ताज़ा खबर
 

Sonali Bendre से पहले इन स्टार्स को भी हो चुका है कैंसर, जंग जीत बने मिसाल

क्रिकेट की दुनिया में युवराज सिंह कैंसर पर विजय पाने वाले भले ही पहले क्रिकेटर हों लेकिन बी-टाउन में ऐसे कई एक्टर्स हैं जिन्होंने इस बड़ी बीमारी से खुद को उबारा है और जो दूसरों के लिए प्रेरणा बने हैं।

Author नई दिल्ली | July 4, 2018 6:24 PM

क्रिकेट की दुनिया में युवराज सिंह कैंसर पर विजय पाने वाले भले ही पहले क्रिकेटर हों लेकिन बी-टाउन में ऐसे कई एक्टर्स हैं जिन्होंने इस बड़ी बीमारी से खुद को उबारा है और जो दूसरों के लिए प्रेरणा बने हैं। हाल ही में सोनाली बेंद्र को मालूम हुआ है कि वह भी इस बीमारी जूझ रही हैं। सोनाली बेंद्रे के पहले तमाम एक्ट्रेस और एक्टर रहे हैं जो इस बीमारी से लड़कर फिर से अपनी नॉर्मल लाइफ में लौटे हैं। ये वो सेलेब्स हैं जिन्होंने इस बीमारी पर सफलता पाई है और अब वे दूसरे पीड़ितों को भी इससे बाहर निकालने में मदद कर रहे हैं।

 

हिंदी सिनेमा में दिल से, बॉम्बे, मन जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम कर चुकीं मनीषा कोईराला के कैंसर के बारे में तो आप सभी जानते हैं। 2012 में कैंसर की बामीर के चलते मनीषा कोइराला अचेत अवस्था में जा चुकी थीं। उस समय वह काठमांडू में थी। इस बीमारी के दौरान उनके पति ने भी उन्हें अकेला छोड़ दिया था। लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और अकेले लड़ाई लड़ी। कैंसर के चलते उनकी सर्जरी भी हुई। वह 2012 से 2014 तक कैंसर पर सफलता पा ली। संजू से वह दोबारा बॉलीवुड में कमबैक हुईं और नरगिस का किरदार निभाकर फिर से उनके अंदर वही जोश दिखा जैसे कि पहले था।

कसूर, हंसते खेलते, बीरप्पन, इश्क फॉरएवर जैसी हिंदी फिल्मों में काम कर चुकीं कनाडियन एक्ट्रेस लीजा रे भी इस बीमारी से जूज चुकी हैं। वह साल 2009 में कैंसर से पीड़ित हो गई थीं। हालांकि उन्होंने हार नहीं मानी और इलाज कर जंग जीत ली। लीजा रे ने भी अपने करियर की शुरुआत दोबारा की।

बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस मुमताज को साल 2000 में ब्रेस्ट कैंसर हो गया था। कैंसर के खिलाफ मुमताज ने बहादुरी से जंग लड़ी। कैंसर पर सफलता पाने के बाद अब वह कई कैंपेन के जरिए बाकी पीड़ितों को इस बीमारी से फाइट करने की इंपिरेशन देती हैं।

बॉलीवुड के जाने-माने डायरेक्टर अनुराग बासु भी कैंसर से ग्रसित रह चुके हैं। उन्हें साल 2004 में ब्लड कैंसर हो गया था। इसके बाद वह 3 साल तक केमोथैरेपी कराते रहे। बासु ने बताया कि जब वह कैंसर से पीड़ित थे तो उनके साथ अस्पताल में और भी कई बच्चे मौजूद थे। जो इस बीमारी से कम उम्र में ही जूझ रहे थे। यही बच्चे उनकी हिम्मत बढ़ाते रहे। वह 17 दिन तक वेंटिलेटर पर भी रहे। अनुराग बासु ने जग्गा जासूस और बर्फी जैसी सुपरहिट फिल्में डायरेक्ट की हैं।

हॉलीवुड की जानी-मानी एक्ट्रेस एंजेलीना की खूबसूरती के चर्चे तो आप सुनते ही रहते हैं। लेकिन ये खूबसूरत अदाकार भी कैंसर जैसी बीमारी से नहीं बची। उन्हें भी ब्रैस्ट कैंसर हो चुका है। उन्होंने हार नहीं मानी और इस बीमारी का डट कर सामना किया। उन्होंने अपने दोनों ही ब्रैस्ट को ऑपरेशन से हटवा दिया।

नम्रता सिंह गुजराल एक भारतीय अमेरिकी अभिनेत्री और निर्देशक हैं। उन्होंने कई बॉलीवुड फिल्मों में भी काम किया। 2008 में अचानक उन्हें अपने ब्रैस्ट कैंसर के बारे में पता चला। उन्होंने न सिर्फ कैंसर को हराया बल्कि ब्रैस्ट कैंसर पर फिल्म बनाकर दुनिया के 600 थिएटर में रिलीज करवाया। उन्होंने राजकुमार राव और नरगिस फाखिरी स्टाटर फिल्म 5वेडिंग को डायरेक्ट किया।

ऋतिक रोशन संग काइट्स में बारबरा मोरी की खूबसूरती के चर्चे भी बी-टाउन में खूब हुए। बारबरा मोरी की ऋतिक रोशन संग अफेयर के चर्चे भी खूब रहे। लेकिन उनके कैंसर की खबर ने ज्यादा सुर्खियां नहीं बटोरीं। बारबरा भी कैंसर से पीड़ित रह चुकी है। उन्होंने भी इस बीमारी को हराया और नम्रता सिंह गुजराल की कैंसर पीड़ितों पर बनी फिल्म में काम किया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App