हीरोइन मिल गई। देव आनंद ने जीनत से अपनी पहली मुलाकात का किस्सा वाइल्ड फिल्म्स नामक मीडिया प्लेटफॉर्म को दिए एक इंटरव्यू में बताया था।

उन्होंने कहा था, ‘जीनत से मैं अचानक मिला..एक पार्टी में। जीनत उस वक्त मिस एशिया थीं और वो फिल्मों में काम करना चाहतीं थीं। उन्हें ये भी पता था कि मैं अपनी फिल्म के लिए हीरोइन ढूंढ रहा हूं। हम दोनों का परिचय करवाया गया और तब वो मेरे पास आईं। उन्होंने अपने पर्स से सिगरेट का पैकेट निकाला और मुझे भी दिया। मैंने सिगरेट लिया और उन्होंने मेरी सिगरेट जलाई।’

देव आनंद ने आगे कहा था, ‘जैसे ही उन्होंने मेरी सिगरेट जलाई मुझे उनकी आंखों में एक चमक दिखी और मैंने कहा कि मुझे अपनी फिल्म के लिए हीरोइन मिल गई। मैंने उनसे पूछा कि क्या वो मेरी फिल्म करेंगी? उन्होंने कहा हां। मैंने अगले दिन उन्हें टेस्ट के लिए बुलाया, उन्होंने आकर टेस्ट दिया और उन्हें फिल्म मिल गई।’

 

जीनत अमान को इसके बाद कई बड़ी फ़िल्में मिली। उन्होंने अमिताभ और धर्मेंद्र के साथ कई फिल्मों में काम किया। डॉन , धरम वीर, कुर्बानी, अलीबाबा और चालीस चोर, इंसाफ का तराजू आदि उनकी कुछ  बेहतरीन फ़िल्में हैं। जीनत की निजी ज़िंदगी के भी खूब चर्चे हुए। अभिनेता संजय खान से उनका रिश्ता काफी विवादों में भी रहा। संजय खान के साथ जीनत एक साल शादी में रही थीं लेकिन संजय ने उनके साथ मारपीट शुरू कर दी जिसके बाद वो उनसे अलग हो गईं।

इसके बाद जीनत ने अभिनेता मजहर खान से शादी की। मजहर से उनकी शादी भी ठीकठाक नहीं चली थी। जीनत ने बताया था कि मजहर उन पर कई तरह की पाबंदियां लगाते थे और फिल्मों में काम करने से भी रोकते थे। बकौल जीनत उनकी शादी एक गलती थी।  शादी के 12 सालों बाद ही बीमारी के चलते मजहर का निधन हो गया था।

Next Stories
1 बर्बादी के कगार पर था रेखा का परिवार, लेकिन नहीं छूटी मां की जुए की लत; पढ़ाई छुड़ा भेज दिया शूटिंग पर; भाई करता था पिटाई
2 जब फिल्म के पोस्टर में छपी स्मिता पाटिल की तस्वीर पर हुआ हंगामा, डिस्ट्रीब्यूटर्स पर अभिनेत्री ने निकाला था गुस्सा
3 ‘उसने मुझे छूने की कोशिश की..’ TMKOC की एक्ट्रेस का खुलासा, कास्टिंग काउच पर खुलकर बोल पड़ीं बोल्ड अराधना शर्मा
ये पढ़ा क्या?
X