Birthday Special Gracy Singh: From Bollywood to Spiritual World, Here is all about Actress turned one of Brahma Kumaris - 'लगान' की गौरी और 'मुन्ना भाई MBBS' की चिंकी से आज लोग सीखते हैं अध्यात्म - Jansatta
ताज़ा खबर
 

‘लगान’ की गौरी और ‘मुन्ना भाई MBBS’ की चिंकी से आज लोग सीखते हैं अध्यात्म

फिल्मों में काम करने वाला हर कलाकार शोहरत और दौलत पर फोकस करता है लेकिन चमक-दमक भरी दुनिया से होते हुए एक अदाकारा आध्यात्म के रास्ते पर पहुंच गई। 2001 में भारतीय सिनेमा इतिहास की एपिक मानी जाने वाली फिल्म 'लगान' अगर आपने देखी है तो इसकी हीरोइन गौरी याद होगी।

फिल्मी दुनिया से आध्यात्म के रास्ते पर जाने वाली ग्रेसी सिंह। (फोटो सोर्स – Facebook/Gracy Singh)

फिल्मों में काम करने वाला हर कलाकार शोहरत और दौलत पर फोकस करता है लेकिन चमक-दमक भरी दुनिया से होते हुए एक अदाकारा आध्यात्म के रास्ते पर पहुंच गई। 2001 में भारतीय सिनेमा इतिहास की एपिक मानी जाने वाली फिल्म ‘लगान’ अगर आपने देखी है तो इसकी हीरोइन गौरी याद होगी। आमिर खान के अपोजिट ग्रेसी सिंह ने इस रोल को किया था। इस एक रोल ने ग्रेसी सिंह को वो संतुष्टि दी जो इस दुनिया में कुछ ही लोगों को अपने काम से नसीब होती है। 20 जुलाई को ग्रेसी सिंह 37 वर्ष की हो गईं। वर्तमान में वह फिल्मों और धारावाहिकों से दूर आध्यात्म के रास्ते पर चल पड़ी हैं। उन्होंने शादी नहीं की है और आगे करेंगी या नहीं, इस बारे में कोई प्लान नहीं है। ब्रह्मकुमारी संस्था से जुड़ी ग्रेसी सिंह से अब लोग उनका आशीर्वाद लेने आते हैं।

फिल्मों में उतरने के सवाल पर एक टीवी इंटरव्यू में ग्रेसी सिंह ने कहा था, ”’मैं चाहती थी कि मैं फिल्म करूंगी तो कुछ स्पेशल हो, चाहे वो एक ही फिल्म हो, इंडियन सिनेमा की हिस्ट्री में भी याद रहे।” उन्होंने स्वीकार किया था कि फिल्म लगान ने उनकी यह इच्छा पूरी कर दी। इंटरव्यू में ग्रेसी सिंह ने यह भी बताया था कि जब लगान की शूटिंग के वक्त वह लोगों से कम बात करने लगी थी, ऐसा काम पर ज्यादा ध्यान देने के कारण हुआ था लेकिन उनके साथी उन्हें घमंडी समझने लगे थे।

ग्रेसी के मुताबिक उन्हें इतनी बड़ी और ऐसी फिल्म अचानक मिल गई थी जिसकी वह इच्छा रखती थी इसलिए फिल्म में 100 फीसदी देने के लिए ज्यादा डर गई थीं और अपने काम पर ज्यादा ध्यान देने के कारण लोगों से बात करना भूल गई थीं। ग्रेसी सिंह ने टीवी धारावाहिक 1997-2002 तक चले टीवी धारावाहिक अमानत से मनोरंजन जगत में कदम रखा था। उनके करियर की बड़ी फिल्मों में लगान और मुन्ना भाई एमबीबीएस रहीं हैं। कहा जाता है कि फिल्में न मिलने पर उन्होंने बाद में बी ग्रेड की फिल्में भी कीं। बकौल ग्रेसी सिंह उन्होंने एक्टिंग के बारे में कभी सोचा नहीं था, उन्हें नृत्य में दिलचस्पी थी और वही सीखती थीं। इस पुराने इंटरव्यू में ग्रेसी सिंह ने अपने बारे में काफी कुछ बयां किया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App