scorecardresearch

आप भारतीय पहले हैं या हिंदू? सवाल पर CM योगी आदित्यनाथ ने दिया था कुछ ऐसा जवाब

सीएम योगी आदित्यनाथ का इंटरव्यू से जुड़ा एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है, जिसमें उनसे सवाल किया जाता है कि आप हिंदू पहले हैं या भारतीय?

Uttar Pradesh, Yogi Adityanath
उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ (एक्सप्रेस आर्काइव फोटो)

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 में ज्यादा वक्त नहीं रह गया है, ऐसे में राज्य में सियासी हलचलें भी तेज हो गई हैं। जहां एक तरफ भारतीय जनता पार्टी अपनी उपलब्धियों को गिनाते हुए लोगों का दिल जीतने की कोशिश कर रही है तो वहीं विपक्षी दल भी लगातार अपनी तैयारियों में और भाजपा पर निशाना साधने में लगे हैं। चुनाव से पहले सीएम योगी आदित्यनाथ की राजनीतिक गतिविधियां भी तेज हो गई हैं। अपने कामों को गिनाने के साथ-साथ सीएम वह विपक्ष पर तंज कसने का एक भी मौका नहीं छोड़ रहे हैं।

चुनावी सरगर्मियों के बीच ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का एक पुराना वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है, जिसमें मशहूर पत्रकार प्रणव रॉय उनसे सवाल जवाब करते हुए दिखाई दे रहे हैं। इंटरव्यू में प्रणव रॉय ने सीएम योगी से सवाल किया, “आप भारतीय पहले हैं या हिंदू पहले हैं?”

प्रणव रॉय के सवाल का जवाब देते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, “मैं हिंदू भी हूं और हिंदू के नाते भारतीय भी हूं। भारतीय और हिंदू, दोनों एक ही शब्द के दो रूप हैं। हिंदू शब्द हमारा सांस्कृतिक प्रतीक है और भारतीय शब्द भारत का भौगोलिक प्रतीक है, इसलिए हिंदू और भारतीय दोनों में कोई अंतर नहीं।” इसके अलावा सीएम योगी का इंटरव्यू से जुड़ा एक और वीडियो भी लोगों का खूब ध्यान खींच रहा है। (यहां देखें वीडियो)

वीडियो में पत्रकार ने सीएम योगी आदित्यनाथ से कहा कि आप उत्तराखंड के राजपूत परिवार से आए हैं। उनकी बात का जवाब देते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, “हमारे संत परंपरा में जाति नहीं देखी जाती है और यह सबसे शर्मनाक माना जाता है जब हमें किसी जाति से जोड़ा जाता है। मैं एक हिंदू हूं और योगी के रूप में अपनी भूमिका का निर्वहन कर रहा हूं।”

सीएम योगी आदित्यनाथ ने पत्रकार दिबांग का जवाब देते हुए आगे कहा था, “आपको जाति तो अच्छी है, लेकिन हिंदू नाम से इतनी चिढ़ क्यों हो गई। मुझे आपकी बात पर आश्चर्य होता है, क्योंकि मैं हिंदू की बात करूं तो बुरा और आप मेरी परंपरा को जाति से जोड़ेंगे तो वो अच्छी बात है।” अपने एक वीडियो में सीएम योगी आदित्यनाथ पत्रकार रजत शर्मा से इसी सिलसिले में बात करते हुए दिखाई दिए। (यहां देखें वीडियो)

रजत शर्मा ने उनसे सवाल किया था, “दुनिया को यह लगता है कि यह कैसा अजूबा है, कैसा नमूना है। यह भगवे वस्त्र पहने है, सन्यासी है और राज सिंहासन पर बैठा हुआ है?” उनकी बात के जवाब में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, “जिन्होंने भारत को नहीं समझा, वह ये प्रश्न कर सकते हैं। लेकिन इस देश का योगी ही इस देश का राज योगी भी बना है। उस राज योगी का निर्वहन दिल्ली में मोदी जी कर रहे हैं और यूपी में उन्होंने मुझे दिया है।”

पढें मनोरंजन (Entertainment News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट