ताज़ा खबर
 

सिनेमाघर बंद, शूटिंग पड़ी ठप

बॉलीवुड की मुश्किलें खत्म नहीं हो रही है। कोरोना विषाणु महामारी के बढ़ते मामलों के चलते पहले तो महाराष्ट्र सरकार ने सिनेमाघरों को बंद करने का निर्देश जारी किया।

Bollywoodकोरोना के कारण बॉलीवुड में कार्य प्रभावित।

बॉलीवुड की मुश्किलें खत्म नहीं हो रही है। कोरोना विषाणु महामारी के बढ़ते मामलों के चलते पहले तो महाराष्ट्र सरकार ने सिनेमाघरों को बंद करने का निर्देश जारी किया। फिर 13 अप्रैल को घोषणा की कि राज्य में 14 अप्रैल से 15 दिनों का कर्फ्यू लगाया जा रहा है। जब राज्य सरकार ने सिनेमाघरों को बंद रखने की घोषणा की थी, तब फिल्म निर्माताओं ने धड़ाधड़ अपनी फिल्मों के प्रदर्शन की तारीखों में फेरबदल करना शुरू कर दिया था। अब चूंकि राज्य में कर्फ्यू लगा है, इसलिए निर्माताओं ने अपनी फिल्मों की शूटिंग स्थगित करना शुरू कर दिया है। कुल मिलाकर ताजा हालात ने बॉलीवुड में फिल्म निर्माण, वितरण और प्रदर्शन तीनों क्षेत्रों को बुरी तरह से प्रभावित किया है।

14 अप्रैल को कर्फ्यू लगने से पहले फेडरेशन आॅफ वेस्टर्न इंडिया सिने एम्पलाइज ने हालात को देखते हुए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के साथ एक आभासी बैठक की। इसके बाद फेडरेशन ने फिल्मों की शूटिंग और फिल्म निर्माण से जुड़ी गतिविधियों को लेकर 30 अप्रैल तक प्रभावी रहने वाले जरूरी दिशा निर्देश जारी किए थे। इनमें फिल्म में भीड़ के दृश्यों की शूटिंग नहीं करने, सेट पर सुरक्षित अंतर रखने और विषाणुरोधी छिड़काव करने की सलाह जारी की गई थी। साथ ही फेडरेशन ने कहा था कि वह दस्ता बनाने जा रही है, जो समय-समय पर फिल्मों के सेट पर जाकर देखेगा कि कोरोना नियंत्रण के नियमों का पालन किया जा रहा है या नहीं। साथ ही फेडरेशन ने नियम तोड़ने वाले निर्माताओं पर कड़ी कार्रवाई करने की चेतावनी जारी की थी।

कर्फ्यू की घोषणा से बदला परिदृश्य

हालांकि फेडरेशन के दिशानिर्देशों के बावजूद फिल्म निर्माण को लेकर गतिविधियां जारी थीं। फिल्मों की शूटिंग और पोस्ट प्रोडक्शन का काम हो रहा था। 13 अप्रैल को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे द्वारा 15 दिनों के कर्फ्यू की घोषणा के बाद बॉलीवुड में बड़े पैमाने पर फिल्मों की शूटिंग को लेकर निर्माताओं ने पुनर्विचार शुरू कर दिया। हालांकि फेडरेशन के दिशानिर्देश जारी होने के बाद ही बॉलीवुड का शूटिंग शेड्यूल लड़खड़ाने लगा था क्योंकि कई फिल्मी हस्तियों के भी एक के बाद एक संक्रमित होने की खबरें आ रही थीं। कर्फ्यू की घोषणा के बाद कई बड़े निर्माता और लोकप्रिय सितारों वाली फिल्मों की शूटिंग पूरी तरह से ठप हो गई है।

अजय देवगन ने अपने निर्देशन में बन रही अमिताभ बच्चन की प्रमुख भूमिका वाली फिल्म ‘मे-डे’ (खतरे का संकेत) का अप्रैल के अंत में दोहा में लगने वाला तीन दिन का शूटिंग शेड्यूल रद्द कर दिया। सिद्धार्थ आनंद के निर्देशन में बन रही शाहरुख खान-दीपिका पादुकोन की ‘पठान’ की मुंबई में हो रही शूटिंग भी फिलहाल बंद कर दी गई है।
यही नहीं यशराज फिल्म्स की सलमान खान अभिनीत फिल्म ‘टाइगर 3’ और टी सीरीज की प्रभाष और कीर्ति सेनॉन अभिनीत ‘आदिपुरुष’ की शूटिंग भी कोरोना मामले बढ़ने के चलते स्थगित कर दी गई है। इससे पहले अक्षय कुमार अभिनीत ‘राम सेतु’ की शूटिंग भी संक्रमण के मामले आने पर बंद कर दी गई थी।

अफवाहों ने पसारे पंख

मुंबई में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने के साथ ही अफवाहों का बाजार भी गर्म हो गया। ‘टाइगर 3’ के सेट पर शूटिंग के दौरान एक सदस्य के कोरोना संक्रमित होने की खबरों का निर्देशक ने खंडन करते हुए स्पष्ट किया कि बढ़ते कोरोना मामलों के मद्देनजर फिल्म की शूटिंग फिलहाल स्थगित कर दी गई है। इसके अलावा कहा गया कि ‘पठान’ के सेट पर कुछ सदस्यों के संक्रमित होने के बाद शाहरुख खान एकांतवास में चले गए हैं। हालांकि बाद में इसका भी खंडन किया गया। इससे पहले कहा गया था ‘राम सेतु’ के सेट पर 40 से ज्यादा यूनिट मेम्बर संक्रमित हो गए हैं। मगर फिल्म के सह निर्माता ने साफ किया कि उन्होंने मुंबई के मड आइलैंड में शूटिंग से पहले यूनिट के सभी सदस्यों की कोरोना जांच करवाई थी, जिसमें 25 लोग संक्रमित निकले। उन्हें यूनिट से दूर रखने के बाद फिल्म की शूटिंग शुरू की गई थी। हालांकि फिल्म के हीरो अक्षय कुमार ने खुद अपने संक्रमित होने की घोषणा की थी। अक्षय की कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आई है और इसकी घोषणा उनकी अभिनेत्री पत्नी ट््िंवकल खन्ना ने की है।

Next Stories
1 यादगार किरदार के लिए बेकरार अभिनेत्रियां
2 ‘बड़ा कड़क लौंडा है वो..’ पापा का नाम सुनकर बेहद इमोशनल हो गए इरफान खान के बेटे; जब रोती तस्वीर हुई वायरल तो मां ने कही ये बात
3 एक्टिंग करते-करते अपनी लाइनें भूल जाते थे राजेश खन्ना, वहीदा रहमान ने बताया- सेट पर कुछ ऐसा व्यवहार करते थे काका
ये पढ़ा क्या?
X