scorecardresearch

कोरोना काल के अवसाद और दुख में मरहम बनीं हास्य फिल्में

फिल्म निमार्ताओं को समझ में आने लगी कि आज के दौर में कामेडी फिल्में दर्शकों की जरूरत बन गई हैं।

आरती सक्सेना

तीन साल पूर्णबंदी के कारण लोगों ने जो दुख देखा और तनाव महसूस किया, उसके बाद उन्हें हंसने-हंसाने वाली फिल्मों की बेहद जरूरत थी। फिल्में सिनेमाघरों में लगनी शुरू हुईं, लेकिन बड़े बजट की ये फिल्में पिट गईं। इनमें हास्य की कमी थी। वहीं, दूसरी तरफ अक्षय कुमार की सूर्यवंशी और हालिया प्रदर्शित फिल्म भूल भुलैया-2 में जब भरपूर हंसी-मजाक देखने को मिला तो दर्शकों ने दोनों ही फिल्मों को बढ़िया शुरुआत दी।

इसके बाद फिल्म निमार्ताओं को समझ में आने लगी कि आज के दौर में कामेडी फिल्में दर्शकों की जरूरत बन गई हैं। शायद इसी वजह से जहां अमिताभ बच्चन की झुंड, अजय देवगन की रनवे 34 और शाहिद कपूर की जर्सी पिट गईं, वहीं कार्तिक आर्यन की डरावनी कामेडी फिल्म भूल भुलैया-2 ने बाक्स आफिस पर धमाल मचा दिया। इसके बाद करण जौहर की फिल्म जुग जुग जियो आई। यह एक पारिवारिक फिल्म है और गंभीर विषय तलाक पर आधारित है। इस फिल्म में भी फिल्म के कलाकार अनिल कपूर, वरुण धवन और मनीष पाल हंसाते नजर आते हैं। इतना ही नहीं आने वाली कई फिल्में हंसी-मजाक पर ही केंद्रित हैं।

जुग जुग जियो के अलावा भी कई ऐसी फिल्में आ रही हैं जिनमें हास्य दृश्यों का समावेश है। कुछ फिल्में पूरी तरह से हंसी-मजाक पर हैं। जैसे अक्षय कुमार की फिल्में रक्षाबंधन, ओ माय गाड 2, डबल एक्सेल, फिर हेरा फेरी। वही अक्षय की एक और अनाम फिल्म जिस के निर्देशक प्रियदर्शन हैं, वह भी एक थ्रिलर कामेडी फिल्म है।

अजय देवगन भी हंसाते हुए नजर आएंगे। उनकी अनीस बजमी निर्देशित साढ़ेसाती, रोहित शेट्टी निर्देशित गोलमाल 5 और इंद्र कुमार निर्देशित थैंक गाड प्रमुख हैं। सलमान खान की फिल्म नो एंट्री में एंट्री नो एंट्री की सीक्वल अनीस बजमी द्वारा निर्देशित हैं और हंसी-मजाक से भरपूर है। रणवीर सिंह जयेश भाई जोरदार की विफलता के बावजूद अपनी कुछ आगामी फिल्मों में कामेडी करते नजर आएंगे। जैसे रोहित शेट्टी निर्देशित सर्कस में रणबीर सिंह दोहरी भूमिका में हैं। इसके अलावा राकी और रानी की प्रेम कहानी करण जौहर की प्रेम आधारित फिल्म है। इसमें भी रणवीर सिंह का हास्य से भरा हुआ किरदार है। इसमें गली ब्वाय के बाद एक बार फिर आलिया भट्ट रणवीर सिंह की जोड़ी नजर आएगी।

आयुष्मान खुराना भी कामेडी फिल्में कर रहे है। आयुष्मान की फिल्म डाक्टर जी भी एक हास्य फिल्म है जिसकी निर्देशक अनुभूति कश्यप हैं। आयुष्मान एक और हास्य फिल्म गुगली भी कर रहे हैं। इस फिल्म के निर्देशख ड्रीम गर्ल फेम राज सेंडी है। आयुष्मान एक और कामेडी फिल्म एक्शन हीरो भी कर रहे हैं। आयुष्मान अनुभूति कश्यप के निर्देशन में एक और हास्य फिल्म स्त्री रोग विभाग कर रहे हैं।

राजकुमार राव भी इस साल कुछ हास्य फिल्में कर रहे हैं। एक फिल्म अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र अभिनीत फिल्म चुपके-चुपके की रीमेक है जिसमें राजकुमार राव धर्मेंद्र वाले किरदार में और विकी कौशल अमिताभ बच्चन वाले किरदार में नजर आएंगे। इसके अलावा राजकुमार राव एक बार फिर श्रद्धा कपूर के साथ स्त्री 2 में भी नजर आएंगे। स्त्री 2 दिनेश विजन की डरावनी हास्य फिल्म है।

संपादक और फिल्म समीक्षक नरेंद्र गुुुप्ता के अनुसार हास्य फिल्में इसलिए ज्यादा चलती हंै क्योंकि आज के तनाव भरे माहौल में हर कोई मानसिक तौर पर खुश और हल्का-फुल्का रहना चाहता है।निर्देशक अनीस बजमी ने अपने अब तक के करिअर में कई सारी हिट कामेडी फिल्में दी हैं। उनका मानना है फिल्मों में वही दिखाते हैं जो दर्शक अपनी जिंदगी में भी महसूस करते हैं क्योंकि फिल्में समाज का आईना है इसलिए हम दर्शकों की पसंद को ध्यान में रखते हुए हमेशा अपनी फिल्मों में हास्य का समावेश करते हैं। मैं दर्शकों की नब्ज पहचानता हूं इसलिए मैं वैसी ही हास्य फिल्में बनाता हूं। कहानी और किरदारों के जरिए भी हास्य का रंग भरा जा सकता है जो मैंने अपनी तकरीबन हर फिल्म में किया है।

पढें मनोरंजन (Entertainment News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट