ताज़ा खबर
 

कभी बैंक में करते थे कैशियर की नौकरी, थियेटर में भी आजमाया हाथ; ऐसी है CID के ‘एसीपी प्रद्युमन’ की कहानी

शिवाजी साटम यूं तो बैंक में नौकरी किया करते थे। लेकिन, उन्हें थिएटर से काफी लगाव था। सीआईडी में एसीपी प्रद्युमन का किरदार निभाने वाले एक्टर शिवाजी 'सैंट्रल बैंक ऑफ इंडिया' में कैशियर के तौर पर कार्यरत थे। नौकरी के साथ ही वह थिएटर से भी जुड़ गए थे।

shivaji satam, shivaji satam life, shivaji satam birthdayएक्टर शिवाजी शाटम की ‘सीआईडी’ सीरियल से बदल गई थी जिंदगी (फोटो क्रेडिट- इंडियन एक्सप्रेस आर्काइव)

टेलीविजन के पॉपुलर शोज में शुमार ‘सीआईडी’ ने छोटे पर्दे पर अपनी एक अलग ही पहचान बनाई है। शो का हर किरदार घर-घर में फेमस है। चाहे ‘दया’ हो या फिर ‘एसीपी प्रद्युमन’ ‘सीआईडी’ का हर कैरेक्टर लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है। शो में ‘एसीपी प्रद्युमन’ का किरदार निभाने वाले एक्टर शिवाजी साटम आज अपना 71वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। इस मौके पर फैन्स उन्हें ढ़ेरों बधाइयां दे रहे हैं।

बता दें, ‘सीआईडी’ शो की शुरुआत 1998 में हुई थी। 21 साल तक इस शो ने फैन्स का खूब मनोरंजन किया। इस दौरान ‘सीआईडी’ ने कई वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाएं। शो का नाम ‘लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ और ‘गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड‌्स’ में दर्ज हुआ।

शिवाजी साटम की जिंदगी: 21 अप्रैल 1950 में जन्में शिवाजी साटम ने अपनी ग्रेजुएशन फिजिक्स से की थी। जिसके बाद बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में डिप्लोमा किया। हालांकि, उन्हें शुरुआत से ही एक्टिंग में दिलचस्पी थी। शिवाजी साटम बॉलीवुड की कई सुपरहिट फिल्मों में नजर आए हैं। जिनमें ‘वास्तव’, ‘गुलाम एक मुस्तफा’, ‘सूर्यवंशम’, ‘चाइना गेट’ और ‘नायक’ जैसी फिल्में शामिल हैं। बता दें, शिवाजी साटम ने 1988 में फिल्म ‘पेस्टनजी’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था।

एक्टर ने 35 से अधिक बॉलीवुड फिल्मों में काम किया है। इसके अलावा वह मराठी और अंग्रेजी फिल्मों में भी काम कर चुके हैं। हालांकि, वह टीवी के ‘सीआईडी’ शो से काफी मशहूर हो गए।

बैंक में करते थे कैशियर की नौकरी: शिवाजी साटम यूं तो बैंक में नौकरी किया करते थे। लेकिन, उन्हें थिएटर से काफी लगाव था। सीआईडी में एसीपी प्रद्युमन का किरदार निभाने वाले एक्टर शिवाजी ‘सैंट्रल बैंक ऑफ इंडिया’ में कैशियर के तौर पर कार्यरत थे। नौकरी के साथ ही वह थिएटर से भी जुड़ गए थे।

थिएटर के दौरान ही उन्हें 1980 में टीवी शो ‘रिश्ते-नाते’ का ऑफर आया, जिसके लिए उन्होंने तुरंत हां कह दी। इस शो के बाद शिवाजी ने मराठी शो ‘एक शून्य शून्य’ में काम किया। दर्शकों को उनकी एक्टिंग काफी पसंद आई।

1998 में प्रसारित हुआ ‘सीआईडी’ शो शिवाजी साटम की जिंदगी के लिए मील का पत्थर साबित हुआ। पूरे 21 वर्षों तक शिवाजी इस शो से जुड़े रहे। एसीपी प्रद्युमन के किरदार ने लोगों के दिलों पर अपनी एक गहरी छाप छोड़ी। हालांकि, 2013 में शिवाजी ने टीवी को छोड़ फिल्म इंडस्ट्री में काम करने का फैसला लिया। लेकिन लोगों के प्यार को देखते हुए उन्होंने अपने इस फैसले को बदल दिया। बता दें, साल 2018 में ‘सीआईडी’ शो बंद हुआ था।

Next Stories
1 मुंबई के ‘कबूतर खाना’ इलाके के चॉल में परिवार संग रहते थे अनिल अंबानी, तब ऐसी हुआ करती थी जिंदगी
2 दाल का पानी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को करता है मजबूत, वजन घटाने में भी है कारगर, जानिये चौंकाने वाले फायदे
3 प्रेग्नेंसी में हाथ-पैर पर क्यों आती है सूजन? इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करने से मिल सकता है लाभ
ये पढ़ा क्या?
X