फिल्म के सीन के लिए अशोक कुमार को ‘भड़काने’ लगे थे दिलीप कुमार, सबके सामने खुल गई थी पोल

दिलीप कुमार ने साल 1951 में रिलीज हुई फिल्म दीदार में अशोक कुमार के साथ काम किया था। इस फिल्म के सेट पर दिलीप कुमार ने अशोक कुमार को सीन्स के लिए कुछ सलाह दी थी, जिसे बाद में उन्होंने सबके सामने बता दिया था।

बॉलीवुड एक्टर दिलीप कुमार (Photo- Indian Express)

दिवंगत एक्टर दिलीप कुमार ने अपने करियर में कई हिट फिल्मों में काम किया है। दिलीप कुमार के करियर में मील का पत्थर साबित हुई थी फिल्म दीदार। इस फिल्म में दिलीप कुमार के साथ नरगिस, निम्मी और अशोक कुमार नज़र आए थे। अशोक कुमार और दिलीप कुमार पहले से ही बहुत अच्छे दोस्त थे। फिल्म के सेट पर दिलीप कुमार ने अशोक कुमार के रोल को लेकर कुछ बात कही थी, जिसे बाद में अशोक कुमार ने सबके सामने कह दिया था।

एक इंटरव्यू में दिलीप कुमार ने खुद इसका जिक्र किया था। दिलीप कुमार ने बताया था, ‘मैं एक ऐसा शख्स हूं जो हर किसी के कैरेक्टर को अच्छा देखना चाहता हूं। मुझे याद है एक बार मैंने अशोक भइया से ऐसा ही कहा था। मैंने दीदार की शूटिंग के दौरान अशोक कुमार से कहा था कि मुझे लगता है कि ये आपके सीन्स को तवज्जो नहीं दे रहे हैं। आप इनसे कहिए कि मुझे इस कैरेक्टर को करने का पछतावा है या विरोध तो दर्ज करिए।’

रेलवे स्टेशन पर जाकर सीखा था किरदार: दिलीप कुमार आगे बताते हैं, ‘अशोक कुमार ने मेरी बात सुनकर डायरेक्टर नितिन बोस को ही बता दिया। मैंने उन्हें कहा था कि आप मेरा नाम मत लेना क्योंकि मैं तो अपने ही सीन्स के लिए उनसे लड़ता रहता हूं। अशोक भइया ने क्या किया कि सबके सामने कह दिया कि आप लोग मेरे सीन्स पर ध्यान नहीं दे रहे हो और यूसुफ ने मुझे ये बात बताई है। सबके सामने उन्होंने मुझसे ये बात पूछ ली। बाद में नौशाद साहब ने मुझसे कहा कि यार तुम उधर भी आग में घी डाल रहे हो।’

दिलीप कुमार की ये फिल्म काफी हिट हुई थी और उनके किरदार को काफी पसंद भी किया गया था। दिलीप कुमार ने फिल्म में एक दिव्यांग का किरदार निभाया था। वह इस फिल्म में अपने बचपन की प्रेमिका को ढूंढते नज़र आए थे जो फिल्म में नरगिस थीं। नरगिस और दिलीप कुमार की ऑनसक्रीन केमिस्ट्री ने उन्हें एक नई पहचान दिलाई थी। इस किरदार को करने में दिलीप कुमार को काफी परेशानी भी हुई थी। महबूब खान ने उन्हें रेलवे स्टेशन पर जाकर दिव्यांग को देखने की भी सलाह दी थी, जिसके बाद वह इस किरदार को आसानी से निभा पाए थे।

पढें मनोरंजन समाचार (Entertainment News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट