जब शाहरुख की फिल्म के सेट पर शख्स ने भोजपुरी को बताया ‘गरीबों की भाषा’, नाराज़ रवि किशन ने लिया था ऐसा प्रण

रवि किशन से शाहरुख खान की फिल्म ‘आर्मी’ के सेट पर एक मशहूर शख्स ने कह दिया था कि भोजपुरी गरीबों की भाषा है। उनकी यह बात रवि किशन के दिल पर लग गई और उन्होंने कसम खाई कि वो अपनी भाषा के लिए कुछ करके ही दम लेंगे।

ravi kishan, shahrukh khan, ravi kishan birthday
भोजपुरी अभिनेता और बीजेपी सांसद रवि किशन (Photo-Indian Express/File)

Ravi Kishan Birthday: भोजपुरी अभिनेता और बीजेपी सांसद रवि किशन का आज जन्मदिन है। भोजपुरी अभिनेता के तौर पर उन्होंने अपनी भाषा को कई फिल्में दी हैं और साथ ही वो इस भाषा के उत्थान के लिए काम करते आए हैं। भोजपुरी भाषा के उत्थान के लिए रवि किशन ने यूं ही शुरुआत नहीं की बल्कि उनके साथ एक ऐसा वाकया हुआ जिसके बाद उन्हीं प्रण लिया कि वो अपनी भाषा के लिए कुछ करके ही दम लेंगे। दरअसल रवि किशन से शाहरुख खान की फिल्म ‘आर्मी’ के सेट पर एक मशहूर शख्स ने कह दिया था कि भोजपुरी गरीबों की भाषा है।

ये बात साल 1996 की है जब रवि किशन शाहरुख खान की फिल्म ‘आर्मी’ में काम कर रहे थे। इस फिल्म की शूटिंग के दौरान सबको पता था कि रवि किशन की भाषा भोजपुरी है। एक दिन सेट पर किसी मशहूर एक्टर ने भोजपुरी को गरीबों की भाषा कह दिया। रवि किशन ने BBC को दिए एक इंटरव्यू में बताया था, ‘दिल पर चोट लग गई बाबू। उसी दिन से कसम खाए कि अपनी भाषा के लिए कुछ करके ही दम लेंगे।’

रवि किशन भोजपुरी सिनेमा की अश्लीलता पर भी बोलते आए हैं। पिछले महीने ही उन्होंने तत्कालीन सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ- नीतीश कुमार को चिट्ठी लिखकर मांग की थी कि भोजपुरी फिल्मों और गीतों में अश्लिलता पर रोक के लिए एक सख्त कानून बनाया जाए।

 

रवि किशन के फिल्मी करियर की बात करें तो उन्होंने बॉलीवुड की बी ग्रेड फिल्म ‘पीतांबर’ से अपनी शुरुआत की थी। इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में काम किया, पहचान नहीं मिली। साल 2000 में आई सलमान खान की फिल्म ‘तेरे नाम’ में रवि किशन को रोल दिया गया और उन्हें इसी फिल्म से फिल्म इंडस्ट्री में पहचान भी मिली।

रवि किशन ने भोजपुरी के अलावा साउथ फिल्म इंडस्ट्री में भी काफी काम किया है। वो कई रियलिटी शोज में भी नजर आ चुके हैं जिनमें से एक सलमान खान का शो ‘बिग बॉस’ भी है।

पढें Bhojpuri समाचार (Bhojpuri News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट