ताज़ा खबर
 

सुपर हीरो में सुपर हिट तलाश रहे हैं बॉलीवुड के निर्माता

बॉलीवुड हो या बॉलीवुड, सुपर हीरो का क्रेज दोनों जगह बरकरार रहा है। तकनीक के मामले में चाहे बॉलीवुड हॉलीवुड से टक्कर नहीं ले सकता, मगर उसकी कमी हिंदी फिल्मों में भावनाओं से पूरी कर ली जाती है। सुपर हीरो को लेकर बनी ‘कोई मिल गया’ से लेकर ‘कृष’ शृंखला की फिल्मों मेंं इसे देखा जा सकता है। हिंदी फिल्मों के ज्यादातर लोकप्रिय अभिनेता सुपर हीरो बन चुके हैं। कुछ और हीरो सुपर हीरो के रूप में दर्शकों के सामने आने के लिए तैयार हैं।

super hero, hritikआज सुपर हीरो पर बनने वाली फिल्में हॉलीवुड की तकनीक को टक्कर दे सकती हैं।

आरती सक्सेना

हिंदी सिनेमा में सुपर हीरो को लेकर बनी फिल्मों को पसंद करने वाला दर्शक वर्ग बड़ा है इसलिए अमिताभ बच्चन से लेकर टाइगर श्रॉफ तक सभी ने सुपर हीरो वाली फिल्मों में काम किया है। अमिताभ बच्चन ‘अजूबा’ में दिखे, तो शाहरुख खान ‘रा. वन’ में नजर आए। ऋत्विक रोशन ने तो ‘कोई मिल गया’ से लेकर ‘कृष’ शृंखला की फिल्मों की लाइन लगा दी।

इमरान हाशमी ‘मिस्टर एक्स’ बन गए तो अनिल कपूर ‘मिस्टर इंडिया’। ऐसे में रजनीकांत कैसे पीछे रह सकते हैं लिहाजा वह ‘रोबोट’ में ऐश्वर्या राय पर लट्टू होते दिखाई दिए। देसी सुपर हीरो फिल्मों में देसी स्टाइल का रोमांस, भारतीय संस्कृति, भारतीय भावनाओं का तड़का प्रमुख होता है। यही सब कुछ टीवी पर दिखाई दिया जब मुकेश खन्ना ने ‘शक्तिमान’ का रूप रखा और बच्चे उनकी नकल करने लगे। बच्चों पर इस धारावाहिक का असर इतना सघन रहा कि मुकेश खन्ना ने इसे फिल्म में ढालने का मन बना लिया। सुपर हीरो को लेकर बनने वाली फिल्मों का क्रेज देखते हुए निर्माताओं में फिर सुपर हीरो को लेकर फिल्में बनाने का बुखार चढ़ रहा है।

बिग बजट सुपर हीरो
सुपर हीरो वाली फिल्मों का बजट बहुत ज्यादा नहीं हुआ करता था। मगर जबसे ‘डीप पॉकेट’ वाली कॉरपोरेट कंपनियां फिल्मजगत में सक्रिय हुईं, फिल्मों का बजट अनाप शनाप होने लगा। लिहाजा आज सुपर हीरो पर बनने वाली फिल्में हॉलीवुड की तकनीक को टक्कर दे सकती हैं।

ऋत्विक रोशन की ‘कृष’ शृंखला की फिल्मों को आगे बढ़ाते हुए निर्माता राकेश रोशन जल्दी ही ‘कृष 4’ लेकर आ रहे हैं। यह फिल्म अंतरराष्ट्रीय स्तर की होगी। इसमें हॉलीवुड की टक्कर के स्पेशल इफेक्ट्स होंगे। इसकी मार्केटिंग भी अंतरराष्ट्रीय तरीके से की जाएगी। फिलहाल फिल्म को लेकर बहुत ज्यादा जानकारी बाहर नहीं आई है।

‘नागराज’ रणवीर

बनकर तैयार हो चुकी फिल्म ‘83’ में मशहूर क्रिकेटर कपिल देव की भूमिका निभा रहे रणवीर कपूर भी जल्दी सुपर हीरो के रूप में दिखाई देंगे। रणवीर सिंह बच्चों की कॉमिक बुक के मशहूर किरदार नागराज के रूप में नजर आएंगे। अपने इस किरदार पर रणवीर आजकल खूब मेहनत कर रहे हैं। रणवीर सिंह की इस फिल्म का बजट भी बहुत ज्यादा है
विक्की कौशल भी फिल्म अश्वस्थामा के जरिए सुपर हीरो के रूप में दिखाई देंगे। इस फिल्म की शूटिंग न्यूजीलैंड, ग्रीन लैंड जैसे देशों में की जाएगी। फिल्म के वीएफएस का काम अमेरिका में करवाया जाएगा। महाभारत के इसपौराणिक किरदार के बारे में कहा जाता है कि वह आज भी जीवित हैं। किंवदंती है कि अश्वस्थामा आज भी असीरगढ़ (मध्य प्रदेश) के किले में आते हैं और शंकरजी के शिवलिंग पर पुष्प चढ़ाते हैं। अयान मुखर्जी की ‘ब्रम्हास्त्र’

अयान मुखर्जी के निर्देशन में बन रही सुपर हीरो फिल्म ‘ब्रहमास्त्र’ भी दिसंबर के महीने में रिलीज होने वाली है। यह फिल्म पिछले दो सालों से बन रही है और इसका निर्माण करण जौहर, रणबीर कपूर और अयान मुखर्जी मिलकर कर रहे हैं। फिल्म में सुपर हीरो के रूप में रणबीर कपूर नजर आने वाले हैं और उनका साथ देंगे अलग अंदाज में अमिताभ बच्चन। फिल्म में आलिया भट्ट हीरोइन हैं। ‘मिस्टर इंडिया’ अपने दौर की सबसे सफल फिल्म थी जिसने श्रीदेवी, अनिल कपूर और अमरीश पुरी के करिअर को मजबूती दी थी। बताया जाता है कि ‘मिस्टर इंडिया 2’ के लेखन का काम लगभग पूरा हो चुका है।

हीरोइन भी पीछे नहीं
सुपर हीरो वाली फिल्मों में हीरोइनें भी दिलचस्पी लेती नजर आ रही हैं। सुना है कि दीपिका पाडुकोन भी ऐसी फिल्म बनाने जा रही हैं जिसमें जबरदस्त स्पेशल इफेक्ट्स होंगे। कैटरीना कैफ भी सुपर हीरो वाली फिल्म करने वाली है, जिसे उनके खास दोस्त अली अब्बास जफर बनाएंगे और कैटरीना जबरदस्त एक्शन दृश्य करती नजर आएंगी। बॉलीवुड में इन दिनों खूब प्रयोग किए जा रहे हैं। लेखक कल्पना की कैसी भी उड़ान भर ले, उसे फिल्माने के लिए बजट की कमी नहीं है। अंतरराष्ट्रीय स्तर के ग्राफिक्स हमारी फिल्मों में देखे जा सकते हैं, जिन्होंने सुपर हीरो को लेकर बनने वाली फिल्मों के प्रति दर्शकों की दिलचस्पी बढ़ा दी है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बॉलीवुड लौटा पटरी पर, फिल्मों की लगी कतार
2 हमारी याद आएगीः एक कलम, जिसने नायक और खलनायक को एक कर दिया दिखाया
3 श्वेता अग्रवाल से ब्याह रचाएंगे आदित्य नारायण
यह पढ़ा क्या?
X