ताज़ा खबर
 

130 किलो के दारा सिंह ने जब 200 किलो के किंग कॉन्ग को दी थी पटखनी, ‘रामायण’ में रामानंद ने ‘हनुमान’ बनाने का ऐसे ले लिया था फैसला

19 नवंबर 1928 को पंजाब में जन्में दारा सिंह अपने जमाने के विश्व प्रसिद्ध फ्रीस्टाइल पहलवान रहे हैं। जब कनाडा के वर्ल्ड चैंपियन जार्ज गार्डीयांका और न्यूजीलैंड के जॉन डिसिल्वा ने साल 1959 में दारा सिंह को चैलेंज दे डाला था।

दारा सिंह हनुमान जी के किरदार में

भारतीय कुश्ती चैंपियन और हिंदी फिल्मों के दिग्गज कलाकार दारा सिंह 1954 में भारतीय कुश्ती चैंपियन बने। इतना ही नहीं उन्होंने विश्व चैंपियन किंग कॉन्ग को भी पटखनी दे डाली थी। उन्होंने 1959 में पूर्व विश्व चैंपियन जार्ज गार्डीयांका को भी पराजित किया था और कामनवेल्थ की विश्व चैंपियनशिप अपने नाम किया था।

19 नवंबर 1928 को पंजाब में जन्में दारा सिंह अपने जमाने के विश्व प्रसिद्ध फ्रीस्टाइल पहलवान रहे हैं। जब कनाडा के वर्ल्ड चैंपियन जार्ज गार्डीयांका और न्यूजीलैंड के जॉन डिसिल्वा ने साल 1959 में दारा सिंह को चैलेंज दे डाला था। तब कोलकाता में कॉमनवेल्थ कुश्ती चैंपियनशिप के दौरान दारा सिंह ने दोनों को अच्छे से धो डाला था।

एक बार ऐसा भी हुआ जब अपने से अधिक वजन वाले पहलवान को भी उन्होंने धोबी पटखनी दे डाली थी। ये मुकाबला हुआ था रांची में, उस वक्त उनके सामने किंग कॉन्ग थे। दारा सिंह का वजन उस समय 130 किलो था वहीं किंग कॉन्ग200 किलो के थे। लेकिन अपने इरादों के पक्के पहलवान दारा सिंह ने हार नहीं मानी और किंग कॉन्ग से जा भिड़े। इसके बाद किंग कॉन्ग को उन्होंने चित कर दिया था और रिंग से बाहर फेंक दिया था।

चैंपियन साथ दारा सिंह का एक्टिंग करियर भी जोरो पर था। 1987 में दारा सिंह टीवी सीरियल ‘रामायण’ में नजर आए थे। रामानंद सागर के धारावाहिक रामायण ने दर्शकों को बांधे रखा। इसमें दारा सिंह रामायण में हनुमानजी का किरदार निभाते दिखे थे। हनुमानजी के किरदार में वह इतने पसंद किये गए कि जब भी वह लोगों के सामने जाते तो लोग उनके पैरों में गिर कर उनसे आशीर्वाद लिया करते थे।

‘ दारा सिंह को कैसे मिला हनुमान का किरदार’: रामानंद के बेटे प्रेम सागर के मुताबिक जब रामायण की कास्टिंग चल रही थी तब हनुमान के रोल के लिए रामानंद के दिमाग में सिर्फ एक ही नाम था-दारा सिंह। उन्होंने बताया था- ‘पापा ने दारा सिंह को फोन किया और कहा कि दारा आप मेरे नए टीवी सीरियल में हनुमान का रोल करेंगे।’

रिपोर्ट्स के मुताबिक, शुरुआत में दारा सिंह हनुमान जी के किरदार को निभाने के लिए पहले तो हिचकिचाए थे। दारा सिंह ने रामानंदल सागर से कहा था कि अब मैं करीब 60 साल का हो गया हूं। इस रोल के लिए उन्हें किसी नए या रंग एक्टर को चांस दें। इस पर रामानंद सागर ने कहा- ‘आप बेस्ट हो’। इसके बाद दारा सिंह उन्हें मना नहीं कर पाए और फिर हनुमान का किरदार उन्होंने बड़े दिल से निभाया।

Next Stories
1 इंदिरा गांधी करें तो आयरन लेडी, मोदी कराएं तो तानाशाह? UP की जनसंख्या नीति पर बोले फिल्ममेकर, आने लगे ऐसे कमेंट
2 अमिताभ बच्चन के साथ फिल्म करने से पहले ही गोविंदा ने मांगी थी माफी, जानिए क्या थी वजह
3 यूपी में बीजेपी का सफाया तय- बोले पूर्व IAS, बंगाल में भद्द पिटवाने के बाद अब उत्तर प्रदेश में बारी
ये पढ़ा क्या?
X