ताज़ा खबर
 

Akashay Kumar की फिल्म Padman से प्रेरित हो लगाई सस्ते पैड की कंपनी, महिलाओं को दिया रोजगार

Padman movie: भारती नागपाल ने बताया कि भूपेन्द्र ने मेरे जैसी कई महिलाओं को अपने साथ इस योजना में जोड़ा है। इससे हमें अपने पैरों पर खड़ा होने का मौका मिला है।

Author भोपाल | November 22, 2019 5:24 PM
पैडमैन फिल्म का पोस्टर, फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

अभिनेता अक्षय कुमार(akashay kumar) की फिल्म ‘Padman’ से प्रेरित होकर भोपाल के खोर गांव के 37 वर्षीय व्यक्ति सस्ते पैड बनाने की यूनिट स्थापित करके इलाके की सभी महिलाओं को सस्ते दाम पर ‘हाईजीन’ और 15 महिलाओं को रोजगार भी दे रहा है। जिला मुख्यालय से 15 किलोमीटर दूर भूपेन्द्र खोईवाल ने ‘पैडमैन’फिल्म देखने के बाद अपने गांव की महिलाओं के लिये भी वैसा ही करने का अपने मन वचन लिया था।

परिवार से पैसे उधार लेकर खोली कंपनी: भूपेन्द्र ने बृहस्पतिवार (21 नवंबर ) को पीटीआई भाषा को बताया कि मेरे परिवार ने मेरे विचार का समर्थन किया और यूनिट लगाने में मेरी आर्थिक सहायता भी की। इसके बाद मैंने बेटी के नाम पर यूनिट का नाम ऐश्वर्या रखा है। सस्ते पैड बनाने की यह यूनिट मैंने छह माह पहले 3.5 लाख रुपये की लागत से स्थापित की। भूपेन्द्र ने कहा कि यह पैसे मैंने परिवार से उधार लिये हैं। उन्होंने कहा कि प्रारंभ में तो गांव की महिलाएं इसमें आगे नहीं आती थी लेकिन बाद में मैं उनको समझाने में सफल रहा और अब 15 महिलाएं मेरे यहां काम कर रही हैं। हम 20 रुपये प्रति पैकेट की सस्ती दर पर पैड की बिक्री कर रहे हैं। एक पैकेट में आठ पैड होते हैं। जबकि हमारे जैसे ही पैड कीमत बाजार में 40 रुपये प्रति पैकेट है।

Hindi News Today, 22 November 2019 LIVE Updates: देश-दुनिया की अहम खबरों के लिए क्लिक करें

लोगों को पैड पहनने प्रति जागरुक भी करते है:  उन्होंने कहा कि हमारी टीम आसपास के गांवों में घर-घर पैड को बेचने के साथ ही इस मुद्दे पर लोगों को जागरुक करने का काम भी कर रही है। उनके एक सहयोगी ने बताया कि भूपेन्द्र ने भोपाल में एक विक्रेता को 50,000 पैड की आपूर्ति की और अब वह अपने काम के विस्तार की योजना बना रहा है। इसके लिये उसने चार माह पहले एक वित्तीय संस्थान से ऋण लेने के लिये आवेदन किया है।

महिलाओं को मिल रहा है अपने पैरों पर खड़ा होने का मौका:  उनके दल की सदस्य भारती नागपाल ने बताया कि भूपेन्द्र ने मेरे जैसी कई महिलाओं को अपने साथ इस योजना में जोड़ा है। इससे हमें अपने पैरों पर खड़ा होने का मौका मिला है। हम महिलाओं को सस्ते और स्वास्थ्यकर पैड उपयोग करने के लिये न केवल जागरुक कर रहें हैं बल्कि उनको कपड़े के उपयोग करने से होने वाले स्वास्थ्य के नुकसान के प्रति भी सचेत कर रहे हैं। नीमच जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी भावना मित्तल ने कहा कि उन्हें भूपेन्द्र के उपक्रम के बारे में हाल ही में जानकारी मिली है। हम उनकी पूरी मदद करेंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 रानू मंडल के मेकअप की नकली फोटो हुई थी वायरल, इस शख्स ने शेयर की असली तस्वीर
2 Dabangg 3, New Song Release: नया गाना, नया डांस और दिखा सलमान का नया सिग्नेचर स्टेप, फैंस ने दिया रिएक्शन ‘भाई एक नंबर’
3 Indian Idol-11 छोड़ने को तैयार हुए Me Too के आरोपी अनु मलिक, स्मृति ईरानी को लिखे गए सोना महापात्रा के ओपन लेटर से हड़कंप
यह पढ़ा क्या?
X