ताज़ा खबर
 

जब सचिन तेंदुलकर पर भड़क गए थे बाल ठाकरे, दिलीप कुमार संग दोस्ती भी थी चर्चित; इस वजह से रिश्तों में आई थी दरार

बाल ठाकरे अपने गर्म मिजाज के लिए भी चर्चित थे। वे कोई भी बात दू टूक और डंके की चोट पर कहते थे। ऐसा ही एक मौका तब आया जब उन्होंने क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर तक को झाड़ लगा दी।

Bal Thackeray, Dilip Kumar, Bal Thackeray was furious with Sachin Tendulkar,बाल ठाकरे की आज (17 नवंबर को) पुण्यतिथि है।

शिव सेना (Shiv Sena) के संस्थापक बाल ठाकरे की आज (17 नवंबर को) पुण्यतिथि है। कभी महाराष्ट्र के ‘टाइगर’ के नाम से चर्चित ठाकरे का पूरा नाम बाल केशव ठाकरे था। पुणे में जन्में ठाकरे एक वक्त में महाराष्ट्र की सियासत के धुरी थे। भले ही उनका सीधे तौर पर राज्य की राजनीति में हस्तक्षेप नहीं था, लेकिन कहते हैं कि महाराष्ट्र की गद्दी का रास्ता ‘मातोश्री’ से ही होकर गुजरता था।

बाल ठाकरे अपने गर्म मिजाज के लिए भी चर्चित थे। वे कोई भी बात दू टूक और डंके की चोट पर कहते थे। ऐसा ही एक मौका तब आया जब उन्होंने क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर तक को झाड़ लगा दी। दरअसल, उस वक्त महाराष्ट्र में स्थानीय बनाम बाहरी का मुद्दा गरमाया था। इसी दौरान सचिन तेंदुलकर ने कह दिया कि महाराष्ट्र पर पूरे भारत का हक है।

इस पर बाल ठाकरे बिफर पड़े और उन्होंने सचिन को नसीहत देते हुए कहा कि वे क्रिकेट के पिच पर ही रहें और राजनीति का खेल हमें खेलने दें। दिलीप कुमार से यूं टूटी दोस्ती: बाल ठाकरे अपनी जिंदादिली के लिए भी चर्चित थे। बॉलीवुड से उनका करीब का रिश्ता था। संजय दत्त की मदद करने से लेकर दिलीप कुमार से दोस्ती तक के किस्से चर्चित हैं।

बाल ठाकरे ने एक इंटरव्यू में दिलीप कुमार से अपनी नजदीकी का जिक्र करते हुए कहा था कि कभी दिलीप और उनकी हर शाम बैठकी लगती थी। हालांकि बाद में जब दिलीप ने पाकिस्तान का सर्वोच्च सम्मान ‘निशान-ए इम्तियाज’ स्वीकार किया तब दोनों की दोस्ती में खटास आ गई।

बाल ठाकरे की अमिताभ बच्चन के साथ भी नजदीकी रही। अमिताभ तमाम मौकों पर ‘मातोश्री’ बाल ठाकरे का आशीर्वाद लेने जाते थे। राज कपूर का भी ठाकरे परिवार के घर आना-जाना था।

क्रांतिकारी कार्टूनिस्ट के तौर पर रही पहचान: बाल ठाकरे चर्चित कार्टूनिस्ट भी थे। अपने प्रशंसकों के बीच बाला साहब ठाकरे के नाम से चर्चित ठाकरे की गिनती 50 के दशक में देश के दिग्गज कार्टूनिस्ट में होती थी। वह अपने तीखे कार्टूनों के जरिए सिनेमा से लेकर सियासत तक पर टिप्पणी करने के लिए जाने जाते थे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ‘मैंने सोचा नहीं था कभी ऐसा होगा..’ गंभीर बीमारी से जूझ रहे साउथ एक्टर थावसी, ट्रीटमेंट के लिए सेलेब्स से मांगी मदद
2 Anupama: रुपाली गांगुली का बेटा नहीं देखता ‘अनुपमा’ शो, जानिए वजह; एक्ट्रेस ने बताया था- बच्चे और पति के लिए नहीं वक्त!
3 ये साबित कर रहे कि राहुल बाबा कमाल के नेता हैं- राजदीप सरदेसाई बोले- सिब्बल का बयान कांग्रेस का आंतरिक मामला तो भड़के फिल्ममेकर
ये पढ़ा क्या ?
X