ताज़ा खबर
 

अनुपम खेर की फिल्म में 26/11 हमले में पाकिस्तान का जिक्र हटाया

फिल्म 'होटल मुंबई' इन हमलों के दौरान होटल ताज में घेराबंदी करने वाले आतंकियों पर ही आधारित है जिनके निशाने पर इस होटल के सैकड़ों मेहमान थे। टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में फिल्म के निर्देशक ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान पाकिस्तान का जिक्र किया लेकिन फिल्म में नहीं।

अभिनेता अनुपम खेर। (फोटो- फेसबुक, @anupamkher)

भारत में 26 नवंबर 2008 को आतंकी हमला हुआ था। इस हमले को हुए 10 साल हो गए लेकिन देश इस हमले को कभी ना भूल पाएगा। अब इन हमलों के इतने सालों के बाद हॉलीवुड में इसपर एक फिल्म बनी है। ‘होटल मुंबई’ नाम से बनी यह फिल्म द फर्स्ट मेजर वेस्टर्न मोशन पिक्चर के बैनर तले बनी है। ऑस्ट्रेलियन निर्देशक अंटोनी मार्स द्वारा निर्देशित इस फिल्म में भारतीय कलाकार राहुल देव और अनुपम खेर भी मुख्य भूमिका में नजर आ रहे हैं। लेकिन यह फिल्म बनते ही विवादों में आ गई है। बीते शुक्रवार को टोरंटो इंटरनेश्नल फिल्म फेस्टिवल में इस फिल्म को पहली बार दिखलाया गया। बड़ी हैरानी की बात है कि इस फिल्म में ना तो कहीं पाकिस्तान का जिक्र किया गया है और ना ही मुंबई हमलों के गुनहगार खूंखार आतंकी सगंठन लश्कर-ए-तैयबा का।

भारत यह हमेशा कहता आया है कि मुंबई हमला आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा की सुनियोजित साजिश थी। सभी जानते हैं कि इन आतंकी हमलों की जिम्‍मेदारी आतंकी संगठन लश्‍कर-ए-तैयबा ने ली थी और होटल में बैठे आतंकियों समेत इस पूरे आतंकी ऑपरेशन को पाकिस्‍तान द्वारा सुनियोजित तरीके से अंजाम दिया गया था। जबकि पूरी फिल्‍म में न तो पाकिस्‍तान का और न ही लश्‍कर-ए-तैयबा का जिक्र किया गया है।

फिल्म ‘होटल मुंबई’ इन हमलों के दौरान होटल ताज में घेराबंदी करने वाले आतंकियों पर ही आधारित है जिनके निशाने पर इस होटल के सैकड़ों मेहमान थे। टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में फिल्म के निर्देशक ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान पाकिस्तान का जिक्र किया लेकिन फिल्म में नहीं। बहरहाल मुंबई हमले में शामिल पाकिस्तान का जिक्र फिल्म ‘होटल मुंबई’ में ना होने पर अब इस फिल्म की चारों तरफ आलोचना की जा रही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App