ताज़ा खबर
 

उम्मीदें जगाते उभरते कलाकार

फिल्म इंडस्ट्री में अपना मकाम बनाने के लिए कलाकार लंबा संघर्ष करते रहे हैं। हर दौर में यह संघर्ष जारी रहता है, बस कलाकार बदल जाते हैं। धर्मेंद्र, जीतेंद्र से लेकर मिठुन चक्रवर्ती, मनोज बाजपेयी जैसे कलाकारों ने संघर्ष से अपना मकाम बनाया। समय के साथ कलाकारों की एक पूरी पीढ़ी बदल गई है। नई पीढ़ी के नए सितारे आ रहे हैं। अपनी जगह बनाने के लिए संघर्षरत ऐसे ही कुछ कलाकारों पर एक नजर।

Bollywood(बाएं) अभिनेता आयुष्‍मान खुराना, टाइगर श्रॉफ।

आरती सक्सेना

आयुष्मान खुराना और राजकुमार राव छोटे बजट की फिल्में जब बॉक्स आॅफिस पर सफलता पाकर बड़ी बन जाती हैं, तो उनमें काम करने वाले कलाकार भी चर्चा में आ जाते हैं। आयुष्मान खुराना छोटे बजट की फिल्मों से बने बड़े स्टार हैं। बतौर डीजे अपने कैरियर की शुरूआत करने वाले खुराना को ‘विकी डोनर’ ने अचानक बड़े कलाकारों की पांत में बिठा दिया। अपने किरदारों में विविधता रखते हुए उन्होंने ‘विकी डोनर’, ‘बरेली की बरफी’, ‘अंधाधुन’, ‘बाला’ और ‘ड्रीम गर्ल’ जैसी फिल्मों के जरिए सफलता पाई और अपना अलग मकाम बनाया। आयुष्मान को ‘छोटी सी बात’ की रीमेक के अलावा ‘चंडीगढ़ करे आशिकी’, ‘डॉक्टर जी’, ‘गुगली’ जैसी फिल्मों में देखा जा सकेगा।

आयुष्मान खुराना के अलावा जो कलाकार तेजी से अपनी जगह बना रहा है वह राजकुमार राव। प्रतिभाशाली राव एक राष्ट्रीय पुरस्कार और तीन फिल्म फेयर पुरस्कार जीत चुके हैं। ‘काई पो छे’, ‘क्वीन’, ‘न्यूटन’, ‘स्त्री’, ‘रागिनी एमएमएस’ से लेकर ‘रूही’ जैसी फिल्मों में राजकुमार ने अपना हुनर दिखाकर लोगों की प्रशंसा पाई। प्रियंका चोपड़ा के साथ ‘द वाइट टाइगर’ में काम कर चुके राव ‘बधाई हो’ की सीक्वेल ‘बधाई दो’, ‘सेकंड इनिंग’, ‘स्वागत’, ‘हम दो हमारे दो’ जैसी फिल्मों में दिखाई देंगे।

विकी कौशल और टाइगर श्रॉफ

एक और हीरो ने अपने जबरदस्त अभिनय से कुछ ही सालों में दर्शकों के सामने अपनी काबिलीयत का लोहा मनवाया है। यह हैं विकी कौशल। ‘मसान’ जैसी फिल्म से उभरे विकी कौशल ने इसके बाद ‘उरी : द सर्जिकल स्ट्राइक’, ‘राजी’,‘भूत’ ,‘संजू’, ‘रामन राधव 2’ जैसी फिल्मों से दर्शकों का दिल जीता। उनकी आगामी फिल्में हैं- ‘सरदार उधम सिंह’, ‘इर्मोटल अश्वस्थामा’ और करण जौहर की फिल्म ‘तख्त’। एक्शन हीरो के रूप में बहुत तेजी से उभरे हैं जैकी श्रॉफ के सुपुत्र टाइगर श्रॉफ। ‘हीरोपंती’, ‘स्टूडेंट आॅफ द इयर 2’, ‘बागी 2’, ‘बागी 3’, और ‘वार’ में दर्शकों ने टाइगर को खूब पसंद किया। उनकी आने वाली फिल्में हैं ‘गणपत’, ‘हीरोपंती 2’, ‘रैम्बो’, ‘बागी 4’, ‘जुड़वां 3’।

कार्तिक आर्यन और सिद्धार्थ मल्होत्रा

‘प्यार का पंचनामा’ से कैरिअर शुरू करने वाले कार्तिक आर्यन ने ‘सोनू के टीटू की स्वीटी’, ‘पति पत्नी और वो’, ‘लव आज कल’, ‘लुका छिपी’ से देखते ही देखते फिल्मकारों को अपनी ओर आकर्षित किया। कार्तिक आर्यन की आने वाली फिल्म है ‘भूल भुलैया’, ‘दोस्ताना 2’ और ‘धमाका’। सिद्धार्थ मल्होत्रा भी कई सालों से अपने आपको स्थापित करने के लिए मेहनत कर रहे हैं।

‘स्टूडेंट आॅफ द इयर’ से कैरिअर शुरू करने वाले सिद्धार्थ ने ‘एक विलेन’, ‘मरजावा’, ‘बार बार देखो’, ‘कपूर एंड संस’, जैसी फिल्में की। उनकी आने वाली फिल्मों में सैन्य अधिकारी विक्रम बत्रा पर बनने वाली फिल्म के अलावा तमिल फिल्म ‘थाडम’ की रीमेक ‘गुमराह’ भी है, जिसमें उनकी दोहरी भूमिकाएं हैं। इनके अलावा वह ‘थैंक गॉड’, ‘मलंग 2’, ‘आशिकी 3’ में भी नजर आएंगे।

अभिनेत्रियों की बहार

अभिनेत्रियों की नई पीढ़ी बॉलीवुड में दस्तक दे चुकी और वे लंबे समय तक टिकने की तैयारी कर रही हैं। इनमें पहला नाम आता है किअरा आडवानी का। किआरा ‘धोनी अनटोल्ड स्टोरी’, ‘गुड न्यूज’, ‘कबीर सिंह’ जैसी फिल्मों से चर्चा में है। किअरा ‘भूल भुलैया 2’, ‘शेरशाह’, ‘जुग जुग जिओ’, ‘मिस्टर लेले’आदि में नजर आएंगी। किआरा की तरह ही भूमि पेडण्ोकर ने भी ‘सांड की आंख’, ‘सोन चिड़िया’, ‘टायलेट एक प्रेम कथा’, ‘बाला’ जैसी फिल्मों से दर्शकों का ध्यान खींचा है।

वह आगामी फिल्म ‘तख्त’, ‘मिस्टर लेले’, ‘बधाई दो’ में नजर आएंगी। ‘थप्पड़’, ‘पिंक’, ‘सांड की आंख’, ‘बेबी’, ‘गाजी अटैक’, ‘नाम शबाना’, ‘जुड़वां 2’ से तापसी पन्नू को भी खूब सराहा गया। अब उनकी उम्मीदें आगामी फिल्मों ‘लूप लपेटा’, ‘रश्मि राकेट’, ‘दोबारा’, ‘हसीन दिलरुबा’ पर टिकी हैं। दिशा पटनी और रकुल प्रीत ने भी अपने काम से फिल्मजगत का ध्यान खींचा है। तेलुगु फिल्म ‘लोफर’ से शुरुआत करने वाली दिशा को सलमान खान के साथ ‘राधे- द मोस्ट वांटेड भाई’ से काफी उम्मीदें हैं।

Next Stories
1 कंगना रनौत का वार- मूवी माफिया से डरते हैं अक्षय जैसे बड़े सितारे, खुल कर नहीं, फोन पर कर रहे थलाइवी की तारीफ
2 जब आंखों में आंसू और गुस्सा लिए स्टूडियो पहुंचे थे राजेश खन्ना, मनोज कुमार ने सुनाई सुपरस्टार की कहानी
3 मैं तो तुम्हारे पास काम मांगने नहीं आया- जब भरी महफिल में राज कपूर पर भड़क गए थे राजकुमार, जानिये क्या थी वजह
ये पढ़ा क्या?
X