ताज़ा खबर
 

बॉलीवुड एक्टर दिलीप कुमार का पुश्तैनी घर पाकिस्तान के पेशावर में हुआ जमीनदोंज

दिलीप कुमार का जन्म 1922 में पेशावर में हुआ था। उनका असली नाम यूसुफ खान है।

दिलीप कुमार: भारतीय फिल्म उद्योग में ‘ट्रेजडी किंग’ के नाम से मशहूर दिलीप कुमार ‘देवदास’ और ‘मुगल-ए-आज़म’ जैसी यादगार फिल्मों में अपनी संजीदा भूमिकाओं के लिए जाने जाते हैं। बॉलीवुड में आने से पहले दिलीप कुमार का नाम मोहम्मद यूसुफ खान था। लोग दिलीप कुमार को उनके नाम की वजह से हिंदू समझते हैं।(Photo: Facebook)

पाकिस्तान के पेशावर शहर में स्थित गुजरे जमाने के अभिनेता दिलीप कुमार का जर्जर पुश्तैनी घर आखिरकारी जमीनदोज हो गया। इस घर को लेकर पहले से ही खबरे आ रही थी कि ये कभी भी गिर सकता है। पाकिस्तान के पीएम नवाज शरीफ ने जुलाई 2013 में राष्ट्रीय विरासत भी घोषित किया था। इसके बावजूद इस घर को गिरने से पाकिस्तान सरकार नहीं बचा सकी। दिलीप कुमार का जन्म 1922 में पेशावर में हुआ था। उनका असली नाम यूसुफ खान है। उनके पिता लाला गुलाम सरवर 1930 में पेशावर से मुंबई रहने चले आए थे। दिलीप कुमार पाकिस्तान में कभी पसंद किए जाते हैं। लोगो की इच्छा थी कि इस मकान पर एक म्यूजियम बना दिया जाए। दिलीप कुमार ने साल 1988 में पाकिस्तान का दौरा किया था तब वो अपने पुश्तैनी घर गए थे। वहीं पहुंचकर उन्होंने इस घर की मिट्टी को चूमा था।

उन्होंने बताया कि किस कदर वो अपना बचपन याद करते हैं जो इस घर और शहर में गुजरा था। इसके बाद साल 1997 में उन्होंने पाकिस्तान का सर्वोच्च नागरिक सम्मान निशान ए इमिताज से भी सम्मानित किया गया था। पाकिस्तान सरकार इस तरफ कुछ योजना भी बना रही थी लेकिन उससे पहले ही मकान जमीन में मिल गया। वैसे दिलीप कुमार अकेले बॉलीवुड स्टार नहीं है जिनका पेशावर से नाता है। उनके अलावा पृथ्वीराज कपूर, विनोद खन्ना और शाहरुख खान जैसे बड़े सितारों की भी इस शहर से नाता है। दिली कुमार अब 94 वर्ष के हो चुके हैं कई सालों से वो चकाचौंध से दूर भी हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App