ताज़ा खबर
 

जब 200 किलो के किंग कॉन्ग पर भारी पड़े थे दारा सिंह, देखें ऐतिहासिक मुकाबले का वीडियो

दर्शकों के लिए इन पहलवानों को लड़ते देखना तीन अजेय पुरुषों की कुश्ती देखने जैसा था।

Dara Singh, Dara Singh Fight, Dara Singh Fight Video, Dara Singh vs King Kong, Dara Singh Movie, Dara Singh Ramayana, Dara Singh Demise, Dara Singh Last Pictures, Dara Singh Death, Dara Singh Life Story, Dara Singh Unknown Facts, Dara Singh Interesting Factsदारा सिंह ढेरों रोटियां खाया करते थे और उधर किंग कॉन्ग कई दर्जन चिकन खत्म कर देता था।

पहलवान से अभिनेता बने दारा सिंह को 200 किलो के ऑस्ट्रेलियन किंग कॉन्ग के साथ कुश्ती में मात देने के लिए हमेशा याद किया जाएगा। 19 नवंबर 1928 को अमृतसर में जन्मे दारा सिंह ने ना सिर्फ पहलवानी बल्कि अभिनय की दुनिया में भी अपनी गहरी छाप छोड़ी। अपने प्रतिद्वंदी की तुलना में तकरीबन आधे वजन वाले दारा सिंह ने किंग कॉन्ग को दोनों हाथों से उठा कर हवा में लहरा दिया। इससे वह इतना घबरा गया कि रेफरी से मदद के लिए चिल्लाने लगा। जब रेफरी दारा सिंह को रोकने के लिए आगे आया तो दारा सिंह ने कॉन्ग को हवा में घुमा कर रिंग के बाहर फेंक दिया। वह पब्लिक से महज कुछ ही दूरी पर गिरा। उस दिन उनके इस मुकाबले के बाद उनकी फैन्स लिस्ट में लोगों की संख्या और ज्यादा बढ़ गई। कॉन्ग और दारा सिंह के अलावा फ्लैश गॉर्डन तीसरा ऐसा पहलवान था जिसने रिंग में राज किया।

उस वक्त मीडिया के एक तबके से ऐसा माहौल बना दिया था कि इन तीनों पहलवानों को हरा पाना असंभव है। यही वजह थी कि इन तीनों को मुकाबला करते देखने के लिए बेहिसाब भीड़ जुटी। दर्शकों के लिए इन पहलवानों को लड़ते देखना तीन अजेय पुरुषों की कुश्ती देखने जैसा था। जहां तक डाइट की बात है तो दारा सिंह ढेरों रोटियां खाया करते थे और उधर किंग कॉन्ग कई दर्जन चिकन खत्म कर देता था। दारा सिंह ने तकरीबन 500 प्रोफेश्नल फाइट्स कीं और वह इन सभी फाइट्स में जीते। उन्होंने ‘रुस्तम-ए-पंजाब’ और ‘रुस्तम-ए-हिंद’ जैसे खिताब अपने नाम किए और पहलवानी के क्षेत्र में भारत ही नहीं दुनिया भर में अपना नाम किया।

पहलवानी के क्षेत्र में बेहिसाब नाम कमाने के बाद दारा छोटे और बड़े पर्दे पर भी नजर आए। उन्होंने रामानंद सागर की रामायण में हनुमान का रोल किया था जिसके लिए उन्हें हमेशा याद किया जाएगा। साथ ही बड़े पर्दे की बात करें तो फौलाद और कॉन्ग जैसी फिल्मों में उनका काम काबिल-ए-तारीफ रहा। वह 12 जुलाई 2012 को हमें छोड़ कर चले गए थे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Tumhari Sulu Box Office Collection Day 3: विद्या बालन का आरजे अवतार लोगों को सिनेमाघरों तक लाने में हुआ कामयाब
2 बिग बॉस 11: बेनाफ्शा का खुलासा- हां मैं प्रियांक के साथ बिस्तर पर सोई, KISS भी किया लेकिन वह भाई जैसा
3 प्रियंका चोपड़ा को आधे घंटे के लिए 12 करोड़, दीपिका को पूरी फिल्म के लिए 8 करोड़!
ये पढ़ा क्या?
X