ताज़ा खबर
 

VIDEO: भारतीय नागरिक हैं सुपरस्टार अक्षय कुमार, कनाडाई नागरिकता को बताया ‘मानद’

अक्षय कुमार कनाडा के नागरिक हैं, यह खबर सबसे पहले साल 2016 में आई थी।

Author नई दिल्ली | January 7, 2018 2:06 PM
बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार।

बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार की नागरिकता पर सवाल उठते रहे हैं। कई मीडिया रिपोर्ट्स में उन्हें कनाडाई नागरिक बताया जाता है, लेकिन एेसा नहीं है। खुद अक्षय ने इसका खंडन किया है। जब एक इवेंट के दौरान अक्षय से रिपोर्टर ने उनकी नागरिकता को लेकर सवाल पूछा तो अक्षय कुमार ने कहा कि उन्हें जो कनाडाई नागरिकता मिली हुई है, वह ‘मानद’ है। अक्षय ने कहा, वह ‘मानद’ नागरिकता है, यह वो नहीं जो आपको लग रहा है। इसका मतलब है कि अक्षय कुमार भारत के नागरिक हैं।

अक्षय कुमार कनाडा के नागरिक हैं, यह खबर सबसे पहले साल 2016 में आई थी। इसमें कहा गया कि एक्टर को लंदन के हिथ्रो एयरपोर्ट पर हिरासत में लिया गया और ब्रिटेन के इमिग्रेशन अधिकारी उनके कनाडाई पासपोर्ट की जानकारी हासिल कर रहे हैं। मुंबई मिरर ने अपनी रिपोर्ट में कहा, ”अधिकारियों ने बताया कि कनाडाई नागरिक बिना वीजा के ब्रिटेन में बतौर पर्यटक आ सकता है। हालांकि जब अक्षय से उनके आने का कारण पूछा गया तो उन्होंने कहा कि वह फिल्म शूटिंग के लिए आए हैं, जिसके लिए वीजा जरूरी होता है। इसी वजह से उन्हें हिरासत में लिया गया।

भारत में यह है नागरिकता कानून: संविधान के अनुच्छेद 9 या नागरिकता अधिनियम 1955 की धारा 8 के मुताबिक दोहरी नागरिकता मान्य नहीं है। इसका मतलब है कि अगर आपके पास किसी अन्य देश का पासपोर्ट है तो आप भारतीय पासपोर्ट नहीं रख सकते। भारतीय संविधान के आर्टिकल 9 के मुताबिक अगर कोई शख्स स्वेच्छा से किसी अन्य देश की नागरिकता हासिल करता है तो वह भारत का नागरिक नहीं होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App