ताज़ा खबर
 

संकटकालः बड़े सितारे, बड़ा बजट, बड़ी मुसीबत और धंधा आधा

इस साल सात महीनों से कोरोना विषाणु संक्रमण के चलते सारे सिनेमाघर बंद हैं । सात महीने की पूर्णबंदी ने करोड़ों की लागत से बनी फिल्मों की रफ्तार धीमी कर दी, उनके निर्माण का समय बढ़ा दिया और कई फिल्मों को डिब्बे में बंद करवा दिया। पूर्णबंदी हटाने के पांचवें दौर तक आते -आते फिल्मों की शूटिंग करने और सिनेमाघरों को खोलने की घोषणा की जा चुकी है। फिल्मजगत बुरे दौर से उबर रहा है मगर निर्माताओं की मुसीबत है कि उनके पास बड़े सितारे, बड़े बजट की फिल्में हैं और उन्हें ‘आधी क्षमता, आधा धंधा’ के दम पर इन फिल्मों की लागत निकालनी है।

पूर्णबंदी हटाने का सिलसिला शुरू हुआ तो फिल्मों की शूटिंग की इजाजत मिल गई।

आरती सक्सेना

इस साल 54 हिंदी फिल्में निर्माण के अलग अलग चरणों में हैं, जिन पर 700 से 800 करोड़ रुपए लगे हैं। कुछ रिलीज हो चुकी हैं, कुछ होना बाकी है। कुछ कम बजट की हैं तो कुछ बड़े बजट की। ‘शकुंतला देवी’, ‘दिल बेचारा’, ‘ल्ूाटकेस’, ‘रात अकेली है’, ‘खुदा हाफिज’, ‘सड़क 2’ ,‘द बिग बुल’, ‘आश्रम’, ‘गुंजन सक्सेना’, ‘खाली पीली’ जैसी फिल्में नुकसान से बचने के लिए ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज करनी पड़ी, क्योंकि सिनेमाघर बंद थे।

बिग बजट फिल्में लड़खड़ाईं
2020 में सलमान खान की ‘राधे’ से लेकर अक्षय कुमार की ‘सूर्यवंशी’ जैसी फिल्में रिलीज होनी थीं। मगर शूटिंग बीच में ही रोकनी पड़ी। ऐसी फिल्मों में ‘सूर्यवंशी’ का बजट लगभग 135 करोड़ है। अक्षय कुमार की ‘पृथ्वीराज चौहान’ का बजट 300 करोड़ है। अक्षय कुमार की ‘बेल बॉटम’ 70 करोड़ में बनी है। आमिर खान की फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ का बजट 200 करोड़ है, जो अब 2021 दिसंबर तक रिलीज होने की खबर है। सलमान खान की ‘राधे’ का बजट 100 करोड़ है।
आदित्य चोपड़ा की रणबीर कपूर और संजय दत्त अभिनीत फिल्म ‘शमशेरा’ भी 2020 में रिलीज होने वाली थी। अब ये फिल्में पूर्णबंदी के चलते 2021 में रिलीज होगी। रणवीर सिंह की फिल्म ‘क्लास ऑफ 83’ का बजट 150 करोड़ है। अजय देवगन की फिल्म ‘मैदान’ जो 2020 में रिलीज होने जा रही थी अब 2021 में रिलीज होगी। इसका बजट 125 करोड़ है।

जॉन अब्राहम की फिल्म ‘मुंबई सागा’ का बजट 100 करोड़ है। अमिताभ बच्चन और रणबीर कपूर अभिनीत फिल्म ‘ब्रहमास्त्र’ का बजट 150 करोड़ है, जो पूर्णबंदी के पहले से ही रिलीज के लिए तैयार है। जॉन अब्राहम की फिल्म ‘सत्यमेव जयते 2’ भी निर्माणाधीन है, जिसका बजट 45 करोड़ है। इसके अलावा संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ का काम पूर्णबंदी के चलते बीच में ही रुक गया है। सूत्रों की माने तो इस फिल्म का एक सेट 15 करोड़ में तैयार किया गया। इसके अलावा शाहिद कपूर अभिनीत ‘जर्सी’ का बजट 25 करोड़ है। वरुण धवन की फिल्म ‘कुली नंबर वन’ का बजट 65 करोड़, कंगना रानौत की फिल्म ‘थलाइवी’ का बजट 62 करोड़, विक्की कौशल की फिल्म ‘सरदार उधम सिंह’ का बजट 25 करोड़ है।

प्रदर्शन में होगी देरी
इनके अलावा निर्माणाधीन ‘बंटी बबली 2’, ‘भूल भुलैया 2’, ‘हंगामा 2’, तापसी पन्नू की ‘हसीन दिलरुबा’, फरहान अख्तर की ‘तूफान’, राजकुमार राव की ‘छलांग’ का काम भी पूर्णबंदी के चलते लड़खड़ा गया। अब ये सभी फिल्में 2021 और 2022 में रिलीज होंगी। इन फिल्मों की शूटिंग का काम तो ठप हुआ ही पोस्ट प्रोडक्शन का काम भी करीबन पांच महीनों से रुका था। अब धीरे धीरे फिर से इन करोड़ों की बजट वाली फिल्मों का काम शुरू हो रहा है। मगर निर्माण में लगे अधिक समय के कारण इनके निर्माताओं को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है।

बढ़ गया बजट
पूर्णबंदी हटाने का सिलसिला शुरू हुआ तो फिल्मों की शूटिंग की इजाजत मिल गई। मगर निर्माताओं की मुसीबतें खत्म होने का नाम नहीं ले रही हैं। सेट लगाया, समय पर शूटिंग नहीं हो पाने से तोड़ना पड़ा। अब वापस सेट लगाना है। इससे फिल्मों का बजट बढ़ गया। पूर्णबंदी के नियमों के तहत की जा रही शूटिंग में पूरे सेट को बार बार सैनेटाइज करना, स्टाफ को कोरोना से बचने के लिए सुरक्षा किट देना, मेडिकल प्रोटेक्श्न देना। बिना काम के कर्मचारियों की तनख्वाह देना। काम के दौरान बीमार होने वाले कर्मचारी को मुआवजा देना। ऐसे कई कारणों ने निर्माताओं का बजट बिगाड़ दिया। निर्माताओं का मानना है कि बड़े पैमाने पर टैक्स देने वाले इस उद्योग को सरकार की तरफ से पूर्णबंदी के दौरान रियायत मिलनी चाहिए। निर्माता यह भी चाहते हैं कि नामीगिरामी सितारे भी अपने मेहनताने में कटौती करे, जिससे निर्माताओं को राहत मिले।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सिनेमाघर खुलने को तैयार नई फिल्मों का इंतजार
2 हमारी याद आएगीः जो काम हीरो नहीं कर सका हीरोइन ने कर दिखाया
3 एक बार लगा कि मेरा करिअर खत्म हो गया : आमिर खान
IPL 2020 LIVE
X