ताज़ा खबर
 

ए आर रहमान की मां का चेन्नई में निधन, ऑस्कर विनिंग कंपोजर ने किया इमोशनल पोस्ट

ए आर रहमान की मां करीमा बेगम का निधन हो गया है। रहमान अपनी मां के बेहद करीब थे और उन्होंने एक तस्वीर शेयर कर अपनी मां को श्रद्धांजलि दी है।

ar rahman, ar rahman mother death, kareema beegumरहमान की मां करीमा बेग़म (Photo-AR Rahman Twitter)

ए आर रहमान की मां करीमा बेगम का आज (28 दिसंबर) को निधन हो गया है। वो पिछले कुछ दिनों से बीमार चल रहीं थीं। मां की मौत पर ऑस्कर विनिंग म्यूजिक कंपोजर ने ट्विटर पर एक पोस्ट शेयर की है जिसपर लोग भी उनकी मां को श्रद्धांजलि दे रहे हैं। रहमान ने अपनी मां की एक तस्वीर शेयर करते हुए उन्हें याद किया है। ऐसी खबरें हैं कि रहमान की मां का अंतिम संस्कार आज ही संपन्न होगा।

ए आर रहमान अपनी मां के बेहद करीब थे। करीमा बेगम का नाम कस्तूरी था जिसे बाद में उन्होंने बदल लिया था। उन्होंने म्यूजिक कंपोजर राजागोपाल कुलशेखरन से शादी की थी। वो मलयालम फिल्मों के लिए काम करते थे। लेकिन जब रहमान 9 साल के ही थे तभी उनके पिता का देहांत हो गया था। इसके बाद रहमान की मां ने अकेले अपने बच्चों का पालन- पोषण किया था।

रहमान ने बताया था कि मां की प्रेरणा से ही वो म्यूजिक इंडस्ट्री में आए थे। उन्होंने चेन्नई टाइम्स को दिए एक इंटरव्यू में बताया था, ‘जब मैं 9 साल का था तभी मेरे पिता का देहांत हो गया था। मेरी मां पिताजी के म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट्स को उधार पर देकर घर चलाती थीं। उन्हें इन इक्विपमेंट्स को बेचकर उसके इंटरेस्ट पर घर चलाने की सलाह दी गई थी लेकिन उन्होंने ऐसा करने से मना कर दिया। मेरी मां कहती थीं कि मेरा बेटा है, वो इन सामानों की देखभाल करेगा।’

 

रहमान का कहना था कि उनकी मां ने ही संगीत में उनकी प्रतिभा को पहचाना था। रहमान ने अपनी मां के बारे में इंटरव्यू में बताया था कि उनका रिश्ता फिल्मी रिश्ते की तरह नहीं है जहां मां और बेटे लगातार एक- दूसरे के गले मिलते हैं। लेकिन, उनमें एक- दूसरे के लिए बहुत सम्मान था।

उन्होंने अपनी मां के बारे में बताया, ‘वो म्यूजिक को पसंद करती थीं। आध्यात्मिकता के लिए, वो मेरे से ज़्यादा बेहतर तरीके से सोचती हैं और फैसला लेती हैं। उन्होंने मुझे 11 क्लास में संगीत की शिक्षा दिलाई। उनका दृढ़ विश्वास था कि मेरा भविष्य संगीत की दुनिया ही है।’

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 संबित पात्रा ने री-ट्वीट कर कार्टून के जरिए समझाया कृषि बिल पर क्या है भ्रम! तो सोशल मीडिया पर पूछे जाने लगे ये सवाल
2 सोनू सूद ने दिया था अमित साध को पहला ब्रेक, एक्टर बोले- ‘आज उन्हीं की वजह से यहां हूं’
3 ‘हम आलू बेचते हैं 2 रुपए किलो, पर बच्चे चिप्स खरीदते हैं तो..’, राहुल गांधी का वीडियो हो रहा वायरल, बॉलीवुड फिल्ममेकर ने भी किया री-ट्वीट
ये पढ़ा क्या ?
X