ताज़ा खबर
 

गायक बनने को अकुलाते सितारे!

टीवी रिएल्टी शो ह्यबिग बॉसह्ण में होस्ट सलमान खान यह एलान कर सभी को चौंका दिया कि भविष्य में वे खुद गीत खिलेंगे और गाएंगे भी।
Author December 8, 2017 01:58 am

श्रीशचंद्र मिश्र
टीवी रिएल्टी शो बिग बॉस में होस्ट सलमान खान यह एलान कर सभी को चौंका दिया कि भविष्य में वे खुद गीत खिलेंगे और गाएंगे भी। गाने का शौक तो वे पूरा कर चुके हैं। अब गीत लिखने का नया जुनून क्यों? खैर बाद में यह बात आई गई हो गई और खुद सलमान ने संकेत दे दिया कि शो की प्रतिभागी और यू ट्यूब पर लोकप्रिय ढिनचैक पूजा के गीतों ने उन्हें गीतकार बनने के लिए उत्साहित किया था लेकिन उनका असल में ऐसा कोई इरादा नहीं है। सलमान गीत भले ही न लिखें लेकिन गाने का मोह वे नहीं छोड़ पा रहे हैं। फिल्मी सितारों में इन दिनों दो शौक सिर चढ़ कर बोल रहे हैं। दरअसल यह एक किस्म का फैशन बनता जा रहा है। आने वाली फिल्म ‘मेरी प्यारी बिंदू’ के लिए परिणीति चोपड़ा का गीत गाना समझ में आता है। फिल्म में वे एक महत्त्वाकांक्षी गायिका बनी हैं। उनका खुद गाना फिल्म में उनके चरित्र को ज्यादा उभार सकता है। मार्केटिंग का कोर्स कर चुकीं परिणीति हालांकि अपनी बड़ी चचेरी बहन प्रियंका चोपड़ा की तरह गायकी में पारंगत नहीं हैं लेकिन उन्होंने शास्त्रीय संगीत सीखा है।

परिणीति से पहले भी कई अन्य हीरोइनें विशेष आग्रह करके फिल्मों में गीत गा चुकी हैं। अकीरा में सोनाक्षी सिन्हा ने एक गीत गुनगुनाया। पिछले साल ‘इश्कोहालिक’ के नाम से उनका एलबम आ चुका है। अपनी गायकी से अंतरराष्ट्रीय ख्याति पा चुकीं प्रियंका चोपड़ा ने तो ‘दिल धड़कने दो’ में अनुष्का शर्मा के लिए पार्श्वगायन तक किया। कमल हासन और सारिका की बड़ी बेटी श्रुति हासन तो शास्त्रीय संगीत सीखने के बाद फिल्मों में आई। सतेवर में सोनाक्षी सिन्हा के लिए और शमिताभ में अपनी बहन अक्षरा के लिए तो अपनी आवाज दी ही, गब्बर में अभिनय के साथ-साथ एक गीत भी गाया। अली फजल के साथ म्यूजिक वीडियो प्यार मांगा है तुम्ही से में नजर आईं जरीन खान का तो बचपन में ही शौक सिंगर बनने का था। अपनी तरफ से उन्होंने तैयारी कर ली है। बस मौके का इंतजार है। हेट स्टोरी-2 से चर्चा में आईं सुरवीन चावला ने हाल ही में टीवी डांस शो झलक दिखला जा में अपनी गायकी की झलक दिखाई। फिल्मों में अपने गीत खुद गाने की ललक में वे गंभीरता से गायकी सीख रही हैं।

वैसे सितारों का गायन के प्रति बढ़ता शौक तो ज्यादा नहीं चौंकाता लेकिन यह बदलाव जरूर रोमांचित कर देता है जिन हीरोइनों की आवाज में थोड़ा बहुत माधुर्य है वे दूसरों को अपनी आवाज देने को तत्पर हैं। इसमें अब पहले की तरह कोई तकनीकी समस्या जो नहीं है। अब गायकी के लिए सुर ताल का ज्ञान होना जरूरी कहां रहा है? पंजाबी पॉप गीतों की बढ़ती लोकप्रियता ने फिल्मी गीतों में आलाप की कोई गुंजाइश नहीं छोड़ी है।

गीतों में तुकबंदी ज्यादा होने लगी है। फिर रिकार्डिंग की आधुनिक व्यवस्था ने यंत्रों के जरिए आवाज को साधने की अतिरिक्त सुविधा दे दी है। उस पर संगीत गायकी के थोड़े बहुत एब छुपा ही लेता है। यही वजह है कि पिछले कुछ समय से ऋतिक रोशन, फरहान अख्तर, अभय देओल, श्रद्धा कपूर, आलिया भट्ट, सैफ अली खान, सलमान खान तक सितारों ने जिस तरह गायन की राह पकड़ी है, उसे देखते हुए अब किसी भी सितारे का गाना चौंकाता नहीं। अभिनय की सुरक्षित दुनिया से बाहर निकल कर दूसरे क्षेत्र में हाथ आजमाने की बढ़ती चाहत का ही यह नतीजा है कि आज हर कोई अपनी छिपी प्रतिभा को बाहर लाने के लिए आतुर है। यह शौक लगातार बढ़ रहा है और नए दायरे तलाश रहा है।

शौकिया तौर पर तो श्रीदेवी (चांदनी), आमिर खान (गुलाम व तारे जमीं पर), शाहरुख खान (जोश), अभिषेक बच्चन (ब्लफ मास्टर), बोमन ईरानी (होम डिलीवरी), संजय दत्त (खूबसूरत) भी गुनगुना चुके हैं लेकिन कई सितारों ने इसे गंभीरता से भी लिया है। सिंह इज किंग और खिलाड़ी-786 के गीतों में अपनी आवाज का छौंक लगाने वाले अक्षय कुमार ने 2013 में फिल्म स्पेशल छब्बीस का गीत मुझ में तू पूरा गाया। इसे विस्तार देते हुए उन्होंने इट्स एंटरटेनमेंट में महिला आवाज में गीत जॉनी जॉनी भी गा डाला। अमिताभ बच्चन ने सिलसिला में एक बार गीत क्या गाया कि आज भी उन्हें हर फिल्म में गीत गाए बिना मुक्ति नहीं मिल पाती। और तो और काल से कहानी तक ऐसी डेढ़ दर्जन से ज्यादा फिल्में हैं जिनमें बतौर कलाकार अमिताभ बच्चन की उपस्थिति भले ही न रही हो, नेपथ्य में उनकी आवाज या गायन प्रतिभा को इस्तेमाल किया गया।
अभिनेता शक्ति कपूर की बेटी श्रद्धा कपूर ने नायिका के तौर पर अपनी पहली फिल्म आशिकी-2 में कोई गीत नहीं गाया।

उन्होंने यह जाहिर भी नहीं होने दिया कि उनकी आवाज अच्छी है।श्रद्धा की देखा देखी तब्बु ने भी फिल्म हैदर में एक गीत गाया। इस बीच हम्पटी शर्मा की दुल्हनिया और टू स्टेट्स फिल्म में एक गीत को आवाज देने वाली आलिया भट्ट बाकायदा रियाज कर रही हैं ताकि आगे भी फिल्मों में गा सकें। सलमान खान इस बात से दुखी हैं कि बजरंगी भाईजान में उन्हें गीत गाने का मौका नहीं मिला। किक में उन्होंने एक गीत गा दिया था। हालांकि सलमान खान पहले हेलो ब्रदर के एक गीत में भी अपनी आवाज दे चुके हैं। वांटेड का गीत द मोस्ट वांटेड भी उन्होंने ही गाया था। किक के लिए गीत गाने पर उन्होंने कहा मैं बुरा गायक जरूर हूं लेकिन मैं कभी गा सकता हूं। मैं कभी इस बात की परवाह नहीं करता कि लोगों की मेरे गाने पर क्या प्रतिक्रिया होगी।

किक के लिए गाया गया सलमान का गीत हैंगओवर फिल्म रिलीज होने से पहले ही काफी लोकप्रिय हो गया था। बहरहाल, बतौर निर्माता अपनी फिल्म हीरो में उन्होंने मैं हूं हीरोह्ण गीत गाया। सुल्तान का गीत जग ढूंढ़िया भी उन्होंने गाया। हालांकि फिल्म में राहत फतेह अली की आवाज वाला गीत इस्तेमाल हुआ। इन दिनों हीरो-हीरोइन का फिल्मों में गीत गाना भले ही खबर बनता हो और सिर्फ इसी वजह से फिल्म के प्रति लोगों की रुचि ज्यादा बढ़ी हो। लेकिन फिल्म निर्माण के शुरुआती दौर में यह पूरी प्रक्रिया का अनिवार्य अंग था। सवाक युग के शुरुआती सालों में उन कलाकारों की ज्यादा तूती बोली जिनका अभिनय के साथ साथ गायन में भी अच्छा खासा दखल था। सुरैया, केएल सहगल, नूरजहां, सुरेंद्र, तलत महमूद आदि जब कभी अभिनय के मामले में कमजोर पड़े, अपने गायन कौशल से उन्होंने संतुलन बनाए रखा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.