ताज़ा खबर
 

इन गलतियों की वजह से सुपरस्टार होते-होते रह गए ‘जंपिंग जैक’ जितेंद्र

बॉलीवुड में कई एक्टर आए और गए, लेकिन उनमें बेहद कम ऐसे हैं जिन्होंने लोगों के बीच अपनी एक अलग पहचान बनाई। ऐसे ही एक्टर हैं जितेंद्र। जितेंद्र का असली नाम रवि कपूर था, लेकिन फिल्मों में आने के बाद उन्होंने अपना नाम बदलकर जितेंद्र रख लिया था।
जितेंद्र कभी भी एक एक्शन हीरो के तौर पर याद नहीं आते, क्योंकि उनकी फिल्मों में एक्शन का मसाला हमेशा से ही कम रहा है।

बॉलीवुड में कई एक्टर आए और गए, लेकिन उनमें बेहद कम ऐसे हैं जिन्होंने लोगों के बीच अपनी एक अलग पहचान बनाई। ऐसे ही एक्टर हैं जितेंद्र। जितेंद्र का असली नाम रवि कपूर था, लेकिन फिल्मों में आने के बाद उन्होंने अपना नाम बदलकर जितेंद्र रख लिया था। बॉलीवुड में कई सुपहिट फिल्म देने वाले जितेंद्र को इंडस्ट्री में ‘जंपिंग जैक’ के नाम से बुलाया जाता है। जितेंद्र लगभग पांच दशकों से बॉलीवुड में अपनी एक्टिंग से सभी का मनोरंजन कर रहे हैं। बतौर एक्टर उन्होंने करीब 200 फिल्मों में काम किया है। उनमें कई ऐसा फिल्में भी शामिल है जो दर्शकों पर अपना प्रभाव छोड़ने में कामयाब नहीं रही। इन फिल्मों में ‘गुनाहों का देवता’, ‘बूंद जो बन गए मोती’ ‘मेरा पति सिर्फ मेरा है’ और ‘शेषनाग’ कुछ ऐसी फिल्में है जो बुरी तरह से फ्लॉप हुई। ऐसा नहीं है कि जितेंद्र ने हिट फिल्में नहीं दी है, उन्होंने अपने करियर में ‘औलाद’, ‘दो भाई’ ‘हिम्मतवाला’ जैसी सुपरहिट फिल्मों में भी का किया है। इसके बावजूद भी जितेंद्र को वह स्टारडम कभी नहीं मिल पाया जिसकी उन्हें चाहत थी।

जितेंद्र ने हर तरह के किरदार को बखूबी निभाया है। उन्होंने बड़े भाई और पिता का किरदार भी कुछ फिल्मों में बेहतरीन तरीके से किया है। जितेंद्र कभी भी एक एक्शन हीरो के तौर पर याद नहीं आते, क्योंकि उनकी फिल्मों में एक्शन का मसाला हमेशा से ही कम रहा है। वह एक डांसर के रूप में जरूर जाने जाते हैं। उनका डांसिंग स्टाइल ही उन्हें दूसरे एक्टर्स से अलग करता है।

सिनेमा को उनके योगदान के लिए जीतेंद्र को दो बार लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित भी किया गया। भले ही उनकी दर्जनों फ्लॉप फिल्में रही हो, लेकिन हिंदी सिनेमा में उनके योगदान को कभी भी भूलाया नहीं जा सकता है। अगर जितेंद्र ने अपने फिल्मी करियर में इतने सारे फ्लॉप नहीं दिए होते तो आज उनकी गिनती भी सुपरस्टार्स की लिस्ट में की जाती।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.